Web Mention Kya hai 2022 | What is Web Mention in Hindi Web Mention की सम्पूर्ण जानकारी Best

web Mention kya hai what is web mention in hindi
web Mention kya hai what is web mention in hindi

क्या आप जानना चाहते हैं की Web Mention kya hai क्या है, यह क्यों जरुरी है, What is Web Mention in Hindi और Web Mention के लाभ और हानि कौन कौन से हैं? यदि हाँ, तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं| नमस्कार दोस्तों, आपका aatifblog.com के ऊपर स्वागत है। आज में आपको सिखाऊंगा Web Mention Kya hai. What is Web Mention in Hindi

एक Research के अनुसार India में अभी total 12 Websites ही अपने website का web name दिखाने के लिए Webmention.io का use कर रही हैं| इसका मतलब ये है की आप इस opportunity का फायदा उठा सकते हैं|

आप ये तो अच्छे से जानते होंगे की ज्यादातर websites Google पर available है और सबसे ज्यादा searches भी Google के search engine पर किये जाते हैं| ऐसा इसलिए होता है क्योकि Google अपने searchers का search intent समझकर उन्हें एकदम relevant results provide कराता है| जिस कारण यह सभी search engines में सबसे ज्यादा popular है|

Google पर अपनी website बनाने के लिए आपको पहले ये सीखना बहुत जरुरी है की blog कैसे start करते हैं और किसी भी blog के लिए domain और hosting बहुत जरुरी है| इन सब के लिए आप मेरे articles से idea ले सकते हैं:

web Mention kya hai what is web mention in hindi
web Mention kya hai what is web mention in hindi

अगर बात की जाए Webmention की तो यह Internet पर संचार को सक्षम करता है| अगर आप Webmention को अच्छी तरह से समझना चाहते हैं तो आप इस article (What Is Web Mention In Hindi) को last तक जरूर पढ़ना तभी आपको इसका फायदा हो पायेगा| तो चलिए सबसे पहले जानते है की Web Mention kya Hai क्या है| 

दोस्तों , एक New Blogger के लिए सबसे बड़ी समस्या क्या होती है की अपने ब्लॉग के ऊपर Views कैसे Increase करे। Views से भी बड़ी समस्या यह आती है की वह अपने ब्लॉग को गूगल के सर्च Results में कैसे लाए। जैसे की आपको पता है एक New ब्लॉग के ऊपर Initial में views लाना और उसकी अथॉरिटी को Increase करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है।

गूगल New Website के ऊपर believe  नहीं करता है इसी वजह से वह नई वेबसाइट को ना ही अथॉरिटी देता है और ना ही रैंकिंग Provide करता है। So, इसका मतलब यह हुआ की New Blogger को शुरुवात में कुछ भी नहीं मिलेगा। तो अब हम क्या करे। क्या हम ब्लॉग्गिंग को छोड़ दे या किसी दूसरे तरिके को अपनाए।

दोस्तों , यही पर ही आपको अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करना होता है क्योकि Without प्रमोशन आपको Views प्राप्त नहीं होँगे। अगर आप प्रमोशन करना चाहते है तो आप Web Mention का उपयोग कर सकते है। यह बहुत ही ज्यादा पावरफुल Technique है इससे आपकी वेबसाइट को शुरुवाती ट्रैफिक के साथ साथ अथॉरिटी भी मिलने लगती है।

चलिए अब हम इस टॉपिक को Detail में समझते है।

Web Mention Kya hai  –

दोस्तों, Web Mention एक Virtual Backlink की तरह होता है। इसके अंदर आपको अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को किसी बड़े प्लेटफार्म के ऊपर Feature करना होता है। जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग किसी बड़े प्लेटफार्म के ऊपर फीचर हो जाता है तो उस प्लेटफार्म की ऑडियंस आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को गूगल पर सर्च करने लगती है।

web Mention kya hai what is web mention in hindi
web Mention kya hai what is web mention in hindi

