Vivo V27 Pro Review in Hindi Best फीचर्स Vivo V27 Pro MediaTek Dimensity 8200 प्रोसेसर और 50MP का फ्रंट कैमरा और भी फीचर्स Buy or Note?

Vivo V27 Pro Review in Hindi

Vivo V27 Pro Review: वीवो का 50 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा पॉइंट-एंड-शूट काफी शानदार है। Vivo V27 Pro Specifications का दावा करता है। इसमें MediaTek Dimensity 8200 प्रोसेसर और 50MP का फ्रंट कैमरा है। हम इसका Review करेंगे कि वास्तविक दुनिया की स्थितियों में यह कैसा प्रदर्शन करता है

Vivo V27 Pro Price in India: वीवो ने प्रीमियम मिड रेंज बजट में अपने दो नए फोन्स लॉन्च कर दिए हैं. Vivo V27 और Vivo V27 Pro दोनों में कंज्यूमर्स को 50MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है. स्मार्टफोन्स में MediaTek Dimensity 8200 प्रोसेसर, Android 13 और ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. आइए जानते हैं इन फोन्स की कीमत और दूसरे फीचर्स.

Vivo V27 Pro Review in Hindi

Vivo ने दो नए स्मार्टफोन्स- Vivo V27 और V27 Pro को लॉन्च कर दिया है. दोनों ही स्मार्टफोन्स ब्रांड की V27 सीरीज का हिस्सा हैं, जो प्रीमियम मिड रेंज सेगमेंट में आते है. दोनों ही हैंडसेट में ब्रांड ने MediaTek Dimensity प्रोसेसर, Android 13 पर बेस्ड Funtouch OS 13 और 50MP का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है.

Vivo V27 Pro Review की कीमत:

फोन के 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 37,999 रुपये है। वहीं, इसके 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 39,999 रुपये है। इसके 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 42,999 रुपये है। इसे नोबल ब्लैक और मैजिक ब्लू कलर में खरीदा जा सकेगा। इसकी प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी हैं और ये 6 मार्च से सेल के लिए उपलब्ध होगा। Vivo V27 Pro की प्री-बुकिंग आज 1 मार्च से शुरू होगी और बिक्री 6 मार्च से शुरू होगी।

Vivo V27 Pro Review in Hindi

Vivo V27 Pro Specifications

  • 6.78″ AMOLED 120Hz display
  • MediaTek Dimensity 8200
  • 12GB RAM + 256GB Storage
  • 50MP Selfie Camera
  • 50MP Rear Camera
  • 66W 4,600mAh battery

Vivo V27 Pro में 6.78 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले दी गयी है। ये AMOLED स्क्रीन है यहां 120Hz रिफ्रेश रेट और HDR 10 सपोर्ट के साथ मिलती है। स्क्रीन सेटिंग्स में जाकर आपको जैसे रंग पसंद हैं, उसके अनुसार आप Standard, Pro और Bright में से कलर प्रोफाइल चुन सकते हैं। इनमें Pro मोड में मुझे रंग ज़्यादा सटीक लगते हैं, वहीँ Standard उनके लिए है, जो थोड़े ब्राइट कलर देखना पसंद करते हैं। जबकि इसका Bright मोड, रंगों को थोड़ा ज़्यादा ही बूस्ट कर देता है।

फ़ोन में 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ स्क्रॉल करने में काफी मज़ा आता है और बैटरी को बचाने के लिए ये फ़ोन कोई भी वीडियो चलते ही या स्क्रॉलिंग रुकने पर 60Hz पर शिफ्ट हो जाता है। वैसे मैंने अधिकतर समय इसे Smart Switch विकल्प के साथ ही इस्तेमाल किया है। लेकिन अगर आपको गेमिंग और स्मूथ चाहिए, तो आप इसमें 120Hz का विकल्प चुनें। इसमें गेमिंग 60 से बढ़कर 90Hz पर हो जाएगी। हालांकि इसमें बैटरी थोड़ी ज़्यादा खर्च होती है, लेकिन इसके लिए आप गेमिंग के बाद, वापस Smart Switch मोड चुन सकते हैं।

