Home News 6G iPhone In Hindi Is Here | Future of iPhone With 6G...

6G iPhone In Hindi Is Here | Future of iPhone With 6G | Best

6G iPhone In Hindi
6G iPhone In Hindi

6G iPhone In Hindi Is Here | Future of iPhone With 6G |Apple hiring engineers to develop 6G wireless | In Hindi

कुछ महीने पहले, Apple Inc ने अपना पहला iPhones 5G वायरलेस स्पीड के साथ लॉन्च किया था। काम अब छठी पीढ़ी (6 जी) सेलुलर कनेक्शन पर शुरू करने के लिए निर्धारित किया गया है, यह दर्शाता है कि कंपनी अन्य कंपनियों पर भरोसा करने के बजाय प्रौद्योगिकी में अग्रणी बनना चाहती है।

क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने इस सप्ताह नौकरी के विज्ञापन पोस्ट किए हैं जो वर्तमान और अगली पीढ़ी के नेटवर्क के लिए वायरलेस सिस्टम अनुसंधान इंजीनियरों की मांग कर रहे हैं। ऑफर एप्पल के सिलिकॉन वैली और सैन डिएगो कार्यालयों में पदों के लिए हैं, जहां कंपनी वायरलेस प्रौद्योगिकी विकास और चिप डिजाइन पर काम कर रही है। 6G iPhone In Hindi

“आपके पास अगली पीढ़ी की वायरलेस प्रौद्योगिकियों को विकसित करने का एक अनूठा और पुरस्कृत अवसर है जो भविष्य के Apple उत्पादों पर गहरा प्रभाव डालेगा,” नौकरी पोस्टिंग ने कहा। “इस भूमिका में, आप अगले दशक के लिए विघटनकारी वायरलेस एक्सेस प्रौद्योगिकियों की अगली पीढ़ी को विकसित करने के लिए जिम्मेदार एक अत्याधुनिक अनुसंधान समूह के केंद्र में होंगे।”

यह भी पढ़ें: Air Charging is here – Mi Air Charge Technology (Right, 1 Mistake)

इन पदों के लिए भर्ती किए गए कर्मचारी “अगली पीढ़ी (6G) वायरलेस एक्सेस सिस्टम रेडियो एक्सेस नेटवर्क के लिए अनुसंधान और डिजाइन करेंगे” और “उद्योग / शैक्षणिक मंचों में भाग लेते हैं जो 6G तकनीक के बारे में भावुक हैं”। उद्योग पर्यवेक्षक लगभग 2030 तक 6G की शुरूआत का अनुमान नहीं लगाते हैं। हालांकि, नौकरी की रिक्तियों से पता चलता है कि एप्पल नई तकनीक के विकास में प्रारंभिक स्तर पर शामिल होना चाहता है। एक कंपनी के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 6G iPhone In Hindi

6G iPhone In Hindi
6G iPhone In Hindi 6G iPhone In Hindi 6G iPhone In Hindi 6G iPhone In Hindi 6G iPhone In Hindi

Apple के आईफ़ोन की वर्तमान सीमा क्वालकॉम इंक द्वारा विकसित 5G मॉडेम का उपयोग करती है। जबकि कंपनी अपने पहले 5G उपकरणों को एक उपयुक्त समय पर लॉन्च कर रही थी, कई फोन निर्माताओं ने इसे लॉन्च किया, और Apple ने नए वायरलेस नेटवर्क से जुड़ने के लिए क्वालकॉम पर बहुत अधिक भरोसा किया है, जो नाटकीय रूप से मात्रा और डेटा दोनों की गति में सुधार कर रहा है।

जिसे उपभोक्ता डाउनलोड कर सकते हैं। 5G को नवीनतम iPhones में एकीकृत करने के लिए, Apple ने सैन डिएगो स्थित चिप निर्माता के साथ एक विवादास्पद कानूनी लड़ाई का निपटारा किया। 6G अनुसंधान और डिजाइन शो में एप्पल की शुरुआती भागीदारी यह आगे की बड़ी छलांग के लिए इंतजार नहीं करेगी।

यह भी पढ़ें: AIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G READY NETWORK

पिछले साल के अंत में, Apple 6G और अन्य अगली पीढ़ी के सेलुलर प्रौद्योगिकियों के लिए मानकों पर काम करने वाली कंपनियों के गठजोड़ में शामिल हो गया। 6G के मानकों और समय को अभी भी शिथिल रूप से परिभाषित किया गया है, लेकिन कुछ विश्लेषकों का कहना है कि प्रौद्योगिकी 5G की तुलना में 100 गुना अधिक गति को सक्षम कर सकती है।

घर में और अधिक प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए रिक्तियां Apple के निरंतर ड्राइव का एक और संकेत हैं। कंपनी ने iPhone और iPad के लिए मुख्य प्रोसेसर विकसित किए हैं, और उन प्रयासों को पिछले साल मैक तक बढ़ाया है। Air Pods, Apple Watch और सटीक स्थान डेटा के लिए वायरलेस चिप्स के अलावा, कंपनी की अपनी स्क्रीन और कैमरा तकनीकों पर काम भी तेज कर दिया गया है।