इसके परिणाम के रूप में आपके ब्लॉग या वेबसाइट के ऊपर ट्रैफिक आने लगता है। जब आपके ब्लॉग के ऊपर unexpected ट्रैफिक आता है या आपके ब्लॉग के नाम की बहुत ज्यादा query आती है। तब गूगल के पास एक सिगनल जाता है की यह वेबसाइट New आयी है और इसकी बहुत ज्यादा Demand है। गूगल इस बात को ध्यान में रखते हुए आपकी Website की Authority को Increase कर देता है।

दोस्तों , यह सारा Process Without Backlink के होता है। जब आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ जाती है तब आपके ब्लॉग के ऊपर एक Sustain ट्रैफिक आने लगता है। जैसे आपको पहले 250 का ट्रैफिक आता था वह बढ़ कर 600 से 700 प्रतिदिन हो जायगा।

उदाहरण के लिए

माना Aatif ने एक Article लिखा उसमे Aatif ने आपके Article के बारे में या आपके बारे में कुछ information लिखी लेकिन कोई link नहीं दी| इसी प्रकार से आपने भी अपने Article में Aatif के बारे में या उसके Articles के बारे में टिप्पणी की और आपने भी कोई link नहीं दी| 

इस प्रकार की गयी Web Mention के जरिये जो आपके Website के Visitors होंगे वो Google पर Search करके Aatif की Website पर Visit करेंगे और जो Aatif की Website के Visitors होंगे वो आपके Website पर Visit करेंगे| इससे SEO में भी help मिलेगी| इससे पता चलता है की यह backlink की तरह work करता है लेकिन यह पूर्णताः backlink नहीं होता है|

web Mention kya hai what is web mention in hindi
web Mention kya hai what is web mention in hindi

Web Mention सिर्फ blog post में communicate करने सीमित नहीं है| Content में इसका उपयोग और भी कई तरह प्रतिक्रियो के लिए किया जाता है उदाहरण के लिए, किसी Website owner का किसी अन्य Websites को पसंद करना, उन पर comment करने, उनके प्रति Response करना आदि| 

Web Mention को 12 January 2016 को W3C working draft के रूप में publish किया गया था लेकिन इसका मूल रूप IndieWebCamp समुदाय में ही developed किया गया था| फिर ठीक एक साल बाद 12 January 2017 को W3C working draft को W3C recommendation में convert कर दिया गया|

Web Mention क्यों जरूरी है –

जैसे की अभी आपने जाना की Web Mention क्या है, अब मै आपको बताता हूँ की यह क्यों जरुरी है| Web Mention एक प्रकार का backlink होने की वजह से यह बहुत ज्यादा काम आता है| Web Mention बाकि backlinks की तरह ही काम करता है लेकिन इसका use थोड़ा अलग तरीके से किया जाता है|  

Web Mention इसलिए जरुरी है क्योकि इसे Google के crawler crawl नहीं कर सकते हैं और जब कोई बड़ी/प्रसिद्ध Website किसी दूसरे Website owner/author में कुछ बाते बताती है उसके article से सम्बन्धित positive response देती हैं तो इससे उस website को users का attention प्राप्त होना start हो जाता है और उसके web pages पर traffic increase होने के chances भी बढ़ जाते हैं| 

Web Mention के जरिये अपने website पर traffic बढ़ाने के लिए आपको बड़े बड़े website owners से मिलना होगा, उनसे collaborate करना होगा, हो सके तो आप उनके website के लिए कोई work करें वो भी बिना कोई पैसा लिए| यदि उन्हें आपका काम पसंद तो वे आपके बारे में, आपके post से related अपने article में कुछ न कुछ अवश्य लिखेंगे

अगर उनकी website पर monthly 50,000 से 70,000 तक का traffic आता है और उनमे से 20,000 users ने आपको Google पर search किया तो इससे आप और आपकी website Google की नज़रों में आने लगेगी| जिसका result ये होगा की Google आपके articles को rank कराने में help करेगा| 

Web Mention करने के तरीके –

दोस्तों , किसी बड़े यूटूबर के चैनल पर Feature होना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए आप किस प्रकार खुद से वेब मेंशन कर सकते है वह ट्रिक में आपको समझाऊंगा।

