What is Blogging 2023 – ब्लॉग क्या हैं | Complete Guide about Blogging for Beginners in Hindi Best Way

What is Blogging - ब्लॉग क्या हैं 2023

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं ,तो इसका ये मतलब है के आपको Blogging ( What is Blogging 2023 ) में interest है. आज के इस लेख में हम जानेंगे की  ब्लॉग्गिंग क्या है. हम जब भी कोई चीज़ Professionally करते हैं, तो इसका ये मतलब होता है के हम अपनी Best Skills का इस्तमाल कर उससे अच्छा Earn करना चाहते हैं.

What is Blogging 2023 ब्लॉग क्या हैं के बारे में जानने से पहले, मैं आपको Blogging के बारे में थोडा idea दे देता हूँ. Blog एक तरह का website होता है, जहाँ लोग अपना knowledge or information शेयर करते हैं.

हर रोज लाखो, करोडो लोग अपनी Problems की Solution के लिए Google या फिर अलग अलग Search Engines में Search करते हैं. इसका मतलब ये नहीं है के Search Engine लोगो के Problems की Solutions रखता है. इसका काम बस ये हैं के, ये अलग अलग Blogs and Websites से Information Collect करके आपको उनकी links दिखाता है.

हम ये कह सकते हैं के, लोग अपनी जानकारी Share करने के लिए Blogging करते हैं. इससे दोनों Readers और Bloggers (Writers) का फायदा होता है क्यूंकि दोनों एक दुसरे की सहायता करते हैं.

ब्लॉग क्या है 2023 – What is Blog in Hindi

ब्लॉग या (web log) असल में एक ऐसी Website होती है जिसे की Daily Update किया जाता है, वहीँ इसमें नए Content को अक्सर Publish किया जाता है Blogger के द्वारा. वहीँ ब्लॉग को एक Informal या Conversational Style (आम बातचीत करने वाली शैली) में लिखा जाता है.

What is Blogging - ब्लॉग क्या हैं 2023

वहीँ इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी और आकर्षित करने का होता है और साथ ही कुछ लक्ष्य को हासिल करने का होता है, वो चाहे एक बड़ी ही Community-Building हो या एक Business को Grow करना, या लोगों को सही जानकारी पहुँचाना भी हो सकता है.

What is web hosting in Hindi & types of web hosting

ब्लॉग्गिंग क्या है – What is Blogging 2023 in Hindi

एक Web Blog, जिसे की Shortened फॉर्म में “blog” कहा जाता है असल में एक Web Page होता है जिसमें की Contents या Blog Posts होते हैं. वहीँ इन Blog Posts को लिखने के कार्य को Blogging कहा जाता है. यदि किसी को Blogging करना आता है इसका मतलब है की उसके पास में वो सभी Skills हैं जिसका उपयोग कर वो आसानी से एक Blog को Run और Control कर सकता है.

वहीँ अपने Web Page में सही प्रकार के Tools का इस्तमाल कर आप लिखने, Blog Post करने, Linking करने और साथ ही Blog के Content को इन्टरनेट में Share करने में मदद प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको इन सभी कार्यों को करने में आसानी होगी.

Blogging के प्रकार.

दोस्तों ब्लॉगिंग के बहुत से प्रकार होते हैं लेकिन मैं आपको नीचे 3 प्रकार बताता हूं

1. Event blogging.

ऐसे ब्लॉग त्यौहार आने पर ही ज्यादा चलते हैं चलिए नीचे स्टेप बाय स्टेप समझते हैं।

  • Event Blogging बस कुछ दिनों के लिए ही चलते हैं.
  • इस तरह के ब्लॉग पर लेख कम डालना होता है और इस ब्लॉग में ज्यादा समय नहीं देना पड़ता है.
  • Event Blogging करके कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.
  • इस तरह के Blog पर ठीक से काम नहीं करने पर कोई फायदा नहीं होता है.
  • इस प्रकार के Blog को चलाने के लिए आपके पास जानकारी होना जरूरी है तभी आप ऐसे Blog को Handle कर सकते हैं.
  • Event Blogging, Basically Festival आने पर बहुत ज्यादा चलता है.

