Home Gadgets and Review Realme 8 Pro Review In Hindi | Best Camera Phone Under 20,000

Realme 8 Pro Review In Hindi | Best Camera Phone Under 20,000

Realme 8 Pro Review In Hindi
Realme 8 Pro Review In Hindi

Realme और Xioami हमेशा से ही एक दुसरे को कड़ी टक्कर देते आये है और हर बार की ही तरह दोनों ही कम्पनियां अपनी मिड रेंज सीरीजों को मार्किट में पेश कर रही है। Xiaomi द्वारा Redmi Note 10 सीरीज को लांच करने के बाद अब Realme ने भी अपनी Realme 8 सीरीज को लांच कर दिया है।

सीरीज में आपको Realme 8 और Realme 8 Pro देखने को मिलते है जिसमे से Realme 8 Pro में 108MP प्राइमरी सेंसर, AMOLED डिस्प्ले, 50W फ़ास्ट चार्जिंग और स्लीक डिजाईन सिर्फ 17,999 रुपए की शुरूआती कीमत में दिया गया है। Realme 8 Pro Review In Hindi

तो क्या Realme 8 Pro अपने प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन के साथ वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होगा? चलिए इसका और आपके सभी सवालों का जवाब जानते है Realme 8 Pro के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Realme 8 Pro Review In Hindi Price and Specifications

प्रोडक्ट Realme 8 Pro 
डिस्प्ले 6.4-inch, 2400 x 1800, HDR1060Hz रिफ्रेश रेट, ड्रैगन टेल ग्लास प्रोटेक्शन
मोटाई और वजन 8.1 mm; 176 ग्राम
चिपसेट 8nm ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 720G
रैम 6GB/8GB LPDDR4x
स्टोरेज 128 UFS 2.1
कैमरा 108MP प्राइमरी  f/1.88 + 8MP अल्ट्रावाइड + 2MP मैक्रो + 2MP B&W
16MP सेल्फी कैमरा
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 11-आधारित Realme UI 2.0
बैटरी 4500mAh, 50W SuperDart चार्ज
फिंगरप्रिंट सेंसर इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
स्टीरियो स्पीकर नहीं
कीमत 6 + 128GB – INR 17,999
8 + 128GB – INR 19,999
Realme 8 Pro Review In Hindi Realme 8 Pro Review In Hindi

Realme 8 Pro Review In Hindi Box Content

रियलमी 8 Pro के बॉक्स में आपको हैंडसेट के अलावा मिलता है:

  • प्रोटेक्टिव केस
  • प्री-एप्लाइड स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • 65W SuperDart चार्ज
  • USB टाइप C केबल
  • सिम इजेक्टर टूल
  • डॉक्यूमेंटेशन

Realme 8 Pro Review In Hindi Design And Build Quality

फ़ोन को हाथ में लेते ही सबसे पहले अहसास होता है कि ये कितना हल्का और पतला है. इसकी मोटाई केवल 8.1 मिलीमीटर है और वज़न 176 ग्राम. ये रियलमी 7 प्रो के 182 ग्राम वज़न से भी हल्का है. फोन पकड़ने में बहुत आसान है.

Realme ने Realme 8 Pro को काफी अच्छे डिजाईन के साथ पेश किया है। फोन काफी स्लिम है और हाथ में लेकर इस्तेमाल करने पर काफी आरामदायक Feel देता है। 108MP कैमरा सेंसरो और बड़ी बैटरी के बाद भी डिवाइस आपको कोई ख़ास भारी नहीं लगती है।

यह भी पढ़ें: Realme 8 pro vs Redmi Note 10 pro max

डिवाइस आपको पॉलीकार्बोनेट से बनी हुई मिलती है जिसमे आपको कुछ-कुछ Oppo के डिजाईन की भी झलक देखने को मिलती है। बेककवर पर Reno की ही तरह क्रिस्टल फिनिश के साथ काफी चमकदार तरीके से Dare To Leap लिखा हुआ दिखता है। रियर साइड कैमरा सेटअप थोडा सा उठा हुआ दिया गया है।

Realme 8 Pro Review In Hindi
Realme 8 Pro Review In Hindi Realme 8 Pro Review In Hindi

वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेसर काफी तेज़ और सटीक काम करता है। नीचे की तरफ दिए गये है पोर्ट्स भी आराम से इस्तेमाल हो सकते है।

डिस्प्ले में पंच होल नौच के साथ पतले बेज़ेल देखने को मिलते है। नीचे की तरफ थोडा मोटा बेज़ेल दिया है जो इस कीमत की हिसाब से नार्मल बात है। Realme ने फोन में ट्रिपल कार्ड स्लॉट ट्रे के साथ 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया है।

हम Realme 8 Pro के डिजाईन से काफी खुश है। यह देखने में अच्छा है और इस्तेमाल में भी इस आप्शन में उपलब्ध कुछ अन्य फ़ोनों से थोडा बेहतर भी महसूस होता है।

Realme 8 Pro Review In Hindi Display

स्क्रीन को लेकर हमें Realme 8 Pro से किसी तरह की कोई शिकायत नहीं रही. Realme 8 Pro में आपको 6.4-इंच की FHD+ रेज़ोलुशन वाली AMOLED डिस्प्ले दी गयी है। डिस्प्ले सेटिंग में आपको DCI-P3, sRGB और नेटिव कलर प्रोफाइल को चुनने का ऑप्शन मिलता है।अगर आपको लो लाइट में फोन इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है तो आपके लिए Realme ने DC Dimming फीचर को Realme Labs के तहत शामिल किया है।

डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है जबकि Redmi Note 10 Pro में आपको हाई रिफ्रेश रेट और AMOLED डिस्प्ले दोनों मिलते है लेकिन Realme 8 Pro की कीमत उस से कम है।

Realme 8 pro vs Redmi Note 10 pro max | Realme 8 pro Review in Hindi
ReaRealme 8 Pro Review In Hindi Realme 8 Pro Review In Hindi

Realme 8 Pro में आपको Netflix, Amazon Prime जैसी स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर HD कंटेंट देखना का भी सपोर्ट मिलता है। YouTube पर आपको HDR सपोर्ट भी मिलता है लेकिन इस प्राइस रेंज के फोनों में डायनामिक रेंज इतनी वाइड नहीं होती है की आपको ज्यादा अंतर नज़र आये। डिस्प्ले ब्राइटनेस आउटडोर इस्तेमाल के लिए भी पर्याप्त है।

Realme 8 Pro Review In Hindi Performance and Software

Realme 8 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 720G चिस्पेट दी गयी है। 6GB और 8GB रैम ऑप्शन के साथ 128GB स्टोरेज वैरिएंट डेली यूज़ में आपको कोई भी परेशानी नहीं आने देगा। PC Mark Work 2.0 राइटिंग स्कोर भी इसी तरफ संकेत देते है।

Call of Duty फोन में हाई फ्रेम रेट और हाई ग्राफ़िक्स पर डिफ़ॉल्ट तौर पर खेला जा सकता है। कभी कभार हल्का फुल्का लेग दिखता है जो OTA अपडेट के जरिये फिक्स किया जा सकता है।

बेंचमार्क स्कोर
  • PC Mark Work 2.0 – 8534
  • PC Mark Work Writing 2.0 – 7336
  • Geekbench single core – 582
  • Geekbench multi-core – 1787
  • 3D Mark Wild Life – 1044
  • 3D Mark Sling Shot Extreme OpenGL ES 3.1 – 2581
  • Androbench Random Read – 149.57MB/s
  • Androbench Random Write – 119.9 MB/s

अगर फ्यूचर को देखते हुए कहे तो यहाँ 5G कनेक्टिविटी नहीं दी गयी है लेकिन अभी कुछ समय तक इससे कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता है। डिवाइस को इस्तेमाल करते हुए हमको कनेक्टिविटी में कोई भी परेशानी नहीं होती है। कुल मिलाकर Realme 8 Pro परफॉरमेंस के मामले में अच्छा साबित होता है।

Realme 8 pro vs Redmi Note 10 pro max | Realme 8 pro Review in Hindi
Realme 8 Pro Review In Hindi Realme 8 Pro Review In Hindi

