Home Blogging 18 Blogging Topics in Hindi Best Blog Niche कैसे चुनें? | Best...

18 Blogging Topics in Hindi Best Blog Niche कैसे चुनें? | Best Niche for Blogging in Hindi | Best Blogging Niche ideas 2022 in Hindi

Blogging Topics in Hindi
Blogging Topics in Hindi

क्या आप जानना चाहते हैं Best Blogging Topics In Hindi, Blogging Ke Liye Best Topics, Best Blog Niche कैसे चुनें? Best Niche for Blogging, Ideas 2022 तो आप इस पोस्ट को पढ़ें। इस पोस्ट में मैंने आपको कुछ blogging topics की जानकारी दी है।

यदि आप Blogging में नए हैं और आप नहीं जानते है कि Blogging किन टॉपिक पर की जाए तो मैं आपको इसकी जानकारी इस पोस्ट में दूंगा। यदि आप एक ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो ब्लॉग शुरू करने से भी पहले जरूरी है की आप एक blogging topic चुन लें।

Blogging Topic चुनना सबसे पहले जरूरी इसीलिए भी है ताकि आप अपने blogging topic से मिलता जुलता डोमेन खरीद सकें। यदि आप ऐंसे ब्लॉगिंग टॉपिक को चुन लें जिससे की पैसे कमाना बहुत मुश्किल है तो आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा और आपकी ब्लॉगिंग की मेहनत बेकार हो जाएगी। Blogging Topics in Hindi

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे की adsense, affiliate marketing और अन्य। सबसे अच्छा ब्लॉगिंग टॉपिक वही है जिसमें की आप अधिक से अधिक तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकें। मैं आपको सबसे बेहतर ब्लॉगिंग टॉपिक्स बताऊंगा जो की आप ब्लॉगिंग के लिए चुन सकते हैं।

Best Blogging Topics in Hindi

Topics को blogging की भाषा में Niche कहा जाता है। Niche के हिसाब से ब्लॉग कई तरह के हो सकते है जैसे Niche Blog, Multi Niche Blog और Micro Niche Blog.

मैं आपको कुछ Blogging Topics बताऊंगा जिनको आप अपने Blog के Niche के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. टेक और इंटरनेट

Tech और Internet टॉपिक पर काफी हद तक एक ही ब्लॉग पर ब्लॉगिंग की जा सकती है। इसीलिए मैं इन्हें एक ही ब्लॉग में लिखने की सलाह दूंगा।

विंडोस, एंड्राइड, मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट आदि का इस्तेमाल करना बहुत से लोग नहीं जानते हैं और वह इस जानकारी को इंटरनेट से प्राप्त करते हैं।

Blogging Topics in Hindi
Blogging Topics in Hindi

जैसे विंडोज अपडेट कैसे करे, एंड्राइड में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करे, बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर और अन्य तरह की चीजें लोग इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

आप एक ऐंसा ब्लॉग बना सकते हैं जिस पर आप लोगों को इंटरनेट और टेक के इस्तेमाल से जुडी जानकारी दे सकते हैं।

यह टॉपिक बहुत ही अधिक Competitive है।

2. Gadgets

Gadgets एक बहुत ही अच्छा टॉपिक है जिस पर Affiliate Marketing करके अच्छे पैसे बनाये जा सकते हैं।

Gadgets जैसे लैपटॉप, डेस्कटॉप मोबाइल, Mobile Accessories, Computer Accessories आदि पर रिव्यु लिखने वाला ब्लॉग आप बना सकते हैं।

साथ ही साथ आप Best Buy और List जैसी पोस्ट लिख सकते हैं।

इस टॉपिक में भी बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है। इसीलिए आप किसी एक तरह के Gadget को चुन कर आप केवल उसी टॉपिक पर लेख लिखें।

जैसे मॉनिटर.

3. Health और Fitness

यह बहुत ही Sensitive Blogging Topic है। आप एक गलत जानकारी किसी की ज़िंदगी भी ख़राब कर सकते है। इसलिए इस Blogging Topic पर Blog बनाकर उसे गूगल में रैंक करना सबसे मुश्किल है।

यदि आपको हेल्थ और फिटनेस की अच्छी जानकारी है या आपने कोई डिग्री इस क्षेत्र में ली है तो ही आप इस ब्लॉगिंग टॉपिक को चुनें।

Blogging Topics in Hindi
Blogging Topics in Hindi

इसमें आप लोगों को Health, Fitness, Diet, Exercise और Yoga आदि की जानकारी दे सकते है।

4. Education & Career

Educational और करियर में ब्लॉग शुरू करने के बहुत से फायदे है। इस पर ब्लॉग बनाकर उसे गूगल में रैंक कराना मुश्किल नहीं होगा।

