Air Charging is here – Mi Air Charge Technology (Right, 1 Mistake)

Mi Air Charge Technology
Mi Air Charge Technology

Xiaomi ने पेश किया Mi Air Charging, अब हाथ में लिए कहीं भी चार्ज हो जाएगी आपकी कोई भी डिवाइस! Xiaomi ने Mi Air Charge से पर्दा उठा दिया है, जो बिना तार और बिना चार्जिंग पैड के स्मार्टफोन या कमरे में मौजूद अन्य स्मार्ट डिवाइसों को चार्ज कर देगा। इसके लिए फोन को रखने की जरूरत नहीं होगी।

Xiaomi introduced Mi Air Charge Technology : Mi ने एक गेमचेंजर टेक्नोलॉजी से पर्दा उठाया है, जो भविष्य को सच करने के जैसी है। इस तकनीक की मदद से फोन हवा में ही चार्ज हो जाएगा। शाओमी ने इस तकनीक का नाम Mi Air Charge रखा है। यह डिवाइस फोन को दो मीटर दूर से ही चार्ज करना शुरू कर देगी | फोन ऑटोमेटिकली चार्ज होने लगेगा। Mi Air Charge दो मीटर दूर से फोन को चार्ज करने लगेगा।

यह भी पढ़ें: What is web hosting in Hindi & types of web hosting

Screenshot 20210130 141036
MMi Air Charge Technology
Mi Air Charge Technology (Xiaomi )

Mi Air Charge Technology एक रिमोट चार्जिंग (remote charging technology) टेक्नोलॉजी है, जो कि बिना वायर के हवा में ही मल्टिपल डिवाइस को एक साथ चार्ज कर सकेगी. यानी कि यूज़र्स को अपनी डिवाइस को केबल (cable) से या फिर वायरलेस चार्जिंग (wireless charging) स्टैंड पर रखने की ज़रूरत नहीं होगी. अगर आपको भी ये नहीं समझ में आ रहा है कि ये कैसे होगा, तो आइए हम आपको बताते हैं. शियोमी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि इसका ट्रांसमीटर काफी बड़ा है. ये आपकी घर में रखे हुए साइड टेबल जितना बड़ा होता है. ये ट्रांसमीटर स्मार्टफोन के लिए 5W वायरलैस चार्जिंग उपलब्ध कराने में सक्षम है.

Screenshot 20210130 141041
Mi Air Charge Technology

इस चार्जिंग का Qi स्टैंटर्ड से कोई लेना-देना नहीं है. इसके लिए स्मार्टफोन को मीनिट्यूराइज्ड एंटीना एरे जिसमें बिल्ट-इन बेकन एंटीना और रीसिविंग एंटीना एरे, के साथ तैयार या आउटफिटेड किया जाएगा. स्मार्टफोन में 14 एंटीना होने चाहिए जो मिलीमीटर वेब सिग्नल को कनवर्ट कर सके. इस सिग्नल को रेटिफायर सर्किट के ज़रिए इलेक्ट्रिक एनर्जी में कनवर्ट किया जाएगा.

Screenshot 20210130 141056
Mi Air Charge Technology

कंपनी ने फिलहाल इस टेक्नोलॉजी को कॉन्सैप्ट के तौर पर पेश किया है. शियोमी ने सोशल मीडिया अकाउंट के ज़रिए जानकारी दी है कि इस साल इसे किसी भी प्रोडक्ट में नहीं दिया जाएगा. फिलहाल ये भी कंफर्म नहीं है कि नई वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी के लिए कंपनी ने किसी रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए आवेदन दिया है या नहीं.

यह भी पढ़ें: AIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G READY NETWORK

अभी ये भी पुष्टि नहीं की गई है कि कंपनी ने टेक्नोलॉजी का हेल्थ रिक्स टेस्ट किया है या नहीं. Xiaomi ने एक टीज़र के ज़रिए बताया है कि Mi Air Charge Technology स्मार्टवॉच, फिटनेस बैंड्स और बाकी वियरेबल्स के साथ कंपेटिबल होंगे.

 

Screenshot 20210130 141036 1
Mi Air Charge Technology

144 एंटीना के जरिए करता है काम
एमआई एयर चार्ज तकनीक के लिए शाओमी कंपनी ने एक ऐसा चार्जिंग पाइल बनाया है, जिसमें 144 एंटीना लगे हैं। ये एंटीना मिलामीटर वाइड वेव (Millimeter wide Wave) ट्रांसमिट करते हैं। ये वेव स्मार्टफोन तक जाते हैं, जो बीमफॉर्मिंग (Beamforming) के जरिए चार्ज होता है। इस तकनीक में चार्जिंग पाइल स्मार्टफोन की लोकेशन का पता करने के लिए 5 अलग-अलग एंटीना का इस्तेमाल करेगा। 

Screenshot 20210130 141056 2
Mi Air Charge Technology

लॉन्चिंग की जानकारी नहीं
शाओमी ने इस तकनीक वाले चार्जर की लॉन्चिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने फिलहाल इसे कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया है। अभी शाओमी इसके लिए अपना ट्रेडमार्क टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल कर रही है। स्मार्टफोन को इस तकनीक के जरिए चार्जिंग के लिए बिल्ट-इन बीकन एंटीना और रिसीविंग एंटीना की जरूरत होगी।

एक बार में होगा एक डिवाइस चार्ज
यह तकनीक अभी कई मीटर के दायरे में एक डिवाइस को चार्ज करने के लिए 5 वॉट रिमोट चार्ज सिस्टम को सपोर्ट करती है। कंपनी का कहना है कि इसमें मल्टी डिवाइस सपोर्ट भी दिया जाएगा। इससे एक से ज्यादा डिवाइस को 5 वॉट चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा। कंपनी वायरलेस एयर चार्ज की इस तकनीक को आगे स्मार्टवॉच, स्पीकर सहित दूसरे वियरेबल और समार्ट होम प्रोडक्ट से जोड़ेगी।  Mi Air Charge Technology

आशा करता हूँ आपको Mi Air Charge Technology ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें।

Previous articleAIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G READY NETWORK
Next articleSamsung Galaxy S21 & Galaxy S21+ & Galaxy S21 Ultra, (1 big Mistake)
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here