Realme Watch 2 Pro Review In Hindi _ The Real Deal _ Best Smartwatch

Realme Watch 2 Pro Review In Hindi
Realme Watch 2 Pro Review In Hindi

वाच में आपको ब्लड ऑक्सीजन, रियल टाइम हार्ट रेट मोनिटर, 90 स्पोर्ट्स मोड, ड्यूल सॅटॅलाइट GPS सपोर्ट और 14 दिन का बैटरी बैकअप देखने को मिलते है।

Realme Watch 2 Pro को भारत में 24 जुलाई को लॉन्च किया गया था. ये कंपनी की अफोर्डेबल वॉच है. इसमें 90 स्पोर्ट्स मोड्स और बिल्ट-इन GPS जैसे फीचर्स दिए गए हैं. हमने इसे कुछ समय तक इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं. इसकी कीमत 4,999 रुपये रखी गई है और इसे Amazon से खरीदा जा सकता है. Realme Watch 2 Pro Review In Hindi

डिजाइन एंड डिस्प्ले:

इस वॉच में स्क्वायर शेप वाला डायल दिया गया है. डायल के लेफ्ट साइड में एक बटन दिया गया है. वॉच की पूरी बॉडी प्लास्टिक की है. वॉच का स्ट्रैप पहनने में काफी कंफर्टेबल है. स्ट्रैप डेयर टू लीप वाला रियलमी का टैगलाइन भी लिखा गया है. वॉच का वजन ओवरऑल काफी कम है. इसे पहनने पर वजन का अहसास नहीं होता. डिस्प्ले काफी बड़ा है और इसके एजेज कर्व्ड हैं. ओवरऑल लुक में ये काफी प्रीमियम दिखता है और बिल्ड क्वालिटी भी काफी शानदार है. साथ ही वाटर रेसिस्टेंस के लिए IP68 सर्टिफाइड है.

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 600 nits ब्राइटनेस के साथ 1.75-इंच (320×385 पिक्सल) टच डिस्प्ले दिया गया है. इस वॉच की ब्राइटनेस कमाल की है. आपको दिन के वक्त धूप में भी वॉच को देखने में दिक्कत नहीं होगी. हालांकि, इसमें ऑटो ब्राइटनेस का फीचर नहीं दिया गया है. लेकिन, क्विक मेन्यू से ब्राइटनेस को सीधे एडजस्ट किया जा सकता है.

Realme Watch 2 Pro Review In Hindi
Realme Watch 2 Pro Review In Hindi Realme Watch 2 Pro Review In Hindi

डिस्प्ले के लिए आपको यहां ढेरों वॉच फेसेस देखने को मिलेंगे, जिन्हें आप रियलमी लिंक ऐप के जरिए सिंक कर सकते हैं. इसमें Grafflex के स्पेशल डिजाइन वाले वॉच फेस भी आपको देखने को मिलेंगे. डिस्प्ले में कलर्स भी कफी शार्प हैं. ये पैनल AMOLED नहीं है. ऐसे में डिस्प्ले से थोड़ी शिकायत हो सकती है. लेकिन, अफोर्डेबल वॉच से ऐसी उम्मीद की भी नहीं जा सकती. वैसे डिस्प्ले में टच रिस्पॉन्स को लेकर थोड़ी दिक्कत जरूर है. इसे थोड़ा प्रेशर लगाकर टच करना पड़ता है और कभी-कभी वॉच टच को मिस कर देती है. लेकिन, ओवरऑल तरीके से बात करें तो डिस्प्ले अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा है और बड़ा है.

यह भी पढ़ें: Xiaomi Mi Pad 5 Pro Review In Hindi

परफॉर्मेंस:

इसे रियलमी लिंक ऐप से कनेक्ट करना काफी आसान है और ब्लूटूथ के जरिए इसमें स्टेबल कनेक्टिविटी मिलती है. ये वॉच ऐप ओपन होते ही ये सीधे डेटा सिंक भी कर लेती है. वॉच का UI काफी सिंपल है. बैक के लिए आप साइड में दिए गए बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका Raise To Wake फीचर भी स्मूद तरीके से काम करता है. रियलमी ऐप के जरिए वॉच को कस्टमाइज करना काफी सिंपल है. इसमें हिंदी लैंग्वेज का भी सपोर्ट दिया गया है. यानी वॉच को हिंदी में ऑपरेट भी किया जा सकता है और हिंदी वाले मैसेज भी पढ़े जा सकते हैं.

