Home Gadgets and Review Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi | Best True Wireless Earbuds...

Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi | Best True Wireless Earbuds 2021

Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi
Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi

इंडियन मार्केट में सस्ते TWS (ट्रू वायरलेस स्टीरियो) लगातार लॉन्च हो रहे हैं। इन्हीं में से एक है Oppo Enco Buds, जिसे हाल ही में बाजार में उतारा गया है। जिस प्राइस रेंज में ओप्पो ने इस बड्स को लॉन्च किया है, उसमें पहले से कई TWS मौजूद हैं। ओप्पो की ब्रांडिंग इसे दूसरों से अलग जरूर करती होगी, लेकिन सिर्फ ब्रांड का नाम काफी नहीं होता। Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi

किसी भी प्रॉडक्ट को उसकी ओवरऑल परफॉर्मेंस पॉपुलर करती है। हमने करीब दो हफ्ते Oppo Enco Buds को यूज किया है और अब इसका रिव्यू लेकर आए हैं। इस रिव्यू में हम आपको इस प्रॉडक्ट का रियल लाइफ एक्सपीरियंस बताएंगे, जिससे आप आसानी से समझ पाएंगे कि ओप्पो के इस बड्स में कितना दम है।

Design

OPPO Enco Buds के ईयरपीस और चार्जिंग केस, दोनों प्लास्टिक मैटेरियल से बने हैं। इन पर ग्लॉसी फिनिश है, जो लुक को प्रीमियम बनाती है। चार्जिंग केस ओवल शेप में है, जिसके ऊपर Oppo की ब्रांडिंग है। चार्जिंग केस के फ्रंट में नीचे की तरफ एक छोटी लाइट दी गई है। केस ओपन करने पर यह लाइट ग्रीन कलर में जलती है। वहीं, केस के पीछे की तरफ चार्जिंग के लिए Type-C पोर्ट दिया गया है।

Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi
Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi

ओप्पो के इस नए बड्स का डिजाइन कुछ हद तक कंपनी के Enco W11 की तरह लगता है। ईयरपीस को केस से निकालना और केस में रखना काफी आसान लगेगा। ये काफी हल्के भी हैं। एक ईयरपीस का वजन करीब 4 ग्राम है। इसके चलते कान में इन्हें लंबे समय तक रखने पर भी परेशानी नहीं होती है। इस ईयरबड्स के साथ 3 जोड़ी सिलिकॉन ईयर टिप्स मिलते हैं, जिन्हें आप अपने कम्फर्ट के हिसाब से यूज कर सकते हैं। कुल मिलाकर Oppo Enco Buds का डिजाइन डीसेंट है। कीमत के लिहाज से यह प्रीमियम दिखता है। साथ ही इसे यूज करना भी कम्फर्टेबल है। यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy F42 5G Review In Hindi

Features

ईयरपीस के ऊपरी हिस्से पर टच कंट्रोल दिया गया है, जिससे आप म्यूजिक और कॉल्स को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें सिंगल टैप, डबल टैप, ट्रिपल टैप और टैप ऐंड होल्ड के ऑप्शन मिलते हैं, जो अलग-अलग जरूरतों के लिए हैं। आप HeyMelody ऐप से टच कंट्रोल्स को कस्टमाइज कर सकते हैं। टच कंट्रोल अच्छे से काम करते हैं। ओप्पो का यह बड्स IP54 सर्टिफाइड है, यानी यह पसीने, पानी के छींटे और धूल से सुरक्षित है।

Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi
Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi

इसका मतलब, जिम और रनिंग आदि के दौरान बड्स यूज करने वालों के लिए यह अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस बड्स में Game Mode, टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट और सिंगल ईयरबड यूज करने जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। ओप्पो के इस बड्स में बहुत ज्यादा फीचर्स तो नहीं मिलते हैं, लेकिन गेम मोड और IP54 रेटिंग इसकी भरपाई करते दिखते हैं। प्राइस रेंज के हिसाब से फीचर्स के मामले में इसे ठीक कहा जा सकता है।

