Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi | Bloggers के लिए टॉप 12 Chrome Extensions Hindi

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

हेलो दोस्तों, आपका aatifblog.com में एक बार फिर से स्वागत है। हम आपको इस पोस्ट में Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi | Bloggers के लिए टॉप 12 Chrome Extensions Hindi यह बताने जा रहे है. अगर आप भी एक ब्लॉगर है और जानना चाहते है कि Google Chrome Extensions क्या होता है और उनमें से Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi कोन से है तो यह पोस्ट पूरा पढिए.

इस पोस्ट में मैंने Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi की जानाकरी दी है। यदि आप एक blogger हैं और desktop या laptop का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस extensions को अपने browser में लगाकर आसानी से blogging कर सकते है।

ब्लॉगर्स के पास काम करने के लिए बहुत सारा काम होता है, उन्हें कंटेंट लिखना है, SEO करना है, कंटेंट पब्लिश करना है और Last में अपने ब्लॉग पोस्ट को ऑनलाइन प्रमोट करना है और भी बहुत कुछ.

ये सब करना कभी-कभी बहुत मुश्किल होता है और उन्हें इन कामों को जल्दी से करने में मदद करने के लिए कुछ Tools की जरूरत होती है ताकि वे अपना Time बचा सकें, इसके लिए सबसे आसान Tool Extension है.

लेकिन, कई Blogger इसे Ignore करते है. दरअसल, ये आपका काम 100 में से 40% कम कर सकते है. अगर सही Extensions चुना तो.

आज भी सर्च इंजन पर ब्लॉग Day by Day बढ़ते जा रहे है उसी तरह Developer Browser Users के लिए नए-नए Extensions का निमार्ण भी हर दिन बढ़ता जा रहा है.

यदि आप अपने Desktop पर Google chrome ब्राउज़र का Use करते हैं तो आप लकी है, आपको पता है की सभी ब्राउज़र में से क्रोम ब्राउज़र में करोडो तादाद में क्रोम स्टोर पर एक्सटेंशन फ्री और पेड दोनों वर्शन में स्टोर भरा पड़ा है, अभी नए-नए Free extensions की मात्रा बहुत ज्यादा है साथ में इनकी संख्या Day by Day बढ़ती जा रही है.

अगर आप अभी भी अनजान थे तो आपके पास अभी भी समय है जो SEO extension install करके अपनी working capacity और अधिक बढ़ा सकते हैं.

एक बार जब आप Chrome seo extensions download कर लेते हैं, तो ये आपके क्रोम ब्राउज़र में शामिल हो जाएगे, आप इस क्रोम एक्सटेंशन का Use एक Click से बहुत आसानी से कर सकते हैं.

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

इस Article में हम ब्लॉगर्स के लिए कुछ बेहतरीन क्रोम SEO Extensions (Best Chrome SEO Extensions) जानेंगे, जिससे समय की बचत कर सके.

Chrome Extensions क्या है

Chrome extension छोटे छोटे program होते है जिन्हे Chrome browser में functionality जोड़ने के लिए बनाया जाता है | इन्हे HTML , CSS  और Java script की मदद से बनाया जाता है | आसान भाषा में कहे तो , जैसे मोबाइल में application होते है या लैपटॉप में software होते है | वैसे ही , ये छोटे साइज के सॉफ्टवेयर होते है जो की क्रोम ब्राउज़र के लिए आते है | इनकी मदद से आपके बहुत सारे काम आसान हो जाता है 

Chrome Extension Kaise Install Karte Hai ? क्रोम एक्सटेंशन कैसे इनस्टॉल करते है ?

क्रोम एक्सटेंशन install करना बेहद आसान है | इसको इनस्टॉल करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे :

1. सबसे पहले अपना Google Chrome ओपन करें |

2. इसके बाद राइट साइड में सबसे ऊपर बने तीन डॉट्स पर क्लिक करे |

3. फिर आप “More Tools” वाले ऑप्शन को क्लिक करें |

4. इसके बाद एक्सटेंशन पर क्लिक पर करें , जिसके बाद आपका एक्सटेंशन वाला पेज ओपन हो जायेगा |

5. फिर लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर बने तीन लाइन्स पर क्लिक करे |

6. फिर सबसे नीचे दिए गए “Open Chrome Web Store” पर क्लिक करे , और अगर आप इस तरीके को फॉलो नहीं कर पा रहे है | तो सीधे यहाँ “Open Chrome Web Store” पर क्लीक करे |

7. इसके बाद जो भी क्रोम एक्सटेंशन इनस्टॉल करना है , उसे ऊपर बने search box में सर्च करे |

8. फिर अपने chrome extension को सेलेक्ट करें |

9. अब आप “Add To Chrome” पर क्लिक करे |

10. अब एक “Add Extension” नाम का ऑप्शन आएगा , उसे सेलेक्ट कर ले | और अब आपको भी क्रोम एक्सटेंशन इनस्टॉल करना आ गया है |

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

1. Page Speed Insights

पेजस्पीड इनसाइट्स एक ऐसी वेबसाइट है जिसका Use लोग अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने के लिए करते हैं, Page Speed Insights से पता चलता है कि आपकी वेबसाइट किस कमी के कारण Slow है.

