What is web hosting in Hindi & 3 types of web hosting(Don,t Mistake)

What is web hosting in Hindi
What is web hosting in Hindi

What is web hosting in Hindi & types of web hosting

अस्सलामु अलैकुम दोस्तों कैसे हो, स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट aatifblog.com के आज के इस नए और फ्रेश आर्टिकल Web hosting kya hai (What is web hosting in hindi) में आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि वेब होस्टिंग क्या है, what is web hosting in Hindi और यह कैसे काम करती है। किसी भी इंसान का अपना खुद का एक वेबसाइट होना ही बहुत बड़ी बात होती है,

पर उस वेबसाइट को मेंटेन करना और उस वेबसाइट को ठीक से चलाना यह हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि किसी भी वेबसाइट का ठीक से चलना और उस वेबसाइट के मेंटेनेंस के लिए कई सारे नॉलेज की जरूरत पड़ती है। यदि आप वेब होस्टिंग के बारे में जानना चाहते हो कि web hosting क्या होती है तो आज के इस आर्टिकल को पूरा शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहना।

apps 426559 1280
What is web hosting in Hindi

किसी भी website को बनाने के लिए हमें दो चीजों की आवश्यकता होती है

  1. Domain name
  2. Web hosting.
What is web hosting in Hindi तो आइये जानते हैं वेब होस्टिंग क्या है?


हमें कोई भी वेबसाइट बनाने से पहले कई सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे कि हमारी वेबसाइट का Domain name क्या होगा, हम हमारी वेबसाइट के लिए Hosting कहां से लें, इन्हीं सब छोटी छोटी चीजों से मिलकर ही हमारी वेबसाइट बनती है और हमारी वेबसाइट को एक नई पहचान मिलती है, इसलिए इन सब चीजों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है।

Web hosting एक ऐसी सेवा है जिसमे हम अपनी website के data को online server पर इन्टरनेट की सहायता से store करते है और इस सेवा के बदले में हमें किराया देना पड़ता है. जिस प्रकार किसी भी मोबाइल फ़ोन में कोई भी File, Movie, songs या फिर image वगैरह को सेव करने के लिए एक memory card की आवश्यकता होती है. ठीक उसी प्रकार से किसी भी website या web page के content या फिर कोई blog, music, picture, video इत्यादि files को स्टोर करने के लिए हमें Web Hosting की आवश्यकता पड़ती है.

यह भी पढ़ें: What is web hosting in Hindi & types of web hosting

अपनी Website को इंटरनेट पर Safely तरीके से Store करने और अपने Users को 24 घंटे अपनी वेबसाइट Provide कराने के लिए हमें एक Trusted वेब होस्टिंग Service की आवश्यकता पड़ती है। Web hosting एक ऑनलाइन सर्विस है जो आपको internet पर  वेबसाइट या  वेब एप्लीकेशन publish करने में Capable बनाती है।  web hosting की सुविधा कई सारी कंपनियां प्रदान कर रही है जिसमें से कुछ मुख्य कंपनियां हैं जिन्हें मैंने खुद इस्तेमाल किया है और वह है Bluehost, GoDaddy & Hostinger इन कंपनियों को हम वेब होस्ट कंपनियां भी कहते हैं।
वेब सर्वर 24×7 Internet के साथ  जोड़ी होती है. जिसके कारण वेबसाइट हमेशा online होती है. मतलब बिना किसी problem के ये  किसी भी समय user के लिए  उपलब्ध होती है।

Web Hosting काम कैसे करता है?


दोस्तों जब कभी भी हम कोई Browser Open करते हैं जैसे Chrome, Firefox , UC Browser इत्यादि और फिर Address bar में जा के URL या फिर कोई Website का नाम डालते हैं तो URL में जो Domain Name होता है वो IP address से Connect होता है.
जिससे ये IP address Domain  को Server से  जोड़ देता है जहाँ पर वेबसाइट के सारे Contents Store किए हुए होते हैं।
वेबसाइट के सारे Contents Load होकर Browser में खुल जाते हैं और हम Website को देख पाते हैं. तो इस तरह से वेबसाइट Open होता है और हम अपने लिए जो information वेबसाइट से लेनी होती है वो हम ले लेते हैं.

web 3967926 1280
What is web hosting in Hindi

Web Hosting Types: वेब होस्टिंग के प्रकार


Web hosting 3 प्रकार की होती है. आइये जानते है ये तीन प्रकार की होस्टिंग एक दुसरे से कितनी भिन्न है और इनमे कितनी समानता है.