दोस्तों ऐसे बहुत से त्यौहार है जिसके आने से पहले लोग Event Blogging शुरू कर देते हैं. ऐसे ब्लॉग को त्यौहार आने से एक दो महीने पहले ही शुरू करने से इसकी सामग्री लोगों तक पहुंचती है. आपको शायद पता नहीं होगा, जब IPL Cricket का सीजन आता है तो ये Cricket 1-2 महीने तक चलता है ऐसे में लोग Cricket से Related Blog बनाकर महीने में 10 से 15 लाख कमा लेते हैं।

2. Permanent Blogging

जैसे नाम से ही पता चलता है, Permanent Blogging. इस तरह के Blog लंबे समय तक चलने के लिए बनाए जाते है. चलिए PointWise समझते हैं।

  • इस तरह के ब्लॉग में कड़ी मेहनत करनी होती है और इसमें आर्टिकल लंबे-लंबे डालने होते हैं।
  • ऐसे ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपके पास धैर्य होना जरूरी होता है।
  • इस प्रकार के ब्लॉग एक बार गुगल में आ जाने के बाद कोई समस्या नहीं रहती है।
  • Permanent Blogging तो आप कैरियर के रूप में भी चुन सकते हैं. ऐसे ब्लॉग से जिंदगी भर कमाई कर सकते हैं।
  • Permanent Blogging ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए ही शुरु करते हैं।

अभी आप जिस ब्लॉग पर यहां आर्टिकल What is Blogging 2023 – ब्लॉग क्या हैं 2023 पढ़ रहे हैं यह ब्लॉग Permanent Blog हैं. ऐसे ब्लॉग को चाहे तो जिंदगी भर चला सकते हैं और इन से पैसे कमा सकते हैं। ब्लागिंग क्या है?

What is Blogging - ब्लॉग क्या हैं 2023

3. Professional Blogging

Professional Blogging उसे कहते हैं, जिससे घर का पूरा खर्चा निकल जाएं एवं शान से जिंदगी चल पाए. Professional Blogging करने वाले आदमी को घर चलाने से कई गुना पैसा आ जाता है. इस तरह के Blog को Bloggers एक Business की तरह करते हैं एवं इस फिल्ड में सही से काम लगातार करने पर 2 से ₹300000 महीने आराम से आ जाते हैं.

एक Niche पर Stick करें

Blogging का ये key है. जिस भी Topic या Niche का आप चुनाव करने वाले हैं केवल उसी पर ही Articles लिखें. न की बार बार Articles की Topic बदलते रहें. ऐसा करने से लोगों का आपके Blog के ऊपर से विस्वास उठ जाता है.

उदहारण के लिए अगर आप Finance के ऊपर लिखते हैं तब आपको उसी से सम्बंधित ही Articles लिखनी चाहिए न की Cars के ऊपर.ऐसा करने से आपके Finance वाले Audience Cars के सम्बंधित Technical Articles को समझ नहीं सकेंगे और आपके Blog का Value धीरे धीरे कम होने लगेगा.

इसलिए बेहतर यही है की एक ही Niche पर Stick करें और Article लिखते रहें. इससे आपके Loyal Visitors बढ़ने के संभावनाएं बढ़ जाती है.