1 ) YouTube  –

दोस्तों , यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है और इसके ऊपर रोजाना करोडो लोग वीडियो देखने के लिए आते है। आप एक YouTube Channel Create कर सकते है और अपनी वीडियो के अंदर अपनी वेबसाइट को मेंशन कर सकते है। जैसे आप अपनी वीडियो में अपनी वेबसाइट का Example दे कर चीज़े समझा सकते है या आप अपनी वीडियो में अपनी वेबसाइट का नाम लिख सकते है।

web Mention kya hai what is web mention in hindi
web Mention kya hai what is web mention in hindi

इससे बेनिफिट यह होगा, अगर 50 से 60 लोग आपकी वीडियो को देखंगे तो 2 से 3 लोग आपकी वेबसाइट को भी सर्च करके आयंगे। इससे आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी Increase होगी और Organically आपका ट्रैफिक Increase होगा।

2) Instagram –

दोस्तों , दूसरा सबसे अच्छा तरीका है इंस्टाग्राम। आपको अपने ब्लॉग से संबंधित एक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना है। आपको अपने अकाउंट में रोजाना 2 पोस्ट करनी है। आपको पोस्ट के अंदर अपनी Niche से संबंधित Images बनानी है और इमेज के अंदर अपनी वेबसाइट का नाम मेंशन करना है। आपको यह पोस्ट , Relevant Keywords के साथ पोस्ट करनी है।

web Mention kya hai what is web mention in hindi
web Mention kya hai what is web mention in hindi

इससे आपकी पोस्ट नए नए लोगो तक जायगी , जब वह लोग आपकी इमेज में आपकी वेबसाइट का नाम देखंगे तो वह लोग गूगल पर आपकी वेबसाइट के बारे में सर्च करेंगे। जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा।

3 ) Facebook –

दोस्तों, Facebook एक बहुत ही जायदा पावरफुल टूल है। ऐसा में इसलिए कह रहा हूँ  क्योकि फेसबुक से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना बहुत ज्यादा आसान है। आपको यहाँ पर लिंक शेयर करके ट्रैफिक नहीं लेना है। में आपको 2 Tips दूंगा जिसके माध्यम से आप ट्रैफिक प्राप्त करेंगे।

सबसे पहली टिप है आपको Canva की हेल्प से एक फोटो Create करनी है और इस फोटो में अपनी वेबसाइट का नाम होना चाहिए। आपको यह फोटो 5 से 6 Groups में रोजाना शेयर करनी है।

web Mention kya hai what is web mention in hindi
web Mention kya hai what is web mention in hindi

जब लोगो की नज़रो में आपकी फोटो जायगी तब उनके मन में एक जिज्ञासा आएगी की इस फोटो पर किसका नाम है। वह डेफिनाटेली उस नाम को गूगल पर सर्च करेंगे जिससे आपकी वेबसाइट उनके सामने आएगी।

दूसरे तरिके में आप groups में लोगो की हेल्प कर सकते है। जैसे – किसी व्यक्ति को health से संबंधित जानकारी चाहिए तो आप उसको बता सकते है और complete Information के लिए आप उनको अपनी वेबसाइट का Reference दे सकते है।

4) Telegram –

दोस्तों , आप टेलीग्राम के माध्यम से भी अपने ब्लॉग को Web Mention कर सकते है। आपको सबसे पहले टेलीग्राम के ऊपर अपनी niche से संबंधित Groups को ज्वाइन करना है। आपको वहाँ पर मौजूद लोगो की मदद करनी है। जैसे – में यहाँ पर अपनी वेबसाइट का example दे कर समझता हूँ। अगर कोई Groups के अंदर पूछे Best Web Hosting कौन सी है। में उस व्यक्ति को टॉप 5 वेब होस्टिंग्स का नाम बताऊंगा।