यह भी पढ़ें:Read Before Buying 5G in Hindi | 4G Mobile in Hindi in India 2021 

Redmi Note 10 Pro Max में आपको बेहतर चिपसेट स्नैपड्रैगन 732 Adreno 618 GPU के साथ मिलती है लेकिन नार्मल यूज़ में आपको कोई भी अंतर कुछ ख़ास दिखाई नहीं देता है।

ओप्पो और रियलमी के फ़ोनों में इस साल सॉफ्टवेयर को लेकर काफी सुधार देखने को मिलते है। एंड्राइड 11 आधारित Realme UI 2.0 काफी क्लीन यूजर इंटरफ़ेस है जो इंडियन यूजर को पसंद आएगी। UI में कोई लेग नहीं दिखता और ना ही बहुत सारी थर्ड पार्टी एप्लीकेशनों को फोन में दिया गया है।

गेमिंग: गेमिंग के मामले में हमारे पास मौजूद रियलमी 8 प्रो की 8GB रैम काफ़ी बढ़िया काम कर रही है. कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल गेम High ग्राफिक सेटिंग पर Max फ्रेम रेट पर चलता है. ग्राफिक क्वालिटी ज़्यादा होने पर हर चीज़ बढ़िया दिखती है और फ्रेम रेट ज़्यादा होने पर गेमप्ले स्मूद भागता है. ग्राफिक सेटिंग को Very High करने पर फ्रेम रेट कम होकर Very High पर आ जाता है. दोनों ही सेटिंग पर गेम एकदम बढ़िया चलता है. घंटे भर गेम खेलने के बाद भी फ़ोन गर्म नहीं पड़ता.

Realme 8 Pro Review In Hindi Battery and Audio

4,500mAh की बड़ी बैटरी फोन को आसानी से एक दिन से ज्यादा इस्तेमाल करने देती है। बड़ी बैटरी के साथ 50W फ़ास्ट चार्जिंग भी यहाँ बहुत ही अच्छा सपोर्ट है जो Realme, Oppo और OnePlus के फ़ोनों में आज कल काफी देखने को मिलती है।

50W फ़ास्ट चार्जिंग वैसे तो काफी तेज़ है लेकिन पिछले Realm 7 Pro की तुलना में यह एक बड़ी कमी है क्योकि Realm 7 Pro में आपको 65W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया था। कंपनी के अनुसार 8 Pro की कीमत को सीमित रखने के लिए चार्जिंग सपोर्ट को थोडा कम किया है। फोन को फुल चार्ज होने में 50 मिनट का समय लगता है जबकि 50% सिर्फ 17 मिनट लगते है।

7 Pro से तुलना करे तो इस बार स्टीरियो स्पीकर भी नहीं दिए गये है। मोनो स्पीकर नीचे की तरफ दया गया है। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को इस्तेमाल करने में हमको कोई दिक्कत नहीं होती है। Realme 8 Pro में LDAC, aptX, aptX HD, SBC और AAC कोडेक का सपोर्ट मिलता है।

Realme 8 Pro Review In Hindi Camera

मेन कैमरा: रियलमी 8 प्रो का मेन कैमरा 108 मेगापिक्सल का है. इसमें Samsung ISOCELL HM2 सेन्सर लगा है. यही कैमरा शाओमी के Redmi Note 10 Pro Max स्मार्टफ़ोन में भी लगा हुआ है. रियलमी का कहना है कि ये सेन्सर 9-इन-1 पिक्सल बिनिंग टेक्नॉलजी सपोर्ट करता है. इसका मतलब ये हुआ कि इतने बड़े सेन्सर में 9 छोटे-छोटे पिक्सल को मिलाकर एक बड़ा पिक्सल बनाया जाएगा. 

Realme 8 Pro Review In Hindi
Realme 8 Pro Review In Hindi Realme 8 Pro Review In Hindi

यानी 108 मेगापिक्सल के कैमरा से 12 मेगापिक्सल की फ़ोटो क्लिक होगी. पिक्सल बिनिंग की मदद से 0.7 माइक्रॉन का पिक्सल बड़ा होकर 2.1 माइक्रॉन का बन जाता है. पिक्सल का साइज़ जितना बड़ा होगा, वो उतनी ही ज़्यादा लाइट अंदर लेगा. और जितनी ज्यादा लाइट अंदर जाएगी, उतनी ही ज़्यादा अच्छी फ़ोटो क्लिक होगी. ये तो हो गई थ्योरी. मगर अपने को फ़र्क पड़ता है प्रैक्टिकल से. सो हमें देखना था कि ये असल में कैसी पिक्चर लेता है.

