Vivo V29 5G Review in Hindi 50MP Best सेल्‍फी कैमरा, 12GB रैम, 80W चार्जिंग के साथ

Vivo V29 5G Review in Hindi
Vivo V29 5G Review in Hindi

Vivo V29 5G Review in Hindi :वीवो ने 4 अक्टूबर 2023 को भारत में अपनी Vivo V29 Series से पर्दा उठाया था। इस सीरीज में कंपनी ने Vivo V29 5G और Vivo V29 Pro 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। बात करें स्टैंडर्ड V29 मॉडल की तो यह फोन देश में 35,000 रुपये से कम में आता है। वीवो वी29 स्मार्टफोन को हमने करीब दो हफ्ते तक इस्तेमाल किया है और देखा कि इसमें क्या खूबियां व कमियां हैं। हमने वीवो के इस हैंडसेट की सबसे अहम खासियत यानी कि कैमरे का भी रिव्यू किया है। आइये करते हैं Vivo V29 5G का रिव्यू और जानते हैं इसके बारे में विस्तार से

Vivo V29 5G Review in Hindi

भारत में Vivo ने अपनी V-सीरीज़ को नए स्मार्टफोनों के साथ अपग्रेड किया है। Vivo ने इस सीरीज़ में Vivo V29 और Vivo V29 Pro को पेश किया है। दोनों स्मार्टफोन पिछले साल आयी V27 सीरीज़ के सक्सेसर हैं, जिसमें हमें पहली बार वेडिंग स्टाइल पोर्ट्रेट मोड जैसा फ़ीचर देखने को मिला था।

V29 सीरीज़ के साथ, Vivo कैमरा में एक और फ़ीचर Aura Light है और इसके साथ कंपनी का दावा है कि ये विभिन्न लाइटिंग कंडीशन में तस्वीरों को बेहतर बनाने में मदद करेगा। कुछ समय पहले ही हमें Vivo V29 Pro की रिव्यु यूनिट मिली है। लगभग 2 हफ्ते इस्तेमाल करने के बाद, इस फ़ोन को लेकर हमारा क्या अनुभव रहा है, आइये इस रिव्यु में शेयर करते हैं

Vivo V29 5G Review in Hindi

Vivo V29 5G डिजाइन

Vivo V29 5G को जब आप बॉक्स से बाहर निकालेंगे तो यह आपको काफी प्रीमियम अहसास देगा। कर्व्ड डिजाइन के चलते हैंडसेट का लुक खूबसूरत है। लेकिन फोन को हाथ में लेते ही जो बात सबसे पहले आप नोटिस करेंगे, वो है इसका स्लिपरी बैक पैनल। जी हां फोन हाथ में लेने पर फिसलने का काफी डर रहता है यानी फोन इस्तेमाल करते समय हर वक्त सजग रहना पड़ता है। रियर पैनल लाइट पड़ने पर कलर भी चेंज करता है। हमारे पास मौजूद फोन के मजेस्टिक रेड कलर मॉडल को हमने अलग-अलग तरह की रोशनी में रंग बदलते देखा।

वीवो का यह फोन काफी स्लिम है और एक हाथ से इस्तेमाल करना भी सुविधाजनक रहता है। लेकिन स्लिपरी डिजाइन और स्लिम होने के चलते बिना प्रोटेक्टिव कवर के फोन को नुकसान पहुंच सकता है।

Vivo V29 5G Review in Hindi

इस हैंडसेट की मोटाई 6.47mm और वजन 186 ग्राम है। कुल मिलाकर कहें तो हैंडसेट की डिजाइन हमें पसंद आई है। लेकिन हमारा मानना है कि इस कीमत में फोन में मेटैलिक फ्रेम दिया जाना ज्यादा बेहतर हो सकता था।

स्मार्टफोन में नीचे की तरफ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। फोन में नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, स्पीकर ग्रिल और माइक्रोफोन मिलते हैं। Vivo V29 5G में दांयी तरफ किनारे पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं।

Vivo V29 5G डिस्प्ले

Vivo V29 5G में 6.78 इंच 1.5K 120 हर्ट्ज़ AMOLED स्क्रीन दी गई है जो 1.07 बिलियन कलर प्रोड्यूस कर सकती है। डिस्प्ले पर दिखने वाले कलर ब्राइट रहते हैं और पैनल भी बढ़िया है। फोन में जेस्चर टच का एक्सपीरियंस भी अच्छा रहता है। सूरज की रोशनी यानी आउटडोर में फोन में मिलने वाली पीक ब्राइटनेस के चलते सभी टेक्स्ट आसानी से पढ़े जा सकते हैं।