Page Speed Insights आपकी वेबसाइट को प्रत्येक Device के लिए “Performance score” Provide करती है और आपको ये भी बताता है कि क्या ये मोबाइल Friendly है.

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

यदि आपके Pages में से एक का स्कोर कम है, तो आप एक डिटेल एरर रिपोर्ट को देखने के लिए “Need more” लिंक पर क्लिक करके अगले पेज में कैसे इसे ठीक करे इस बारे में बताएंगा.

2. Fatrank Extension

ये एक Keyword ranker checker Extension है. आप जिस सर्च इंजन का Use कर रहे हैं उसकी SERP रैंकिंग में आप किसी भी कीवर्ड की Position, Country Wise Check कर सकते हैं की कितने नंबर पर है.

इसके अलावा Session report और Useful links Check कर सकते है और इन तीनो का Use करना भी आसान है.

3. Check my Links Chrome Extension

ब्रोकन लिंक आपकी साइट को सर्च इंजन में नीचे गिरा सकती है. इसलिए, आपको जल्द से जल्द इन issues को Search और उनको Solve करने की Requirements होगी तब एक क्लिक में Check my links Extension आपकी मदद कर सकता है.

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

ये एक्‍सटेंशन आपकी पूरी वेबसाइट को क्रॉल करेगा और आपको Errors वाले Page के बारे में सूचित करेगा. ये सभी टूटे हुए लिंक की एक List भी बनाएगा जिससे आप तेजी से Error Fix करने के लिए आसानी से कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं.

4. Detailed SEO Extension

ये एक्सटेंशन आपके द्वारा देखे जा रहे किसी भी वेबपेज पर basic SEO जानकारी Provide करता है. इसके द्वारा आप जांच सकते हैं कि Title और Description

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
SEO Friendly हैं या नहीं, URL सही ढंग से Formatted है, कैनोनिकल टैग है या नहीं, हैडिंग टैग का Use, लिंक्स वगैरह देख सकते है.

5. Text Optimizer 

Text Optimizer आपको SEO Friendly Content लिखने की Advice देता है. आप Extension द्वारा Suggest किए गए Keywords का Use करके अपने Contents को Improve कर सकते हैं और बेहतर रैंकिंग के लिए इसे SEO friendly optimize कर सकते हैं.

ये Google और Bing दोनों के लिए Advice Provide करता है और किसी भी Keyword के लिए आपका Content कितना customize है. इसके आधार पर आपको 0 से 100 तक का स्कोर देता है. ये SEO keyword extension, Content के आधार पर Most और Relevant Keywords Search करने का आसान तरीका है.

6. Similar web Chrome Extension

Similar web किसी भी वेबसाइट को Most SEO मेट्रिक्स और ट्रैफिक के बारे में जानकारी Provide करता है.

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

इस Free SEO chrome extension से Global/Country/Category rank, Visits over time, Geography, Traffic Sources, Social sharing वगैरह देख सकते है.

7. Full Page Screen Capture

फुल पेज स्क्रीन कैप्चर क्रोम के लिए टॉप रेटेड स्क्रीनशॉट प्लगइन्स में से एक है. ये Easy और Use करने में काफी आसान है. सिर्फ एक क्लिक के साथ, ये आपको पूरे वेब पेज के स्क्रीनशॉट लेने की Permission देता है.

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

और साथ में स्क्रीन शॉट लिया गया इमेज को JPG, PNG, PDF में डाउनलोड कर सकते हो. यदि Edit करना चाहते है तो इसमें Shapes, Sticker, Crop वगैरह Tools दिए है इसका Use करके Image में Improve कर सकते है.

8. SEO Meta in One Click 

आप इस Device की Recommendation तब करते हैं जब आपके पास वेबसाइट के किसी Page पर कौन से Keyword का Use किया जाता है और Title की पूरी संरचना को स्पष्ट रूप से देखना चाहते है.

ये तब Useful होता है जब आप ये देखने के लिए Analysis करना चाहते हैं कि Competition किन शर्तों पर काम कर रही है और नए विचारों के साथ आना या उनकी संरचना में सुधार करना चाहिए की नहीं.