Education और career में आप लोगों को करियर गाइड दे सकते हैं जिससे की वह जान सकें की उन्हें आगे क्या करना है। या आप ऐंसा ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें आप लोगों को पढाई की सामग्री दें।

लोग सर्च करते हैं की डॉक्टर कैसे बने या बारवी के बाद क्या करें। आप स्टूडेंट्स को गाइड कर सकते हैं उनके लक्ष्य को प्राप्त करने में।

आप स्टूडेंट को Study Material आदि Paid PDF, Formula, Essay आदि भी दे सकते हैं।

भारत में हर राज्य का एक बोर्ड है जिसको आप अपने Niche के रूप में देख सकते हैं।

इस टॉपिक पर क्षेत्रीय भाषा पर भी अच्छा ब्लॉग बनाया जा सकता है।

5. Digital Marketing

Digital Marketing एक बहुत ही अधिक प्रतिस्पर्धा वाला ब्लॉगिंग टॉपिक है।

Digital Marketing एक ऐंसी मार्केटिंग होती है जिसमें डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट का प्रचार किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग में बहुत सी चीजें है जिन पर आप ब्लॉग लिख सकते हैं जैसे ब्लॉगिंग, कंटेंट मार्केटिंग, SEO, SEM और आदि।

Blogging Topics in Hindi
Blogging Topics in Hindi

आप एक ब्लॉग बनाकर उस पर लोगों को डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी दे सकते हैं। इन टॉपिक पर बनाये ब्लॉग से कम ट्रैफिक में भी अच्छी कमाई हो जाती है।

6. Finance

Finance में बहुत ही अधिक Niche है जैसे की Credit Card, Banking, Share Market, Mutual Fund, Tax आदि।

यदि आप Finance में अच्छी नॉलेज रखते हैं तो ही आप इस टॉपिक को चुनें क्योंकि यह भी बहुत ही सेंसिटिव टॉपिक है। आपकी गलत जानकारी किसी को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है।

Blogging Topics in Hindi
Blogging Topics in Hindi

Finance ब्लॉग पर आपको AdSense से बहुत अधिक कमाई हो सकती है।

7. Business

बिज़नेस को शुरू करना आसान नहीं है। भारत में पिछले कुछ सालों में Startups को शुरू करने की होड़ सी लग गयी है।

बहुत सी लीगल और व्यवहारिक चीजें होती है जिनकी जानकारी लोग हासिल करना चाहते हैं। Business Case Study आदि भी लोग सर्च करना पसंद करते हैं।

Blogging Topics in Hindi
Blogging Topics in Hindi

आप चाहें तो एक ही ब्लॉग में Finance और Business पर लिख सकते हैं।

8. Affiliate Blog

किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए भी एक ब्लॉग बनाया जा सकता है।

बहुत से प्रोडक्ट हैं जो की Affiliate Marketing के इस्तेमाल से अपने प्रोडक्ट को फेमस करते हैं। आप ऐंसा ही कोई प्रोडक्ट चुन कर उसकी एफिलिएट कार्केटिंग कर सकते हैं।

Blogging Topics in Hindi
Blogging Topics in Hindi

जैसे होस्टिंग एक बहुत ही अच्छा एफिलिएट प्रोडक्ट है। आप एक ब्लॉग उसी प्रोडक्ट पर बना सकते है। आप इस ब्लॉग पर Review और Comparison टाइप की पोस्ट लिख सकते हैं।

9. News ( Blogging Topics in Hindi )

News Blog Topic पर ब्लॉग बनाकर उस पर ब्लॉग लिखना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। News के अंदर भी बहुत से Topic होते हैं जिनको आप चुन कर उन पर न्यूज़ लिख सकते हैं।

जैसे Tech News, Education News, Finance News और आदि।

आप Twitter, Facebook, Instagram आदि पर ब्रांड, कंपनी, मीडिया हाउस आदि को फॉलो कर सकते है जिससे जैसे ही वह कुछ जानकारी दें आप जल्दी से उस पर न्यूज़ लिख सकें।

10. Food

नए नए खाने की डिश और उन्हें बनाने की Recipe ढूंढना लोगों को बहुत पसंद है। आप लोगो को खाना बनाना आदि की जानकारी लोगो को दे सकते हैं।

इसमें भी आपको Cooking आदि आती हो तभी आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बनायें।

Blogging Topics in Hindi
Blogging Topics in Hindi

आप लोगों को खाना बनाने के अलावा Top Indian Food या Best Restaurant in Indore जैसे विषयों पर भी जानकारी दे सकते हैं।