Vivo V29 5G Review in Hindi

हालांकि, कई बार कलर ओवर सैचुरेटेड हो जाते हैं। मूवी देखने के दौरान भी हमारा एक्सपीरियंस बढ़िया रहा। दिन की रोशनी हो या फिर इनडोर, वीवो के इस फोन में मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस बढ़िया रहता है। और डिस्प्ले आपको निराश नहीं करेगी।

Vivo V29 5G सॉफ्टवेयर

वीवो के इस फोन में ऐंड्रॉयड 13 बेस्ड Funtouch OS 13 दिया गया है। इस सॉफ्टवेयर के साथ फोन में कई ऐनिमेशन और कस्टमाइजेशन फीचर्स मिलते हैं। हैंडसेट में स्मूथ और पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस मिलता है। फोन में गूगल फोन ऐप के अलावा वीवो का नेटिव डायलर भी दिया गया है।

Vivo V29 5G का सेटअप प्रोसेस आसान है। इसमें कई सारे थर्ड-पार्टी ऐप्स जैसे Candy Crush, Snapchat, Spotify Netflix, Truecaller, Sony LIV पहले से इंस्टॉल आते हैं। हालांकि इनमें से कुछ को अनइंस्टॉल किया जा सकता है। फोन में दिए गए V-AppStore से कई प्रमोशनल नोटिफिकेशन मिलती रहती हैं।

Vivo V29 5G बैटरी

Vivo V29 5G स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 4600mAh की बैटरी दी गई है जो 80W चार्जिंग सपोर्ट करती है। सिंगल फुच चार्ज में ठीकठाक इस्तेमाल यानी वीडियो प्लेबैक, कैमरा टेस्टिंग, गेमिंग और एक्टिव वाई-फाई के साथ बैटरी 6-8 घंटे तक चल जाती है।

Vivo V29 5G Review in Hindi

हमने टेस्टिंग के दौरान देखा फोन की बैटरी करीब 1 घंटे में 1 से 100 फीसदी तक चार्ज हो जाती है। हैंडसेट में बैटरी लाइफ ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ लंबी बैटरी लाइफ मिलती है। इसके अलावा आप बैटरी सेटिंग्स में जाकर यह चेक कर सकते हैं कि कौन सा ऐप ज्यादा बैटरी की खपत कर रहा है।

Vivo V29 5G कैमरा परफॉर्मेंस

Vivo V29 5G की सबसे अहम खासियत है इसमें दिया गया 50MP OIS ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप। फोन में 8 मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड और 2 मेगापिक्सल बोकेह सेंसर भी हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और खूब फोटो शेयर करते हैं तो आपको वीवो के इस फोन से बढ़िया सेल्फी और फोटो मिल जाएंगी। वी29 को हमने दिन की रोशनी, शाम के समय हल्की लाइट और रात में तस्वीरें और वीडियो कैप्चर करने के लिए इस्तेमाल किया। कैमरे से मिली फोटो की क्वॉलिटी से हमें कोई शिकायत नहीं मिली।

हैंडसेट में दी गई Aura Light के साथ आप लाइट वाले एम्बियंस जैसे रेस्तरां, पार्टी या किसी इवेंट में शानदार तस्वीरें ले सकते हैं। ऑरा लाइट के साथ आप चाहें तो ऑटोमैटिक या मैनुअली सेटिंग्स में अच्छी क्वॉलिटी और डिटेलिंग के साथ फोटो कैप्चर कर सकते हैं।

नाइट फोटोग्राफी की बात करें तो फोन से कैद होने वाली वीडियो और फोटो क्वॉलिटी हमें पसंद आई। अगर आप एक बढ़िया कैमरे वाला फोन चाहते हैं तो वीवो का यह फोन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

50 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे से आप दिन और रात में बढ़िया सेल्फी ले सकते हैं। आउटडोर व इनडोर में कैमरे से बेस्ट क्वॉलिटी की फोटो आप कैप्चर कर सकते हैं।

Vivo V29 5G ओवरऑल परफॉर्मेंस

Vivo V29 5G स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778G चिपसेट के साथ आता है। फोन ऑटो रिफ्रेश रेट स्विचिंग मोड ऑन मिलता है लेकिन अगर आप इसे 120 हर्ट्ज़ पर सेट कर देते हैं तो हैंडसेट मल्टीटास्किंग में बेहतर परफॉर्म करता है