Realme Watch 2 Pro Review In Hindi
Realme Watch 2 Pro Review In Hindi Realme Watch 2 Pro Review In Hindi

हेल्थ फीचर्स की बात करें तो इसमें हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप मॉनिटर और ब्लड ऑक्सीजन सेंसर दिया गया है. सब काफी एक्युरेट रिजल्ट देते हैं. SpO2 सेंसर बस कभी-कभी थोड़ा गलत रिजल्ट देता है. कॉल और नोटिफिकेशन अलर्ट्स की बात करें वॉच के जरिए कॉल्स को साइलेंट और कट किया जा सकता है. फोन उठाने का भी ऑप्शन दिया जा सकता था. इसी तरह नोटिफिकेशन्स को आप पढ़ सकते हैं, लेकिन इंस्टैंट रिप्लाई जैसा कुछ नहीं है. लेकिन, इस कीमत में ऐसे फीचर्स की उम्मीद भी नहीं की जा सकती.

बाकी इसमें बिल्ट-इन GPS और 90 स्पोर्ट्स मोड्स दिए गए हैं. किसी बजट वॉच के हिसाब से इतने मोड्स काफी ज्यादा होते हैं. हमने सभी स्पोर्ट्स मोड्स को जाहिर तौर पर टेस्ट नहीं किया है. बाकी स्टेप काउंट की बात करें तो यहां रिजल्ट थोड़ा गड़बड़ लगा और ऐसा ही कुछ GPS के साथ भी लगा. लेकिन, फिर भी इतने मोड्स और बजट में GPS का होना भी काफी है. यानी कीमत के हिसाब से इस वॉच में स्मार्टवॉच वाले और फिटनेस बैंड वाले फीचर्स भी हैं. प्रोफेशनल्स के लिए इसे अच्छा नहीं कहा जा सकता. क्योंकि, रिजल्ट पूरी तरह एक्युरेट नहीं हैं.

Realme Watch 2 Pro Review In Hindi
Realme Watch 2 Pro Review In Hindi Realme Watch 2 Pro Review In Hindi

इन सबके अलावा इसमें स्टॉपवॉच, वेदर, अलार्म, फाइंड माय फोन, कैमरा कंट्रोल और म्यूजिक कंट्रोल जैसे भी कुछ फीचर्स दिए गए हैं. म्यूजिक के लिए आपको सभी ऐप का सपोर्ट मिलता है. लेकिन, आप सॉन्ग लिस्ट को वॉच में देख नहीं पाएंगे. बाकी इस वॉच में यूजर्स इन-हाउस सॉफ्टवेयर होने की वजह से किसी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल नहीं कर सकते. लेकिन, रियलमी लिंक ऐप सपोर्ट होने की वजह से रियलमी डिवाइसेज को जरूर कंट्रोल कर सकते हैं. हालांकि, आजकल बजट वॉच में Alexa सपोर्ट और ब्लड प्रेशर ट्रैकर जैसे फीचर्स भी देखने को मिलते हैं तो रियलमी ऐसे कुछ फीचर्स भी ऐड कर सकती थी.

यह भी पढ़ें: Xiaomi Redmi Note 11 Pro Max Review In Hindi

बैटरी की बात करें कंपनी का दावा इसके लिए 14 दिन है. कंपनी का दावा यहां काफी तक ठीक है. क्योंकि, मुझे लगातार उपयोग करते रहने के बाद भी इसमें 12 दिन की बैटरी मिली और उसके बाद भी कुछ बैटरी बची हुई है. हालांकि, लगातार वर्कआउट मोड्स में GPS उपयोग करते रहने और ब्राइटनेस फुल में रखने से बैटरी पर असर जरूर देखने को मिलेगा.