Vivo V27 Pro Review in Hindi

फ़ोन में कंटेंट देखने में काफी मज़ा आता है और इसमें HDR सपोर्ट भी है, लेकिन ये केवल Youtube पर ही चला। Netflix पर इस फ़ोन में HDR सपोर्ट नहीं है। डिस्प्ले पर रंग Pro मोड में अच्छे दिखते हैं। लेकिन अच्छे रंग देखने के लिए आप फ़ोन में ब्राइटनेस खुद अपने अनुसार एडजस्ट करें। फ़ोन में ऑटो ब्राइटनेस करते ही, ये लाइट में भी ब्राइटनेस को थोड़ा कम ही रखता है, जिससे स्क्रीन सही नहीं दिखती, इस स्क्रीन पर विज़ुअल्स अच्छे और शार्प हैं और व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। साथ ही इसके पतले बेज़ेलों के बाद स्क्रीन पर कुछ भी लगातार देखते रहने में अच्छा लगता है।

कॉलिंग के दौरान आवाज़ को लेकर कोई समस्सया नज़र नहीं आयी और इसका एक ही स्पीकर काफी अच्छी और लाउड साउंड देता है। आप अपने एक कमरे में इस पर म्युज़िक चलाकर काम कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सफर के दौरान हैडफ़ोन जैक कनेक्ट करने वालों में से हैं, तो हम आपको बता दें कि इसमें 3.5mm ऑडियो जैक नहीं है। इसके लिए आपको कनेक्टर खरीदना होगा या आप ब्लूटूथ हैडफ़ोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Vivo V27 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Vivo V27 Pro MediaTek Dimensity 8200 चिपसेट के साथ आने वाला दूसरा स्मार्टफोन है। इस चिपसेट की परफॉरमेंस काफी अच्छी है। इस 4nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर बने चिपसेट में आठ कोर हैं, जिनमें एक Arm Cortex-A78 कोर की क्लॉक स्पीड 3.1GHz, 3 Arm Cortex-A78 कोरों की 3.0 GHz और बाकी 4 Arm Cortex-A55 की 2.0 GHz हैं। रोज़ाना इस्तेमाल में फ़ोन काफी अच्छा परफॉर्म करता है। कॉलिंग, सोशल मीडिया, घंटों की वीडियो स्ट्रीमिंग, थोड़ी बहुत गेमिंग, ऑफिस के मेल, इत्यादि सभी कुछ स्मूथली चलता है। फ़ोन में कहीं कोई लैग नज़र नहीं आया। टेस्टिंग के दौरान भी फ़ोन हल्का सा ही गर्म हुआ, जो कि स्वाभाविक है।

Vivo V27 Pro Review in Hindi

गेमिंग को देखते हुए भी और अपनी कीमत के अनुसार भी, ये काफी अच्छी परफॉरमेंस देता है। फ़ोन में गेमिंग बिना किसी लैग के लम्बे समय तक चली। अगर आपको ज़्यादा स्मूथ एनीमेशन चाहिए, तो स्क्रीन रिफ्रेश रेट को 120Hz पर सेट करें। इस चिपसेट के साथ CoD Mobile, Asphalt 9 जैसे हैवी गेम भी अच्छे से चलते हैं।

यानि यहां आपको परफॉरमेंस और बेहतर मिलती है। इसमें 12GB तक की LPDDR5 रैम और 256GB तक की UFS 3.1 स्टोरेज के विकल्प हैं। फ़ोन में आपको तीन स्टोरेज वैरिएंट मिलते हैं, लेकिन इसमें माइक्रो एसडी स्लॉट नहीं है।

अब बात करें, इसके सॉफ्टवेयर की तो, इसमें भी आपको Funtouch OS 13 ही मिलेगा। ये Android 13 पर बेस्ड है। फ़ोन में थोड़ा ब्लॉटवेयर है, लेकिन उसे आप डिलीट भी कर सकते हैं। FunTouch OS में इस बार कंपनी ने कुछ नए फ़ीचर भी जोड़े हैं, जैसे iManager, वीडियो एडिटिंग में भी कुछ बदलाव हैं और Material You के साथ आप वॉलपेपर के अनुसार कलर स्कीम और ऐप के आइकॉन के रंग भी बदल सकते हैं। इसके अलावा बैटरी प्राइवेसी और पर्सनलाइज़ेशन के भी विकल्प इसमें पहले से बेहतर हैं।