100% Google Adsense Account Approval 2021-2022

Blog से पैसे कैसे कमाए

अब आपके मन में आया होगा Bloggers महीने के 1 लाख से ज्यादा पैसे कैसे कमाते हैं ?. इतने अमाउंट को पढ़कर कोई भी चौक सकता है. तो अब बताता हूं, आप जब गुगल पर किसी भी जानकारी को जानना चाहते हैं तो आपको किसी ब्लॉग पर जाना होता है. ब्लाग पर जाने के बाद बहुत से प्रकार के फोटो एवं Text दिखाई देते हैं उसी के बीच ads लगे होते है. जिसपर युजर द्वारा क्लिक किए जाने पर Blog चलाने वाले व्यक्ति को पैसा मिलता है।

Bloggers, Blogging के जरिए बहुत से तरीके से पैसे कमाते हैं तो चलिए आपको मैं नीचे लिस्ट में दिखाता हूं उसके बाद हम जानेंगे उन तरीकों से कैसे Blog से पैसे कैसे कमाते हैं।

What is Blogging - ब्लॉग क्या हैं 2023
  •  Advertising.
  •  Affiliate marketing.
  •  Online course.
  •  E-book.
  •  Sponsored Post.

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये | How To Make A Free Blog In Hindi

फ्री में तो वैसे कई सारे तरीके हैं जिससे बिलकुल फ्री में ब्लॉग बनाये जा सकते है , परन्तु मैं यहाँ आपको 3 तरीके बताऊंगा. इस तीनो तरीको को मैंने खुद Use किया हैं. उसके बाद ही आपको बता रहा हूँ.

  1. Blogger-: ये एक Google प्रोडक्ट या सर्विस है. जिसे दुनिया भर के लाखो-करोडो लोग Use करते हैं. मैंने भी अपना सबसे पहला ब्लॉग Blogger में ही बनाया था. यहाँ आप अपना ब्लॉग बिल्कुल मुफ्त में बना सकते हैं. और पैसे भी कमा सकते हैं. ब्लॉगर के ऊपर अपना ब्लॉग कैसे बनायें, यदि आपको इसके बारे में जानना है, तो आपको Youtube पर  हजारो Tutorial हिंदी में मिल जायेंगे. जिनको देख आप भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
  2. WordPress-: वैसे तो ये एक Paid सर्विस है परन्तु, आप इसके Sub-Domain के साथ मुफ्त में भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं. परन्तु यहाँ से आपको पैसे कमाने में बहुत सी दिकतों का सामना करना पड सकता हैं. इससे सम्बंधित भी आपको Youtube पर बहुत से विडियो मिल जायेंगे. जिसको देख कर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
  3. Weebly-: मैंने आज से लगभग 4 साल पहले aatifaslam1.Weebly.Com बनाया था, पर वो क्या था मुझे अब न तो याद है और न ही आता हैं. यहाँ भी आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. परन्तु कमाई के दृष्टी से मैं इसका भी सलाह नही दूंगा.

इसके अलावा बहुत सारी Website है जो आपको ब्लॉग बनाने के लिए Offer करते हैं. परन्तु इन सब में यदि सही में किसी से कमाई हो सकती है तो वो है Blogger.Com यहाँ मैंने भी बहुत काम किया है. तो यदि आप Blogging से पैसा कमाना चाहते हैं, तो निःसंदेह आप Blogger को चुन सकते हैं.

अपने Niche के दुसरे Blogs पर Contribute करें

Google ने खुद ये कहा है की SEO के Point of View से Guest Blogging एक बहुत ही बढ़िया SEO Tactics है. ये उपाय तब तक कारगर है जब तक आप बेहतर Articles बेहतर Blogs में Submit करें. इससे आपके Blog का Exposure कई गुना तक बढ़ जाता है. लोगों को आपके विषय में जानकारी मिलती है जो की आपके Niche में Articles पढ़ते हैं.

इसलिए आपको अपने Niche के Top Bloggers की List तैयार करनी पड़ेगी और उन्हें Approach करना होगा Guest Posts के लिए जिससे आप दोनों का फायेदा होगा. इससे आप दोनों में अच्छा Network Build होगा. इससे लम्बे समय में आप दोनों को लाभ होगा.

Income Sources बढायें

यदि आपको लगता है की आप अपने Blogs से उतना ज्यादा Income Generate नहीं कर पा रहे हैं तब आपको अपने Income Sources बढ़ाने पड़ेंगे.