11. Travel

ज्यादातर लोगों को घूमना बहुत ही पसंद होता है। Travel Blog को बनाने के लिए आपको अपने आप खुद रिसर्च करनी होगी तभी आप अच्छा ट्रेवल ब्लॉग बना पाएंगे।

आप किसी Travel Blog पर Trips, Tourist Spot in City, Tourist Spot Images, Hotels in City आदि चीजों पर लिख सकते हैं।

जैसे Best Tourist Spot in Indore, Best Road Trips in India, Best Train Trips in India आदि।

12. FASHION Blog

Fashion आज के समय में एक बहुत ही डिमांडिंग Topic हैं। लगभग हर एक इंसान फैशन से जुड़ा हुआ हैं। तो अगर आपको इस Field में काफी Knowledge और Interest हैं तो आप इसके साथ भी अपनी ब्लॉगिंग शुरु कर सकते हो। Affiliate Marketing के लिए भी यह एक Best Affiliate Blogging Niche हैं। इसमें आप कुछ ऐसी Micro Niches Blog Categories के साथ Blog Start कर सकते हो जैसे कि:

  • Wedding Fashion
  • Girls Fashion
  • Boys Fashion
  • Kids Fashion

13. LIFESTYLE Blog

आजकल पहले की तुलना में जीने का रंग-ढंग बिल्कुल बदल गया है। इस ब्लॉग में आप अपने Lifestyle के बारे में अपने Daily Routine के बारे में लिख सकते हो। जोकि एक Multi Niche की तरफ भी काम कर सकता हैं। क्योंकि आप इसमें अपनी दिनचर्या के साथ-साथ आपने खाने, फैशन को भी कवर कर सकते हो। तो अगर आप एक ऐसे ब्लॉग को अच्छे से हैंडल कर सकते हो तो यह भी एक बढ़िया Blogging Niche हो सकता हैं।

  • Culture
  • Religion
  • Beauty
  • Parenting
  • Relationship Advice
  • Mental Health Awareness
  • Professional Development
  • Personal Development / Self-improvement

14. HOBBY Blog

आप अपनी Hobby को भी अपने Blogging Niche के लिए चुन सकते हो। ऐसा भी नहीं हैं जो Hobbies आपके अंदर हैं वो किसी और की Hobbies नहीं हो सकती। आप उनको लोगो के साथ शेयर कर सकते हो उनमे Pro Level तक कैसे पहुँचा जाए इसके लिए Tips शेयर कर सकते हो। कुछ Hobby Blogging Niches इस प्रकार हो सकते हैं जैसे कि:

15. SKILLS Blog

इस तरह के ब्लॉग के साथ आप बहुत जल्द सफल हो सकते हो क्योंकी आप को उस चीज की भरपूर Knowledge हैं आपको कहीं से देखकर या पढ़कर लिखने की जरूरत नहीं है। आप अपने उस Niche के Expert हो। Self-Skills में कुछ इस प्रकार के Niches आ सकते हैं जैसे कि:

16. Motivational Blog Niche

आज के समय में बहुत लोग Daily Life में किसी ना किसी समस्या से परेशान रहते हैं। और कई लोग तो ऐसे हैं जो अपने Career को लेकर परेशान होते हैं।

ऐसे में अगर आप Motivational Blog Create करते हैं तो आप उनको Life की Problems को कैसे Handle किया जा सकता है बता सकते हैं।

उनको Motivate कर सकते हैं कि वे अपनी Life में सफलता पूर्वक कैसे अग्रसर हो सकते हैं। अगर आपका Content सही रहेगा लोगों को पसंद आयेगा। तो वे सब Daily आपके Blog पर आएंगे।

इसलिए Topic कोई भी हो Content Impressive होना चाहिए। क्योंकि कहा जाता है Content is the King और यह सत्य भी है। क्योंकि अगर आपके लेख से Visitors को फायदा नहीं मिलेगा तो वह दुबारा आपके ब्लॉग पर नहीं आयेगा।

17. Online Computer Course

ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स हिंदी ब्लॉग के लिए सर्वोत्तम Niche है क्यूंकि अभी भी हिंदी ब्लॉगिंग फील्ड में इसकी जानकारी अच्छी तरह मौजूद नहीं है। आज कई लोग अपने डेली दिनचर्या में व्यस्त है और उनके लिए कही जा कर सीखना संभव नहीं है। और वे कंप्यूटर कोर्स घर बैठे ऑनलाइन सीखना चाहते है।

यदि आप लोगो को कंप्यूटर से जुड़े कोर्स को ऑनलाइन सीखाने में मदद करते है तो ऑनलाइन दुनिया में आप बहुत बड़ा योगदान दे सकते है। जैसे कि Computer Basic Guide, MS-Office , Adobe Photoshop, Internet surfing & Browsing, इत्यादि।

