Create FREE BLOG and Earn Money Online | What is Blogger ? | Free Blog Kaise Banaye | Full Basic Tutorial Guide in Hindi 2021-2022

Create FREE BLOG and Earn Money Online
Create FREE BLOG and Earn Money Online

दोस्तों, ब्लॉग बनाना और उससे पैसे कामना कोई ज्यादा कठिन नहीं है, बस इसको समझना पड़ता है की ब्लॉग कैसे बनाते है। वैसे तो आप जानते ही होंगे की ब्लॉग दो तरह का होता है एक Free Blog और एक Paid Blog, दोनों में क्या अंतर है ये मेरे अगले पोस्ट में आप पढ़ सकते है।

आप इस ब्लॉग पर आये है इसका मतलब है की आप ये सीखना या जानना चाहते है की Create FREE BLOG and Earn Money Online या यू कहे की हिंदी में Free Blog Kaise Banaye और उससे पैसे कैसे कमाए। तो आपको मैं यही suggest करूँगा की इस Blog Post को पूरा पढ़े और सही जानकारी लें।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Create FREE BLOG and Earn Money Online तो यह Article आपके लिए उपयोगी साबित होने वाला है, इस Article को पढ़ कर आप बिलकुल Free में अपना Blog या Website बना सकते हो.

दोस्तों एक वेबसाइट को बनाने के लिए आपको बहुत सी चीजों की जरुरत होती है. सबसे पहले आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए पैसों की जरुरत होगी. फिर आपको कंप्यूटर की भाषा ( जैसे HTML, JAVA, CSS ) का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है, लेकिन अगर आपको कंप्यूटर की भाषा का ज्ञान नहीं है तो आपको किसी Web Developer के पास जाना पडेगा जो आपसे बहुत ज्यादा पैसे वसूल कर सकता हैं.

आपकी इसी समस्या का समाधान करने के लिए मैंने यह Article लिखा है. इस Article के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि Blogger पर Free Blog kaise Banaye. यह बहुत आसान तरीका है , इसका प्रयोग करके आप बहुत अच्छी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं.

और इस तरीका से आप मोबाइल से भी अपना एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं , जिससे आप अपनी Blogging Career की शुरुवात कर सको. जो तरीका मैं आपको बताने वाला हूँ उसके जरिय से आप बिना पैसे Invest किये और बिना कोडिंग ज्ञान के एक खूबसूरत ब्लॉग बना सकते हो. तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस Article को –

What is Blogger ? ( Blogger क्या है )

Blogger.com Google का अपना एक Product है जो कि एक CMS है. Blogger.com में आपको बिलकुल फ्री में Blog या Website बनाने की सुविधा मिल जाती है. अगर आपके पास Invest करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप Blogger.com से अपने Blogging Journey को Start कर सकते हैं.

Create FREE BLOG and Earn Money Online

Blogger पर Free Blog बनाने के लिए Article में बताये गए Step को Follow करें –

सबसे पहले अपने कंप्यूटर या मोबाइल में Chrome Browser ओपन कर लेना है और इसके बाद Blogger.com टाइप करें, और जो पहली वेबसाइट आपके सामने आएगी उसे Open करें. फिर आपके सामने इस तरह इंटरफ़ेस खुल जाएगा.

Create FREE BLOG and Earn Money Online
Create FREE BLOG and Earn Money Online

यहाँ पर आपने Create Blog के ऑपशन पर क्लिक करना है. अगर आपका पहले से कोई ब्लॉग है तो Sign in पर क्लिक करना है. और अगर पहली बार Blogger का प्रयोग कर रहे हो तो Create Blog पर ही क्लिक करना है.

अब आपको अपनी Gmail ID से ब्लॉगर में Login कर लेना है.

Gmail ID से login करने के बाद आपके सामने इस तरह का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा.

Create FREE BLOG and Earn Money Online
Create FREE BLOG and Earn Money Online

Title Name में जो भी आप ब्लॉग का नाम रखना चाहते हो उसे Title Name दे सकते हो. अब आपको Address Name देना है ,

Create FREE BLOG and Earn Money Online
Create FREE BLOG and Earn Money Online

Address Name आपके वेबसाइट का URL होता है. जिसके जरिय से कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट तक आसानी से पहुंच सकता है. ब्लॉगर में आपको एक फ्री में सबडोमेन (blogspot.com) मिलता है. Address name में आप अपने ब्लॉग टॉपिक से मिलता जुलता कोई सबडोमेन नाम का प्रयोग कर सकते हो.