इसका मतलब है की आपको अपने Blog में केवल ads ही नहीं लगाना है बल्कि आप Affiliate Marketing, Banners, Promotions, Content Writing, Paid Posts जैसे दुसरे तरीकों का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

Consistent बनें

Bloggers जो अक्सर भूल जाते हैं वो है की Consistant बनना. यही Consistency एक Normal Blogger को एक Professional Blogger से अलग करता है. अपने Blog में Traffic को loose करना Gain करने से बड़ा आसान है. इसलिए हमें Consistantly Blogging करनी चाहिए.

यदि एक Blogger Consistantly अपने Blog पर अच्छे Posts लिखते रहे तब वो अपने लिए एक अच्छा खासा Audience बना सकता है, जो की उसके Blog के लिए बहुत जरुरी है.

जिन्हें Daily Posts लिखने में तकलीफ होती है वो सप्ताह में 2 से 3 Posts लिख सकते हैं, इससे उनकी Productivity में कमी नहीं आएगी. मेरा मानना है की Posts की Quality और Quantity का खास ख्याल रखना चाहिए.

How to Increase Website Traffic – Top 7 Free And Fast Traffic Sources

अपने आप को Social Media में अच्छे से Establish करें

Social Media को केवल एक मनोरंजन की चीज़ के हिसाब से इस्तमाल न करें. ऐसा सोचें की ये एक ऐसा Platform है जहाँ पर आप अपने Skills को दूसरों के मदद के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. इससे उनका आपके ऊपर Trust बनेगा और वो आपके Blog ke Loyal Visitor बन जायेंगे.

Social Media एक ऐसा स्थान है जहाँ पर आप बढ़िया Value प्रदान कर लोगों कोEngage कर सकते हैं. चूँकि Social Media पर सबसे ज्यादा लोग Online आते हैं इसलिए ये आपके लिए एक बहुत ही अच्छा Platform होगा अपने खूबी को दूसरों तब पहुचाने के लिए.

अपने ब्लॉगिंग लक्ष्य निर्धारित करें

एक Blogger को अगर एक Professional Blogger बनाना है तब उसे अपने सामने Blogging Goals Set करने होंगे. इससे उसे ये पता चलेगा की वो अपने लक्ष्य के कितने करीब है.

साल के शुरुवात में ही अपने लिए Goals Set कर लें इससे आपको सालभर में क्या करना होगा ये हमेशा याद आते रहेगा. इससे आप ज्यादा Concentrate हो सकेंगे और खुद को Motivate भी कर पाएंगे.

Blog को Update करते रहें

आज का ज़माना बदलते वाला है. यहाँ प्रतिदिन कुछ न कुछ बदल जरुर जाता है, ऐसे में Blogs के साथ भी यही होता है. Audience को हमेशा कुछ नया चाहिए.

एक Professional Blogger होने के नाते आपको अपने Blog के Contents को निरंतर Update करते रहना होगा. ऐसा करने से न केवल आपके Audience Indulged रहेंगे बल्कि इससे आपके blog की Traffic भी काफी हद तक बढ़ जाएगी.

No 1 Hosting Hostinger Review in Hindi

ब्लॉग्गिंग की पूर्ण जानकारी

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख What is Blogging 2023 – ब्लॉग क्या हैं 2023 जरुर पसंद आया होगा. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की Readers को प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Sites या Internet में उस Article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी Information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी Doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होन चाहिए तब इसके लिए आप नीचे Comments लिख सकते हैं यदि आपको यह Post ब्लॉग्गिंग क्या होती है What is Blogging 2023 – ब्लॉग क्या हैं 2023 पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social Media Sites पर Share कीजिये

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

Previous articleRealme Narzo 30 5G vs Narzo 30 Pro 5G – Best 5G Smartphone Under 15000 _ Narzo 30 Pro vs Narzo 30 5G
Next articleBharatPe 12 Club Review 2023 – इस App से Daily 12% कमाओ और 1 लाख का लोन भी पाओ Best
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here