Vivo V27 Pro कैमरा रिव्यु

इस नए स्मार्टफोन में 50MP का प्राइमरी सेंसर Sony IMX766V लेंस और OIS के साथ दिया गया है। इसके अलावा फ़ोन में सेकेंडरी 8MP का अल्ट्रा वाइड-एंगल लेंस (f/2.2) और 2MP का मैक्रो सेंसर (f/2.4) भी मौजूद हैं। वहीँ फ्रंट पर इसमें आपको 50MP का सेल्फी कैमरा मिलता है। कैमरा को लेकर इस फ़ोन की ख़ासियत ये है, कि इसमें आपको पोर्ट्रेट मोड के साथ फ़्लैश इस्तेमाल करने का मौका मिल रहा है।

इसके अलावा इसकी फ़्लैश भी रिंग के आकार में है, जिससे फ़्लैश एक ही जगह पर पड़कर, बहुत ज़्यादा लाइट नहीं भर देती है। ये लो-लाइट में पोर्ट्रेट फोटो खींचने के लिए एक अच्छी चीज़ है। इसके अलावा इसमें एक नया Wedding लट भी दिया गया है, जो केवल भारतीय जनता के लिए है। इसके अलावा कई शैडो व फ़िल्टर भी फोटोग्राफी के लिए मौजूद हैं।

प्राइमरी सेंसर की बात करें तो, अच्छी और नेचुरल लाइट में तस्वीरें बहुत खूबसूरत आती हैं। ख़ासकर इनमें रंग काफी सटीक दिखते हैं। डिटेल और डायनामिक रेंज भी काफी अच्छे से आप इनमें देख सकते हैं। ये कैमरा लो-लाइट में भी अच्छा काम करता है, लेकिन ज़ूम करने पर डिटेल बहुत अच्छी नहीं है। हालांकि अगर आप बिना ज़ूम के इनमें लाइटिंग या पूरी तस्वीर देखेंगे तो वो आपको पसंद आएँगी। ऊपर मौजूद दोनों तस्वीरें रात के समय की ही हैं।

वाइड एंगल कैमरा से भी आपको दिन में कोई शिकायत नहीं होगी। ज़ाहिर है कि 8MP का सेंसर, 50MP के प्राइमरी सेंसर की बराबरी नहीं कर सकता, लेकिन फिर भी परिणाम संतोषजनक हैं। वहीँ इसका 2MP का मैक्रो सेंसर बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन बाकी फोनों की तरह, ये यहां केवल एक नंबर बढ़ाने के लिए भी नहीं है।

अब सेल्फी कैमरा की बात करूँ तो, ये उन लोगों के लिए काफी अच्छा फ़ोन है, जो सेल्फी के शौक़ीन हैं या सोशल मीडिया पर अपनी अच्छी तस्वीरें रोज़ पोस्ट करते हैं। इसमें सेल्फी कैमरा में ये Classic फ़िल्टर के साथ ही सेल्फी लेता है, जिसमें तस्वीरों में से चेहरे के छोटे छोटे निशान हट जाते हैं, और चेहरा साफ़ दिखता है। लेकिन अगर आपको बिल्कुल नेचुरल और बिना किसी फ़िल्टर के तस्वीर चाहिए, तो आप ये फ़िल्टर हटा सकते हैं।

Vivo V27 Pro Review in Hindi

रियर कैमरे में आपको Portrait, Micro Movie, SuperMoon, Dual Exposure, Slo-mo, Pano, Pro, Long Exposure, Live Photo, High-Resolution, Time-Lapse, Sports, इत्यादि मोड भी मिलते हैं।

Vivo V27 Pro रिव्यु: बैटरी

पावर के लिए इसमें 4,600mAh बैटरी की सपोर्ट दी गई है. 66W फास्ट चार्जिंग से साथ आप इस फोन को सिर्फ 19 मिनट में 50% फीसदी चार्ज कर सकते हैं.

इसके साथ 66W का चार्जर आपको मिलता है। जो इस बैटरी को 0 से 100% तक चार्ज करने में लगभग 1 घंटे का समय ले जाता है।

यह भी पढ़ें:

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

Rate This post
Mohd Aatif
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here