साथ में उनको यह भी बोलूंगा अगर आप इन Web Hosting के Review पड़ना चाहते है तो गूगल पर Type करे Best Web Hosting by Aatif Blog. इससे जब वह व्यक्ति Google पर आपकी वेबसाइट का नाम या आपका नाम टाइप करेगा तो गूगल पर आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ जायगी। फिर गूगल आपको organic ट्रैफिक भेजने लगेगा।

5) Twitter –

दोस्तों, ट्विटर एक Powerful तरीका है जिसके माध्यम से भी आप Web Mention कर सकते है। आपको ट्विटर के ऊपर पावरफुल Hashtags का use करना है और High quality की पोस्ट लिखनी है और आखिर में mention करना है। ज्यादा जानकारी के लिए गूगल पर “आपकी वेबसाइट ” का नाम टाइप करे।

web Mention kya hai what is web mention in hindi
web Mention kya hai what is web mention in hindi

6) Pinterest –

दोस्तों , पिनटेरेस्ट एक जाना माना सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। Pinterest के ऊपर Images बहुत अच्छे से work करती है। इसलिए आप Pinterest का उपयोग कर सकते है Web Mention के लिए। पिनटेरेस्ट के ऊपर वेब मेंशन करने के लिए आपको एक Attractive Image Create करनी होगी। Image के ऊपर आप अपनी website का नाम मेंशन कर सकते है। जब भी कोई user आपकी pins को देखेगा।

web Mention kya hai what is web mention in hindi
web Mention kya hai what is web mention in hindi

उसको आपकी pin के ऊपर आपकी वेबसाइट का नाम दिखाई देगा। जिससे वह आपकी पिन के ऊपर क्लिक करके या Google के ऊपर आपकी वेबसाइट का नाम Type करके Visit कर सकता है। इससे आपकी गूगल के ऊपर Authority बढ़ेगी और आपको organic ट्रैफिक आने लग जायगा।

Web Mention के लाभ और हानि –

लाभ  –

1 ) सबसे पहला बेनिफिट यह है की आपकी वेबसाइट के ऊपर ट्रैफिक आने लगता है।

2 ) वेब मेंशन से आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी गूगल की नज़रो में बढ़ने लगती है।

3 ) इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी तेजी से improve होती है।

4 ) यह आपकी वेबसाइट के लिए Virtual बैकलिंक के रूप में काम करती है।

5 ) इससे आपके लोगो से Relation अच्छे होने लगते है और आप एक Helpful Person बन जाते है।

6) Web Mention की मदद से User Organically आपकी वेबसाइट के ऊपर आते है। जिससे आपका Bounce Rate कम होने लगता है और आपकी Ranking Improve होती है।

7) इस Technique की Help से आप अपनी वेबसाइट का CTR भी Improve कर सकते है।

8) अगर आप अपने ब्लॉग को एक ब्रांडेड Website बनाना चाहते है तो Web Mention सबसे best तरीका है।

हानि –

1 ) वेब मेंशन का सबसे बड़ा नुकसान यह है की वेबसाइट को ज्यादा Exposure मिलने की वजह से Bad Backlinks बनाने लगते है।

2 ) अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा bad backlinks बन गए तो आपका स्पैम score High हो जायगा।

3 ) स्पैम स्कोर high होने की वजह से आपकी वेबसाइट की Ranking Down हो जायगी।

4 ) Web Mention का एक अन्य नुकसान यह है की अगर आपकी वेबसाइट के नाम की अन्य वेबसाइट हुई तो due to confusion सारा ट्रैफिक उस ब्लॉग पर चला जाएगा और आपको इसका बेनिफिट नहीं होगा।

Final words on Web Mention Kya hai –

दोस्तों , मुझे उम्मीद है आपको आज की पोस्ट Web Mention Kya hai What is Web Mention on Hindi बहुत ज्यादा पसंद आयी होगी। आज मैंने आपको वेब मेंशन से संबंधित सभी जानकारी डिटेल में समझा दिया है। आप यह सभी जानकारी अपने ब्लॉग के ऊपर अप्लाई करे। इससे आपके ब्लॉग को बहुत ज्यादा बेनिफिट होगा और आपका ब्लॉग के ऊपर ट्रैफिक आने लगेगा।

वेब मेंशन आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक के साथ साथ उसकी अथॉरिटी और रैंकिंग को भी Increase करने में हेल्प करती है। Hope आपको आज कुछ नया सीखने को मिला होगा।

FAQ What is Web Mention in Hindi

क्या Web mention से Really में ट्रैफिक आता है ?