दिन की पिक्चर: दिन के उजाले में मेन कैमरा अच्छी फ़ोटो क्लिक करता है. इसमें काफ़ी अच्छी डिटेल होती हैं. छोटी-छोटी बारीक चीजें भी क्लियर दिखाई पड़ती हैं. कैमरा कॉन्ट्रास्ट काफ़ी सही पकड़ता है. डाइनैमिक रेंज पर भी कैमरा की सही पकड़ है. मतलब कि अगर आप बिल्डिंग का फ़ोटो खींच रहे हैं तो उसके पीछे का नीला आसमान और सफेद बादल भी सही से आएंगे. एक छोटी कमी ये दिखी कि छांव वाले हिस्से में डिटेल थोड़ी कम आती हैं. लेकिन ओवरऑल कैमरा बढ़िया है.

कलर: कैमरा AI मोड सीन को पहचान कर उसके हिसाब से सेटिंग कर देता है. मगर ऐसा करने पर कई बार पिक्चर ओवर-सैचुरेट हो जाती हैं. मतलब कलर कुछ ज़्यादा ही उछाल मार देते हैं. जब आपके सामने सीन में कलर कम होते हैं या दूर की सीनरी की फ़ोटो लेनी होती है, तब ये उभरे हुए कलर सही लगते हैं. मगर बाकी चीजों में फ़ोटो नकली जैसी लगने लगती है. आपको फ़ोटो क्लिक करते वक़्त इस बात का ख्याल खुद से रखना पड़ेगा. उसके बाद AI मोड को चालू या बंद कर के फ़ोटो क्लिक करनी होगी. ये बटन कैमरा सॉफ्टवेयर में ऊपर की ही तरफ़ है.

HDR: HDR मोड काफ़ी सही काम करता है. इसे आप ऑटोमेटिक पर सेट करके भूल जाइए. जब फ़ोटो में आपका सब्जेक्ट लाइट के ऑपजिट होता है या पीछे का बैकग्राउन्ड बिल्कुल सफेद सा दिखने लगता है, तब HDR अपने आप चालू हो जाता है. फ़ोटो क्लिक होने के बाद आपको बैकग्राउन्ड में आसमान और बादल सही से नज़र आने लगते हैं. HDR मोड एक टाइम पर एक से ज़्यादा जगह पर फोकस सेट करके कई सारी फ़ोटो क्लिक करता है और फ़िर उन दोनों को आपस में मिला देता है.

Realme 8 Pro Review In Hindi
Realme 8 Pro Review In Hindi Realme 8 Pro Review In Hindi

ज़ूम: फ़ोन के कैमरा में आमतौर पर सामने डबल (या 2x) ज़ूम का ऑप्शन मिलता है. यहां कैमरा है 108 मेगापिक्सल का. इसलिए 3x और 5x का ऑप्शन भी दिया गया है. हालांकि 3x ज़ूम पर ही क्लिक हुई फ़ोटो धुंधली आती है. 2x पर फ़ोटो कुछ सही आती हैं. अगर किसी का क्लोज़-अप शॉट लेना हो तो इसे खुद से स्लाइड कर के 2x पर लाना पड़ता है. अच्छा होता कि इधर 3x की जगह 2x का बटन होता.

यह भी पढ़ें:Oppo F19 Pro+ 5G Full Review In Hindi

कम लाइट में फ़ोटो: कम लाइट में कैमरा की परफॉरमेंस काफ़ी गिर जाती है. फ़ोटो के अंधेरे वाले हिस्से में बहुत ज़्यादा नॉइस होती है. नॉइस का मतलब वैसी वाली झिलमिलाहट जो पहले TV में सिग्नल चले जाने पर आया करती थी. मगर फ़ोन का नाइट मोड कमाल कर देता है. ये फ़ोटो को एकदम अच्छा नहीं करता, लेकिन नॉइस को काफी कम कर देता है. ये फ़ोटो के ऊपर सफेदी मारने की जगह बड़ी ही सावधानी से उजाला बढ़ाता है. आपको डिटेल तो बहुत ज़्यादा नहीं मिलेंगी, लेकिन नॉर्मल फ़ोटो और नाइट मोड से खींची हुई फ़ोटो में काफी फ़र्क दिखेगा.