अब ब्लॉग बनाने के बाद आपको उसमे पोस्ट लिखने हैं. पोस्ट लिखने के लिए आपको NEW POST पर क्लिक करना है और अपने ब्लॉग में पोस्ट लिख के पब्लिश करने हैं. Blogger पर Free Blog बनाना बहुत ही आसान है.

अब आपने सीख लिया हैं कि Blogger में Free Blog Kaise Banaye और उसमे पोस्ट कैसे लिखें.

अब Blogger.com पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में जान लेते हैं.

blogger.com चूँकि Google का प्रोडक्ट है तो इसमें ब्लॉग बनाने के बहुत फायदे होते है. अगर आप शुरूवात में Blogging सीख रहे हो तो आपको blogger.com से ही शुरु करना चाहिए क्योंकि शुरुवात में कोई भी पैसा लगाना नहीं चाहता है.

इसलिए आप ब्लॉगर से सीख के बाद में वर्डप्रेस में सिफ्ट हो सकते हो. इसके साथ ही इसके थोड़े बहुत नुकसान भी है , तो पहले हम फायदे के बारे में बात कर लेते हैं 

  • blogger.com पर आपको होस्टिंग और डोमेन फ्री में मिल जाता है , अगर आप चाहो तो कुछ समय बाद एक डोमेन खरीद सकते हो. लेकिन होस्टिंग आपको जिंदगी भर फ्री मिलेगी.
  • blogger.com में आपको ब्लॉग बनाने के लिए एक भी रूपये खर्च नहीं करने पड़ते हैं.
  • इसमें हमें सुरक्षा ( HTTPS ) खुद Google Provide कराता है.
  • इसमें Security  बहुत उच्च स्तर की होती है.

अब हम नुकसान के बारे में बात कर लेते हैं

  • blogger.com में हमें जो theme मिलती है वो ज्यादा स्टाइलिश नहीं मिल पाती है.
  • इसमें हम ब्लॉग को बहुत ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं.
  • इसमें कोई ज्यादा SEO टूल नहीं मिलते है जिस कारण हमें अपने साइट को रैंक कराने के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है.
  • चूँकि यह गूगल का प्रोडक्ट है , इसलिए अगर हम अपनी वेबसाइट पर कुछ भी ऐसे काम करते हैं जो गूगल के गाइड लाइन के खिलाफ हो तो गूगल हमें बिना पूछे हमारे ब्लॉग को Blacklist कर सकता है.

Create FREE BLOG and Earn Money Online Free Blog से पैसा कैसे कमायें

जब आप अपना एक Blog बना लेते हैं तो अगला Step आता है कि आप कैसे अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं. Blog से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से हमने इस video में कुछ Popular तरीकों के बारे में बताया है. लेकिन धयन में रखें आप Blog से तभी पैसे कमा सकते हैं जब आपके Blog में अच्छा Traffic होगा.

  • आप Google AdSense के Ad अपने Blog में चलाकर पैसे कमा सकते हैं.
  • Affiliate Marketing से अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं.
  • Other Ad Network के Ad लगाकर भी आप पैसे कमा सकते हैं.
  • Sponsorship के द्वारा भी आप पैसे कमा सकते हैं.
  • दुसरे Blog को Backlink देकर भी आप पैसे कमा सकते हैं.

Watch Full Video

दोस्तों अगर आप Blogging की शुरुवात कर रहे हो तो आपको blogger.com से ही शुरू करना चाहिए. यह मेरा अनुभव है क्योंकि अगर आप blogger.com से शुरुवात करते हो तो आप चीजों को बेहतर तरीके से समझ सकते हो. और Blogging को सीख सकते हो.

यह भी पढ़े

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Video जरूर पसंद आया होगा , और इस Video को देखने के बाद आपने अपना एक ब्लॉग बना लिया होगा. अगर आपका कोई प्रशन है तो Comment Box में पूछ सकते हैं और इस Video को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. धन्यवाद Create FREE BLOG and Earn Money Online

Rate This post
Mohd Aatif
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here