Sound Quality

कीमत के लिहाज से Oppo Enco Buds की साउंड क्वालिटी इम्प्रेस करती है। बड्स काफी लाउड हैं और इनमें अच्छा बेस मिलता है। म्यूजिक सुनने के दौरान बड्स में बेस की आवाज और बीट्स साफ सुनाई देते हैं। हाई वॉल्यूम पर भी साउंड में कोई समस्या नहीं दिखी। गेम खेलने के दौरान गेमिंग मोड में ऑडियो थोड़ी अलग हो जाती है, जो कैजुअल गेमर्स को अच्छा एक्सपीरियंस देगी।

मैंने इसे गेमिंग मोड में BGMI और COD Mobile जैसे गेम खेलने के दौरान यूज किया। इस दौरान स्क्रीन पर दिख रहे कॉन्टेंट और साउंड में कोई फर्क नहीं दिखा। साउंड क्वॉलिटी बढ़िया रही। हालांकि, अगर आप बहुत ज्यादा गेम खेलते हैं और गेमिंग मोड में शानदार एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं, तो यह आपको थोड़ा निराश कर सकता है।

Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi
Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi

कॉलिंग के दौरान भी हमें इस बड्स में कोई समस्या नहीं दिखी। इनडोर-आउटडोर, दोनों जगह कॉल क्वालिटी अच्छी मिलती है। इसमें इंटेलिजेंट कॉल नॉइज कैंसलेशन फीचर दिया गया है, जो ठीक-ठाक काम करता है। कुल मिलाकर, ओप्पो के इस ईयरबड्स की साउंड क्वॉलिटी आपको एक बार भी सस्ते बड्स वाला फील नहीं देगी। म्यूजिक सुनना हो या कॉलिंग या फिर गेमिंग, कीमत के हिसाब से यह बड्स साउंड क्वॉलिटी के मामले में डीसेंट है।

Connectivity

Oppo Enco Buds ब्लूटूथ 5.2 के साथ आता है। इसे कनेक्ट करना आसान है। इसके लिए आपको कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ब्लूटूथ के माध्यम से आप इसे अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ बड्स के केस को ओपन करना होगा। इसके बाद सर्च करके कनेक्ट कर सकते हैं। हां, अगर आप HeyMelody ऐप के माध्यम से इसे अपने फोन से कनेक्ट करेंगे, तो आपको बड्स और चार्जिंग केस का बैटरी स्टेटस पता चल सकेगा।

साथ ही टच कंट्रोल्स को कस्टमाइज करने और गेम मोड ऑन करने का ऑप्शन मिल जाएगा। हालांकि, गेम मोड को आप बड्स के ऊपर दिए गए टच कंट्रोल से भी ऑन या ऑफ कर सकते हैं। हमने इसे चार अलग-अलग फोन से कनेक्ट करके देखा, एक बार भी कनेक्टिविटी से जुड़ी कोई समस्या नहीं दिखी।

Battery Life

बैटरी की बात करें, तो इस बड्स के ईयरपीस में 40mAh, जबकि चार्जिंग केस में 400mAh की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद इसमें 24 घंटे की बैटरी लाइफ मिलेगी। अब बात करते हैं रियल लाइल एक्सपीरियंस की। एक बार फुल चार्ज होने के बाद ईयरपीस की बैटरी करीब 5 घंटे तक चलती है। वहीं, फुल चार्ज चार्जिंग केस से ईयरपीस को करीब तीन बार फुल चार्ज किया जा सकता है।

Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi
Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi

इसका मतलब, Oppo Enco Buds एक बार फुल चार्ज होने के बाद कुल 20 घंटे तक का बैकअप देने में सक्षम है। हालांकि, यह आपके यूज पर निर्भर करता है, मसलन आप कितने हाई या लो वॉल्यूम पर इसे यूज करते हैं। यह बड्स क्विक चार्ज फंक्शन के साथ आता है, जिससे आप 15 मिनट चार्ज करके करीब 1 घंटे म्यूजिक सुन सकते हैं। कीमत के हिसाब से ओप्पो के इस बड्स में शानदार बैटरी बैकअप मिलता है। यह भी पढ़ें: Molife Sense 320 Review In Hindi