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

ये टूल आपको उन Images का Analysis करने देता है जिन्हें आपने खाली Topic या Alt Text छोड़ दिया है और इंटरनल लिंक और उनके एंकर टेक्स्ट को देख सकते हैं.

9. Domain Age Checker

Domain age किसी डोमेन के अस्तित्व का समय है, जिसकी Calculation उसके पहले Registration के Moment से की जाती है. ये Important है ये Google रैंकिंग factor में से एक है, साइट जितनी पुरानी होगी, Search Results की Expectation उतनी ही अधिक होगी.

इसे Check करने के लिए ऑनलाइन कई Websites हैं. लेकिन, उन साइट्स को ढूढ़ना, साइन अप करना, URL कॉपी-पेस्ट वगैरह करने पर समय ज्यादा लगता है. 

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

यही पर डोमेन ऐज एक्सटेंशन एक क्लिक में आपकी साइट या अन्य साइट्स कितनी पुरानी है वो बता सकती है, साथ में SEO Expert के लिए SEO backlinks, Guest post, Keywords Find Out करने के लिए सही Decision लेने में मदद करता है.

10. Open SEO Stats

पांच साल पहले SEO ट्रैक और Analysis करना बहुत ही मुश्किल था. क्योंकि, इतने सारे एक्सटेंशन और ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर नहीं हुवा करते थे, जितने आज है Open SEO Stats आपको Present वेब रैंक और Individual वेब पेजों के SEO Stats दिखाता है

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

जैसा की बैकलिंक्स, साइट Secure, Meta Description, Index किए गए Page और भी बहुत कुछ एक्सेस कर सकते हैं, साथ ही, आप Yahoo, Bing और Amazon Alexa के आंकड़े भी देख सकते हैं. बस, एक ही क्लिक में.

11. Chrome Grammarly Extension

Grammarly एक फ्री क्रोम एक्सटेंशन है जो हेल्प करता है ब्लॉगर को Spelling, Grammar, को चेक करने मैं. ये Extension दूसरे ऑनलाइन Platform के साथ बहुत आसानी से Connect हो जाता है – WordPress, Facebook, Twitter, Ms office, Gmail, Instagram, LinkedIn और Google Docs.

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

जब भी आप कुछ लिखते है तो Grammarly आपको एक अंडर रेड लाइन में करेक्शन और Suggestions देता है. आप चाहें तो वो Suggest करेक्शन को Implement कर सकते हैं. ये एक्सटेंशन आपके द्वारा ऑनलाइन लिखी गई सभी चीजों के grammar and spelling की जांच करता है.

12. Uber suggest Chrome SEO Extension

ये टूल नेल पटेल द्वारा लांच किया गया है. ये टूल Free में आपको न केवल Google Search Results के लिए, बल्कि YouTube और Amazon Search Results के लिए भी Important Keyword डेटा दिखाता है.

इस टूल का डिजाइन काफी अलग है जो लोगों को आकर्षित करता है. कीवर्ड रिसर्च के अलावा, कीवर्ड की Difficulty, टॉप पेज कौन-कौन से है, मोबाइल-डेस्कटॉप, ट्रैफिक, बैकलिंक्स, सोशल शेयरिंग, डोमेन स्कोर, रिलेटेड कीवर्ड्स और भी बहुत कुछ दिखाता है.

Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi
Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

ये टूल फ्री और पेड दोनों है. यदि आप फ्री में Use करना चाहते है तो 40 बार अलग-अलग डोमेन्स के साथ पूरी हिस्ट्री निकाल सकते हो, इससे अधिक के लिए प्लान खरीदना पड़ेगा.

हमारे द्वारा ऊपर साझा किए गए Free chrome extensions की सूची ब्लॉगर और SEO Expert के लिए Useful है. ये SEO से संबंधित एक्सटेंशन आपके समय का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद करते हैं, साथ ही समय की भी बचत होती है.

आपको यहां listed प्रत्येक एक्सटेंशन का Use करने की आवश्यकता नहीं है, ना ही हम इसकी Recommend करते हैं की सभी Free seo extensions क्रोम ब्राउज़र में इनस्टॉल करना चाहिए.

आपको ठीक लगे वही Extensions download कर सकते है. आमतौर पर इस Article में बताये गए सभी एक्सटेंशन्स ब्लॉगर और SEO Expert के लिए डेली बेसिस पर Useful है.

मुझे आशा है कि आपको ये Article अच्छा लगा होगा. अगर आपको ये ब्लॉग पोस्ट अच्छी लगी हो, तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा जरूर करें.