दूसरे फीचर: कैमरा ऐप में जो फ़िल्टर दिए हुए हैं, वो नाइट मोड में भी काम करते हैं. Cyberpunk और Flamingo वाले फ़िल्टर तो सीन को एकदम ही बदल देते हैं. इसके साथ ही कैमरा में कई और फीचर दिए गए हैं. आप एक ही टाइम पर बैक और फ्रन्ट कैमरा से वीडियो बना सकते हैं.

डॉक्यूमेंट का फ़ोटो खींचने पर ये अपने आप उसके किनारे सही करके बढ़िया सी फाइल बना देता है. इसमें सितारों की फ़ोटो खींचने के लिए एक Starry मोड भी है. इसे चालू करने पर ये 4 मिनट तक फ़ोटो खींचता रहता है. उसके बाद इन सब को मिलाकर रिजल्ट पेश करता है. हमें अपने यहां इतने दिनों से तारे नज़र ही नहीं आए. इसलिए इसका टेस्ट नहीं हो पाया.

अल्ट्रावाइड लेंस: फ़ोन में 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड लेंस है. ये कलर और डाइनैमिक रेंज के मामले में अच्छा है. मगर डिटेल के मामले में मात खा जाता है. परछाईं वाले हिस्से में नॉइस भी बहुत ज़्यादा होती है. अंधेरे में या कम लाइट में इसकी परफॉरमेंस और नीचे गिर जाती है.

Realme 8 Pro Review In Hindi
Realme 8 Pro Review In Hindi Realme 8 Pro Review In Hindi

मैक्रो लेंस: रियलमी 8 प्रो का 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस काफ़ी ऊपर-नीचे परफॉरमेंस देता है. ज़्यादातर फ़ोटो में रंग बिल्कुल बेजान आते हैं. आपका फोकस हल्का सा भी इधर-उधर होता है तो धुंधली पिक्चर मिलती है. रियलमी के पिछले कई फ़ोन में मैक्रो लेंस को लेकर यही दिक्कत आ रही है. कंपनी को इसे सुधारने पर काम करना चाहिए.

सेल्फ़ी कैमरा: रियलमी 8 प्रो का 16 मेगापिक्सल सेल्फ़ी कैमरा सही फ़ोटो क्लिक करता है. चेहरे की डिटेल सही आती हैं और HDR मोड बैकग्राउन्ड को भी अच्छे से कैप्चर करता है. ब्यूटी मोड की सेटिंग को आप अपने हिसाब से भी सेट कर सकते हैं.

Realme 8 Pro Review In Hindi Verdict

Realme 8 Pro आपको कीमत के हिसाब से काफी पैकेज देता है। डिवाइस काफी स्लिम है, फ़ास्ट चार्जिंग काफी तेज़ है, चिपसेट भी आपको अच्छा परफॉरमेंस देने में सक्षम है। कैमरा परफॉरमेंस भी इस प्राइस ब्रैकेट के अन्य आप्शनो की तुलना में अच्छा मिलता है।

अगर आप Realme 8 Pro की 7 Pro से तुलना करते है तो कुछ चीजे बेहतर है लेकिन कुछ कुछ चीजे कमी भी दिखाती है। ब्रांड्स 15 से 25 हज़ार के प्राइस ब्रैकेट में यूजर क्या चाहता है इस से ज्यादा आने ब्रांड अपनी डिवाइस में क्या स्पेसिफिकेशन दे रहे है इसको भी ध्यान में रखते है। 8 Pro के मामले में भी मुख्य बात यही है की Redmi Note 10 Pro Max से डिवाइस की तुलना किस प्रकार होती है।

आशा करता हूँ आपको Realme 8 Pro Review In Hindi | Best Camera Phone Under 20,000 ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। Realme Realme 8 Pro Review In Hindi

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here