18. Biography Blog ( Blogging Topics in Hindi )

यदि आप Popular और Celebrities की बायोग्राफी पढ़ने में दिलचस्पी रखते है या यूट्यूब पर उनके बारे में जानना पसंद करते है तो आपको अपने ब्लॉग पर उनके बारे में जरूर लिखना चाहिए।

यह Entertainment दुनिया की सबसे Interest Niche है और Readers इनके बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते है। यह आपके ब्लॉग को अधिक Traffic दे सकता है और यह आपके Blogging Career को बनाने के एक बढ़िया Topic Idea है।

Blogging Topic कैसे चुनें? [ Blogging Topics in Hindi ]

किसी भी Blogging Topic को चुनने से पहले आपको इन चीजों पर विचार करना होगा।

जैसे

आपकी दिलचस्पी और जानकारी

आप किसी ब्लॉगिंग टॉपिक को तभी चुनें जब आपको लगे की आप उस टॉपिक में अच्छी जानकारी रखते हैं।

जरूरी नहीं है की आपकी जिस टॉपिक में दिलचस्पी हो आप उस में अच्छे ही हों। यदि आपको कोई ऐंसा ब्लॉगिंग टॉपिक पसंद आ जाता है जिसमें आपको नॉलेज नहीं है तो आप उस विषय पर ज्यादा नहीं लिख पाएंगे।

यदि आप किसी विषय पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं लेकिन आपको उसकी जानकारी नहीं है तो सबसे पहले आप उसे सीखें फिर उस पर लिखें।

आप कितना कमा सकेंगे

यदि आपका उद्देश्य है की आप ब्लॉगिंग से अधिक से अधिक कमाई कर पाएं तो आप किसी ऐंसे ब्लॉगिंग टॉपिक को चुनें जिससे अधिक कमाई हो सके।

जो पैसे से जुड़े होते है जैसे Finance उसमें सबसे अधिक पैसा होता है।

साथ ही आप कितने तरीके के इस्तेमाल से उस टॉपिक से पैसे कमा सकते हैं ये भी जरूरी होता है।

यदि आप किसी टॉपिक से AdSense, Affiliate Marketing, Guest या Sponsored Post आदि का इस्तेमाल एक साथ कर सकें तो आप बहुत पैसे कमा पाएंगे।

Niche क्या है? [ Blogging Topics in Hindi ]

किसी भी Specific Topic को जिस पर Blogging की जाती है, उसे Niche कहते हैं। और किसी भी Specific Topic पर बने Blog को Niche Blog कहते हैं।

मैं आपको बता दूँ कि Blogging के Topic को हम Niche कहते हैं। Niche भी कई तरह के होते हैं जो कि यह हैं

कुछ टॉपिक बहुत ही बड़े होते हैं जिनको एक 10 लोगों की टीम भी पूरा नहीं कर सकती है और संभावना है की आप फिलहाल अकेले हैं।

ऐंसे में आप चुनें की आप कितने लेवल पर लिख सकते हैं और उस हिसाब से Niche, Sub Niche, Micro Niche को चुनें।

Niche: Niche का मतलब एक Topic होता है। मतलब आपका Blog Content किसी एक Topic पर ही लिखा हो। यदि आप सिर्फ अपने ब्लॉग पर Gadget पर लिखते हैं तो आपका Blog एक Niche Blog है।

Sub Niche: जब किसी Niche के अंदर किसी स्पेसिफिक टॉपिक पर लिखा जाता है तो वह Sub Niche होता है।

Micro Niche: Micro Niche के नाम से ही पता चलता है कि Niche से भी छोटा। यानि कि यदि आप अपने ब्लॉग पर किसी Niche के अंदर ही किसी Niche पर लिखते हैं तो वह एक Micro Niche Blog होगा।

जैसे Gadgets (Niche) > Mobile Gadgets (Sub Niche) > Audio Devices (Micro Niche)

ब्लॉगिंग करें { Blogging Topics in Hindi }

Blogging Niche चुनने के बाद आपको एक blog बना कर उस Topic पर Blogging करनी है।

आप यदि चाहें तो टॉपिक के अंदर एक माइक्रो Niche सेलेक्ट करके एक पूरा ब्लॉग उसी टॉपिक पर बना सकते हैं।

यह भी पढ़े

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

यदि आप मेहनत करेंगे तो आप Blogging में जरूर कामयाब होंगे। यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट में जरूर लिखें। मैं उसका जवाब जरूर दूंगा।

तो यह पोस्ट थी जिसमें मैंने आपको Best Blogging Topics in Hindi कि जानकरी दी है। आप इसमें से कोई टॉपिक चुन सकते हैं और Blogging शुरू कर सकते हैं। Blogging Topics in Hindi Blogging Topics in Hindi

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here