Shared Hosting
Virtual Private Server (VPS) Hosting
Dedicated Server Hosting

वेब होस्टिंग खरीदते समय इन बातो का ध्यान रखे

किसी भी कंपनी से वेब होस्टिंग खरीदते समय आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है नहीं तो आप को बाद में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप downloading साईट बना रहे है तो आपको CPU, RAM और bandwidth इत्यादि की अधिक जरूरत पड़ेगी इस लिए होस्टिंग खरीदते समय ध्यान रखे, यदि आप website की दुनिया में नए है तो आप ऐसी hosting company से होस्टिंग ख़रीदे जो आपको 24*7 customer support service  provide करती हो और . क्यूंकि आपको बहुत सारे सपोर्ट की आवश्यकता होगी.
अपने बजट को ध्यान में रखते हुए होस्टिंग ख़रीदे. आप नयी वेबसाइट बनाने जा रहे है तो सबसे पहले शेयर्ड होस्टिंग से शुरुआत करे. किसी भी कंपनी से web hosting खरीदने से पहले कुछ चीजों को जान लेना बहुत ही जरूरी होता है जैसे कि –

यह भी पढ़ें: Air Charging is here – Mi Air Charge Technology (Right, 1 Mistake)

1. Disc space
2.Up time
3.Customer service

4.Bandwidth

website 3227784 1280
What is web hosting in Hindi


1. Disc Space
Disc Space का मतलब होता है कि आपने जो hosting खरीदी है उसकी storage capacity कितनी है। जैसे कि मान लीजिए आपने कोई कंप्यूटर खरीदा तो उसके डिस्क स्पेस 500GB या उससे ज्यादा 1 TB की स्पेस होगी उसी तरह जब भी आप होस्टिंग खरीदते हैं तो उसमें भी स्टोरेज स्पेस का ऑप्शन दिया जाता है। हमारी सलाह आपको यही होगी कि जब भी आप अपने वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदें तो unlimited diskspace वाला ही होस्टिंग खरीदें इससे आपको कभी भी आपकी स्टोरेज फुल होने का खतरा नहीं होगा।

clock 163580 640
What is web hosting in Hindi



2. Up Time
Up Time का सरल भाषा में मतलब होता है कि आपकी वेबसाइट कितने समय ऑनलाइन रहती है उसे हम up time कहते हैं, इंटरनेट में कभी-कभी ऐसा भी होता है कि किसी कारण आपकी वेबसाइट डाउन हो जाती है या आप की वेबसाइट ओपन नहीं हो पाती उसे हम down time कहते हैं। वैसे तो आजकल हर कंपनियां 99.99% up time देने की गारंटी देती है और कुछ कंपनियां देती भी है।

3. Customer service
Customer service वैसे तो आजकल हर होस्टिंग कंपनी यही दावा करती है कि वह 24X7 घंटे कस्टमर सर्विस अपने यूजर्स को प्रोवाइड करती है पर ज्यादातर मामलों में ऐसा नहीं होता है। मैंने खुद कई web hosting कंपनियां ट्राई की है पर ज्यादातर कंपनियों से मुझे निराशा ही हाथ लगी है,

4. Bandwidth
Bandwidth का सरल भाषा में मतलब होता है कि कोई भी जब आपकी वेबसाइट को कोई यूजर एक्सेस करता है तब एक सेकंड में आपकी वेबसाइट कितने डाटा को एक्सेस कर पाती है उसे हम बैंडविथ कहते हैं, जैसे मान लीजिए आपकी वेबसाइट को कोई यूजर इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर रहा होता है तब आपका Server कुछ डाटा को यूज करके उस इंफॉर्मेशन को उस यूजर के साथ शेयर करता है। अगर आपकी hosting का बैंडविथ कम है और आपकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर आ रहे हैं तब आपकी वेबसाइट स्लो होने का भी खतरा है।

अब मैं आपको कुछ ऐसी भी hosting के बारे में बताने जा रहा हूँ जो Free hosting देती है.
कुछ ऐसी भी कंपनी है जो free में hosting देती है लेकिन वो बहुत कम रिसोर्सेज देती है. अगर आप कुछ टेस्ट करना चाहते है या फिर hosting के control panel को समझना चाहते है तो आप free hosting वाली sites से free में hosting ले सकते है. मैं आपको कुछ ऐसी ही कंपनियों के नाम बताता हु जो free होस्टिंग देती है.

Wix.com
000webhost.com
x10Hosting.com
Weebly.com
AwardSpace.com

आशा करता हूँ आपको What is web hosting in Hindi ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। 

Next articleFAU-G launch today on Republic Day 2021 | I am Very Disappointed
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here