Realme Watch 2 Pro Review In Hindi
Realme Watch 2 Pro Review In Hindi Realme Watch 2 Pro Review In Hindi

बॉटम लाइन:

प्रीमियम लुक, बड़ी स्क्रीन और बैटरी की वजह से वॉच अच्छी है. साथ ही 4,999 रुपये में बिल्ट-इन GPS और 90 स्पोर्ट्स मोड्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. ऐसे में वॉच के साथ-साथ इसे फिटनेस के लिए भी अच्छा माना जा सकता है. वहीं, इसके सेंसर्स भी काफी एक्युरेट डेटा देते हैं. लेकिन, टच के रिस्पॉन्स में थोड़ी दिक्कत जरूर है. कंपनी इसमें ब्लड प्रेशर मॉनिटर या कॉलिंग जैसे फीचर्स भी शामिल कर सकती थी. ओवरऑल अपनी कीमत के हिसाब से ये वॉच अच्छी है. यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें पैसा लगा सकते हैं.

Realme Watch 2 Pro Specs

Brand ‎Realme
Manufacturer ‎Realme Chongqing Mobile Telecommunications Corp Ltd, Realme Chongqing Mobile Telecommunications Corp Ltd 178 Yulong Avenue, Yefengshan, Yubei District Chongqing China
Model ‎RMA2006
Model Name ‎Watch 2 Pro
Product Dimensions ‎25.5 x 3.9 x 1.3 cm; 90 Grams
Batteries ‎1 Lithium ion batteries required. (included)
Item model number ‎RMA2006
Compatible Devices ‎Tablet, Smartphone
Special Features ‎Sleep Monitor, Accelerometer, Activity Tracker, GPS, Heart Rate Monitor
Mounting Hardware ‎Watch, Charger, User Guide
Number Of Items ‎1
Standing screen display size ‎1.75 Inches
Battery Average Life ‎14 Days
Batteries Included ‎Yes
Batteries Required ‎Yes
Battery Cell Composition ‎Lithium Ion
Battery Power Rating ‎390
Wireless Type ‎Bluetooth
Connector Type ‎USB
Device interface – primary ‎Touchscreen, Buttons
Includes Rechargable Battery ‎Yes
Manufacturer ‎Realme Chongqing Mobile Telecommunications Corp Ltd
Country of Origin ‎China
Item Weight ‎90 g
Realme Watch 2 Pro Review In Hindi

यह भी पढ़ें: Xiaomi Mi Mix 4 Review In Hindi

कीमत और उपलब्धता

Realme Buds Wireless 2 को 2,299 रुपए की कीमत में पेश किया गया है जिनको आप 26 जुलाई से Realme.com और Flipkart से खरीद सकते है।

Realme Watch 2 Pro को 4,999 रुपए की कीमत में पेश किया गया है जिनको आप 26 जुलाई से Realme.com और Amazon से खरीद सकते है।

Realme Watch 2 को 3,499 रुपए की कीमत में पेश किया गया है जिनको आप 26 जुलाई से Realme.com और Flipkart से खरीद सकते है।

Realme Buds Wireless 2 Neo को 1,499 रुपए की कीमत में पेश किया गया है जिनको आप 26 जुलाई से Realme.com और Amaozn से खरीद सकते है।

Realme Buds Q2 2 Neo को 1,599 रुपए की कीमत में पेश किया गया है जिनको आप 26 जुलाई से Realme.com और Flipkart से खरीद सकते है।

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

आशा करता हूँ आपको  Realme Watch 2 Pro Review In Hindi ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। Realme Watch 2 Pro Review In Hindi Realme Watch 2 Pro Review In Hindi Realme Watch 2 Review In Hindi

Previous articleXiaomi Mi Pad 5 Pro Review In Hindi _120Hz Display_65W Fast Charging Mi Pad 5 Best Pad
Next articleHonor Magic 3 Pro Plus Review In Hindi _ Honor Magic 3 Series _ 120Hz कर्व डिस्प्ले और 66W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here