Touch Controls

इसमें आपको Almost सारे touch control मिलते है जो आपको Expensive Earbuds में देखने को मिलते है। One tap करने से Music को Pause and Play कर सकते हो Double tap करने पे आप Song change कर सकते हो या फिर Answer call कर सकते हो या फिर कॉल को end कर सकते हो। Touch and hold करके Volume adjust कर सकते है ट्रिपल tap करके गेम Mode Activate कर सकते है।

Game Mode

Oppo के इस Enco Buds में Game Mode भी मिलता है। Game Mode को Activate करना काफी Easy है आप ट्रिपल Tap करके Game Mode को आसानी से Activate कर सकते हो अच्छी बात यह है की ये एक low latency Support के साथ आते है जिसमे आपको 80ms की low latency मिलती है जो Gaming के लिए बहुत अच्छा है।

Oppo Enco Buds Specifications

  • Oppo Enco Buds 8mm डायनेमिक ड्राइवरों के साथ आते है जो आपको Concert जैसा Bass प्रदान करते हैं.
  • इनमे 20Hz से 20,000Hz की Frequency Range है और यह AAC और SBC ब्लूटूथ कोडेक का समर्थन करते हैं.
  • TWS इयरफ़ोन को ब्लूटूथ v5.2 के माध्यम से स्मार्टफोन से बड़ी आसानी से जोड़ा जा सकता है और यह उपयोगकर्ताओं को तेजी से जोड़ी बनाने की क्षमता के साथ 10 मीटर की सीमा प्रदान करता है.
  • Oppo Enco Buds Earbuds Low-Latency Game Mode के साथ आते हैं जो 80ms लेटेंसी डिलीवर करता है और Triple-Tap Gesture द्वारा सक्रिय होता है.
  • कंपनी का कहना है कि ईयरबड्स में AI-आधारित नॉइज़ कैंसलेशन फीचर है जो कॉल के दौरान बैकग्राउंड नॉइज़ को ब्लॉक करने के लिए विभिन्न प्रकार के नॉइज़ के बीच अंतर करने में सक्षम है.
  • ओप्पो एनको बड्स में Open-Up Auto Connection Feature भी है जो चार्जिंग केस पर ढक्कन खोलते ही ईयरबडस को ओप्पो स्मार्टफोन से जोड़ सकता है.
  • Oppo Enco Buds पर विडियो को Pause, गानों के Change करने और आवाज़ को Control करने के लिए Touch Control दिए गये हैं.
  • इन Controls को आप Android Devices के लिए दी गयी ‘HeyMelody’ ऐप का उपयोग करके भी Customize कर सकते हैं.
  • यह TWS इयरफ़ोन धूल और पानी के प्रतिरोध के लिए IP54 रेटेड हैं.
Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi
Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi

क्या खरीदना चाहिए Oppo Enco Buds?

ओप्पो के इस ईयरबड्स की कीमत 1799 रुपये है। यह प्रीमियम दिखने वाले सिम्पल डिजाइन, दमदार बैटरी बैकअप, अच्छी साउंड क्वॉलिटी, IP54 रेटिंग और शानदार कनेक्टिविटी जैसी उन सभी खूबियों से लैस है, जो एक आम यूजर चाहता है। फास्ट चार्जिंग और ऐक्टिव नॉइज कैंसलेशन (ANC) जैसे फीचर्स की कमी लग सकती है, लेकिन बड्स की कम कीमत के चलते इन्हें नजरअंदाज किया जा सकता है। कुल मिलाकर, हमारी नजर में यह फुल पैसा वसूल ईयरबड्स है। अगर आप 2 हजार रुपये से कम दाम में TWS लेना चाह रहे हैं, तो Oppo Enco Buds आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

आशा करता हूँ आपको Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi Oppo Enco Buds TWS Review In Hindi

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here