6G iPhone In Hindi
6G iPhone In Hindi

Apple ने पिछले साल अपना पहला कस्टम मॉडेम विकसित करना शुरू किया, वह चिप जो फोन को वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देती है। दिसंबर में कर्मचारियों के साथ टाउन हॉल मीटिंग में बोलते हुए, Apple के कस्टम टेक्नोलॉजी और चिप लीडर जॉनी सूर्जी ने कहा, “हमारे उत्पादों को सक्षम करने और हमारे भविष्य के लिए नवीन प्रौद्योगिकियों की एक व्यापक पाइपलाइन सुनिश्चित करने के लिए इन जैसे दीर्घकालिक रणनीतिक निवेश महत्वपूर्ण हैं। “

जबकि Apple 6G में एक प्रमुख खिलाड़ी होने की नींव रखता है, फिर भी 5 जी का पूरा फायदा उठाने के लिए अभी भी बहुत काम करना है, इसकी प्रारंभिक अवस्था में एक तकनीक है। कंपनी ने ऐप्पल वॉच और आईपैड जैसे अन्य उपकरणों के लिए 5 जी को रोल आउट नहीं किया है, और यह कई आईफ़ोन बेचता है जो पुराने 4 जी तकनीक का उपयोग करते हैं। संभावना है कि ऐप्पल का पहला मॉडेम 5 जी कनेक्टिविटी के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।

पिछले साल नवंबर महीने में टेक कंपनी ऐपल नेक्स्ट G अलायंस का हिस्सा बनी थी, जिसका मकसद नेक्स्ट जेनरेशन वायरलेस टेक्नोलॉजी (6G) पर काम करना था।

अब सामने आया है कि ऐपल ने अपनी खुद की 6G टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया है।

ब्लूमबर्ग ने एक जॉब पोस्टिंग में पाया कि ऐपल ने ऐसे इंजीनियर्स के लिए जॉब वेकेंसी निकाली है, जिनकी मदद से नेक्स्ट जेनरेशन 6G सेल्युलर टेक्नोलॉजी पर काम किया जा सके।

नेक्स्ट जेनरेशन 6G टेक्नोलॉजी आने में अभी कई साल का वक्त लगेगा क्योंकि दुनियाभर में अब तक 5G टेक्नोलॉजी भी नहीं पहुंची है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi Quad Curved Waterfall Phone With No Bezels or Ports | In Hind

हालांकि, अमेरिका की कंपनियां नई टेक्नोलॉजी तैयार करने के मामले में पीछे नहीं रहना चाहतीं।

6G iPhone In Hindi
6G iPhone In Hindi 6G iPhone In Hindi 6G iPhone In Hindi 6G iPhone In Hindi 6G iPhone In Hindi

दरअसल, 5G कनेक्टिविटी के मामले में चीन से बाजी मार ली थी और अमेरिका से पहले यूजर्स को 5G अनुभव देना शुरू कर दिया था।

ऐपल जैसी कंपनियां नहीं चाहतीं कि 6G के साथ भी यह बात दोहराई जाए।

कब तक आएगी 6G टेक्नोलॉजी?

एक्सपर्ट्स की मानें तो 6G सेल्युलर टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड्स साल 2030 से पहले लागू नहीं हो पाएंगे लेकिन रिसर्च और डिवेलपमेंट का काम शुरू करने के लिए यह सबसे सही वक्त है।

ऐपल दूसरी टेक कंपनियों के मुकाबले पहले ही 6G मॉडेम तैयार करने और नई टेक्नोलॉजी से जुड़े दूसरे प्रोडक्ट्स बनाने का काम करना चाहेगी।

ऐपल की कोशिश होगी कि ऐसे 6G प्रोडक्ट्स तैयार किए जाएं जिन्हें बाद में कंपनी के स्मार्टफोन्स और दूसरे गैजेट्स का हिस्सा बनाया जा सके।

दूसरी कंपनियां भी होड़ में शामिल

ऐसा नहीं है कि सिर्फ ऐपल नई 6G टेक्नोलॉजी से जुड़ी रिसर्च का काम शुरू कर रही है।

ऐपल के अलावा हुवाई, LG और नोकिया जैसे टेक ब्रैंड्स 6G रिसर्च एंड डिवेलपमेंट का काम कर रही हैं।

ऐपल ने अपनी जॉब पोस्टिंग में बताया है कि उसके पास बड़ा रिसर्च ग्रुप होगा।

कंपनी ने लिखा, “इस रोल में आप (इंजीनियर्स) ऐसे कमाल के रिसर्च ग्रुप का हिस्सा होंगे, जो अगले एक दशक में नेक्स्ट जेनरेशन रेडियो ऐक्सेस टेक्नोलॉजी तैयार करेगा।”

आशा करता हूँ आपको 6G iPhone In Hindi ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। 6G iPhone In Hindi

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here