हमने फोन में एक साथ कई सारे ऐप्स खोलें और उनके बीच स्विचिंग में हमें कोई दिक्कत नहीं हुई। ये ऐप्स फास्ट लोड होते हैं और Chrome में भी कई टैब खोलने पर फोन में कोई लैग इशू नहीं होता है।

बात करें गेमिंग को हैंडसेट में सभी गेम जैसे कैंडीक्रश, टाइल मास्टर आदि का एक्सपीरियंस अच्छा रहता है। लेकिन लगातार देर तक गेम खेलने, GPS ऑन रहने और बैकग्राउंड ऐप्स के चलते रहने से फोन थोड़ा सा गर्म होता है। हालांकि, इससे हमें कोई दिक्कत देखने को नहीं मिली।

Vivo V29 5G Review in Hindi

अगर आप मिड-रेंज में एक ऐसा फोन चाहते हैं जिसे आप फ्लॉन्ट कर सकें और लुक खूबसूरत हो Vivo V29 5G एक पर्फेक्ट चॉइस है। वीवो के इस फोन में सेल्फी के अलावा रियर फोटोग्राफी एक्सपीरियंस भी बढ़िया मिलता है। Vivo V29 5G की डिस्प्ले, कैमरा, बैटरी परफॉर्मेंस से हमें कोई शिकायत नहीं है। लेकिन आपको फोन इस्तेमाल करने के दौरान काफी सावधान रहना होगा क्योंकि यह बहुत तेजी से हाथ से फिसलता है। यानी अगर फोन हाथ से नीचे गिरा तो टूटने का भी रिस्क है। कुल मिलाकर कहें तो 32,999 रुपये से कम दाम में आने वाले इस फोन को लिया जा सकता है।

Vivo V29 5G Price in India, Availability

Vivo V29 5G को 2 वेरिएंट में लाया गया है। 8GB+128GB मॉडल के दाम 32,999 रुपये हैं। 12GB+256GB मॉडल 36,999 रुपये का है। इसे हिमालयन ब्लू, मैजेस्टिक रेड और स्पेस ब्लैक कलर्स में लाया गया है। 

Vivo V29 5G को 17 अक्‍टूबर से सेल के लिए लाया जाएगा। Vivo V29 5G वीवो की वेबसाइट, फ्लिपकार्ट, रिलायंस डिजिटल और ऑफलाइन स्‍टोर्स पर उपलब्‍ध होंगे। एचडीएफसी और एसबीआई कार्ड से ऑनलाइन खरीदारी पर इंस्‍टेंट डिस्‍काउंट मिलेगा। ऑफलाइन खरीदारी पर भी छूट दी जाएगी। 

VIVO V29 5G रिव्यु वर्डिक्ट

Vivo V29 5G कई पावरफुल फ़ीचरों और कुछ कमियों के साथ एक काफी अच्छी डील पेश करता है। इसका डिज़ाइन और आकर्षक बैक पैनल इस रेंज में मौजूद बाकी स्मार्टफोनों से प्रतियोगिता में अलग बनाते हैं। परफॉरमेंस की बात की जाए तो, ये रोज़मर्रा के सभी कामों को काफी आसानी से संभालता है, जिससे यह एक भरोमंद विकल्प के रूप में नज़र आता है। इसके अलावा इसके कैमरा परफॉरमेंस को देखते हुए भी ये कहा जा सकता है कि इससे आप किसी भी तरह की रौशनी में अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं।

हालांकि, इसी बजट में कुछ ऐसे फ़ोन भी हैं, जो मज़बूत दावेदार हैं और इसे कड़ी टक्कर देते हैं। इसका अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा भी इतना प्रभावशाली नहीं है। इसके अलावा यूज़र इंटरफेस में ब्लोटवेयर भी कुछ उपयोगकर्ताओं को एक कमी के रूप में नज़र आ सकता है , ख़ासतौर से इसकी कीमतों को देखते हुए।

SpecificationsVivo V29 5G
डिस्प्ले6.78-inch Ultra Slim 3D Curved  full HD + AMOLED display. 
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 778G SoC 
फ्रंट कैमरा50MP
रेयर  कैमरा50MP + 8MP + 2MP
रैम8GB, 12GB
स्टोरेज128GB, 256GB
बैटरी4600mAh
एंड्रॉयड OSAndroid 13
रिज़ॉल्यूशन1.5K Pixels. 

आशा करता हूँ आपको Vivo V29 5G Review in Hindi ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। Vivo V29 5G

यह भी पढ़ें: Realme 9 Review in Hindi_ Realme 9 Pro Review In Hindi

Rate This post
Mohd Aatif
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here