FAQ Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

  • Chrome Extensions Kiya Hai

    Chrome extension छोटे छोटे program होते है जिन्हे Chrome browser में Functionality जोड़ने के लिए बनाया जाता है | इन्हे HTML , CSS  और Java script की मदद से बनाया जाता है | आसान भाषा में कहे तो , जैसे मोबाइल में application होते है या लैपटॉप में software होते है | वैसे ही , ये छोटे साइज के सॉफ्टवेयर होते है जो की क्रोम ब्राउज़र के लिए आते है | इनकी मदद से आपके बहुत सारे काम आसान हो जाता है 

  • Chrome Extension Kaise Install Karte Hai

    क्रोम एक्सटेंशन install करना बेहद आसान है | इसको इनस्टॉल करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे :
    1. सबसे पहले अपना Google Chrome ओपन करें |
    2. इसके बाद राइट साइड में सबसे ऊपर बने तीन डॉट्स पर क्लिक करे |
    3. फिर आप “More Tools” वाले ऑप्शन को क्लिक करें |
    4. इसके बाद एक्सटेंशन पर क्लिक पर करें , जिसके बाद आपका एक्सटेंशन वाला पेज ओपन हो जायेगा |
    5. फिर लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर बने तीन लाइन्स पर क्लिक करे |
    6. फिर सबसे नीचे दिए गए “Open Chrome Web Store” पर क्लिक करे , और अगर आप इस तरीके को फॉलो नहीं कर पा रहे है | तो सीधे यहाँ “Open Chrome Web Store” पर क्लीक करे |
    7. इसके बाद जो भी क्रोम एक्सटेंशन इनस्टॉल करना है , उसे ऊपर बने search box में सर्च करे |
    8. फिर अपने chrome extension को सेलेक्ट करें |
    9. अब आप “Add To Chrome” पर क्लिक करे |
    10. अब एक “Add Extension” नाम का ऑप्शन आएगा , उसे सेलेक्ट कर ले | और अब आपको भी क्रोम एक्सटेंशन इनस्टॉल करना आ गया है |

  • Blogger ke Liye Top 10 Chrome Extensions in Hindi

    इस पोस्ट में मैंने Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi की जानाकरी दी है। यदि आप एक blogger हैं और desktop या laptop का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस extensions को अपने browser में लगाकर आसानी से blogging कर सकते है।
    ब्लॉगर्स के पास काम करने के लिए बहुत सारा काम होता है, उन्हें कंटेंट लिखना है, SEO करना है, कंटेंट पब्लिश करना है और Last में अपने ब्लॉग पोस्ट को ऑनलाइन प्रमोट करना है और भी बहुत कुछ.

    Read Full Article

  • Top 10 Best Chrome Extension For bloggers

    हेलो दोस्तों, आपका aatifblog.com में एक बार फिर से स्वागत है। हम आपको इस पोस्ट में Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi | Bloggers के लिए टॉप 12 Chrome Extensions Hindi यह बताने जा रहे है. अगर आप भी एक ब्लॉगर है और जानना चाहते है कि Google Chrome Extensions क्या होता है और उनमें से Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi कोन से है तो यह पोस्ट पूरा पढिए.
    Read Full Article

  • Top 10 Best Extensions for bloggers

    ब्लॉगर्स के पास काम करने के लिए बहुत सारा काम होता है, उन्हें कंटेंट लिखना है, SEO करना है, कंटेंट पब्लिश करना है और Last में अपने ब्लॉग पोस्ट को ऑनलाइन प्रमोट करना है और भी बहुत कुछ.
    ये सब करना कभी-कभी बहुत मुश्किल होता है और उन्हें इन कामों को जल्दी से करने में मदद करने के लिए कुछ Tools की जरूरत होती है ताकि वे अपना Time बचा सकें, इसके लिए सबसे आसान Tool Extension है.
    Read Full Article

  • Best Chrome Extensions for Bloggers in Hindi

    लेकिन, कई Blogger इसे Ignore करते है. दरअसल, ये आपका काम 100 में से 40% कम कर सकते है. अगर सही Extensions चुना तो.
    आज भी सर्च इंजन पर ब्लॉग Day by Day बढ़ते जा रहे है उसी तरह Developer Browser Users के लिए नए-नए Extensions का निमार्ण भी हर दिन बढ़ता जा रहा है.
    Read Full Article

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

आशा करता हूँ आपको Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi | Bloggers के लिए टॉप 12 Chrome Extensions Hindi रने के बाद Promote कैसे करें 17 Tips ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi Top 12 Best Chrome Extensions in Hindi

Rate This post
Mohd Aatif
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here