हाँ , यह एक बहुत ही ज्यादा पावरफुल Technique है इससे आपके ब्लॉग के ऊपर ट्रैफिक आता है।

क्या Web Mention केवल YouTube पर Feature होने से होता है ?

नहीं, आप इंस्टाग्राम , फेसबुक और website  किसी भी प्लेटफार्म से आपको वेब मेंशन प्राप्त हो सकता है।

Web Mention का सबसे Best Example

Satish K Videos की Interview Series से बहुत सारे Youtuber के channels पर initial views आए है।

Web Mention Kya Hai?

Web Mention मुख्य रूप से किसी Social Media Platform या किसी YouTube video में आपकी website को mention किया जाता है और फिर visitors manually Google पर जाकर आप की website को search करते हैं और उस पर जाते हैं यह आपकी website के लिए एक positive signal होता है जिसे ही Web Mention या Brand Mention कहते हैं।

Web Mention क्यों जरुरी है?

Web Mention की मदद से आपके अच्छे relationships build होते हैं और future में earning को potential भी बढ़ता है।

Web Mention के फायदे।

Web Mention की मदद से, आपकी website का Bounce rate कम होता है और आपकी website का CTR बढ़ता है।

Web Mention के नुकसान।

Google पर search करने से visitor आपकी website की जगह दूसरी website पर चला जाता है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

क्या Web Mention SEO में फायदा देता है?

हाँ, Web Mention SEO में फायदा देता है, अगर हम इसे सही से use न करे तो हमें इसका नुकसान भी हो सकता है।

क्या Web Mention से Ranking मिल सकती है?

हाँ, Web Mention को सही तरीके से Use करने पर Web Mention से Ranking मिल सकती है।

क्या Web Mention से authority website को beat कर सकते है?

हाँ, Web Mention से authority website को भी beat कर सकते है, और उससे ऊपर rank कर सकते है।

Web Mention कैसे काम करता है?

जब किसी video या social media platform पर आपकी website को mention किया जाता है लेकिन link नहीं दिया जाता, तो कुछ लोग Google पर आपकी website को search करके उस पर आते हैं। ऐसा बार-बार होता है तो Google को लगता है कि इस website में कुछ खास है तो आपकी website को Google कुछ समय के लिए Rank करता है, अगर आप की website पर अच्छा content हुआ जिससे user Satisfie होता है तो आपके बाकी keywords Rank होने लगते हैं और Google की नजरों में आपकी website की authority बढ़ने लगती है।

क्या Web Mention में पैसे लगते है?

अधिकांश Web Mention फ्री में ही होते है लेकिन यदि आप किसी ऐसे चैनेल में अपने वेबसाइट के लिए वेब मेंशन करवाना चाहते है जिसके फालोवर/सब्सक्राइबर ज्यादा है तो वो आपसे पैसे भी ले सकता है |

एक महीने में कितने वेब मेंशन कर सकते है

ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कितने वेब मेंशन करना चाहते है लेकिन आप क्वांटिटी से ज्यादा यदि क्वालिटी पे ध्यान देंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा |

Subscribe

हमारे इस Channel को। Subscribe करलो Please आपका एक एक Subscribe हमारे लिए बहुत Important है आपका बहुत बहुत Thank You |

यह भी पढ़ें:

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

Previous article7 दिन तक चलेगी Noise NoiseFit Evolve 2 in Hindi की बैटरी लाइफ, कीमत हर किसी के बजट में Best Watch
Next articleGoogle Web Story Kiya Hai 2022 | Google web Stores in Hindi? | What is Web Story in Hindi Best Features
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here