Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi Quick Review Best S Pen

Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi
Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi

इस पोस्ट Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi में हम जानेगें Full Detailed Galaxy S22 Ultra Review Features, Specs, Price in India, Performance, Processor, Display, Camera, Specifications, FAQ, ओर भी बहुर कुछ

सैमसंग (Samsung) की गैलेक्‍सी नोट स्‍मार्टफोन सीरीज साल 2020 में आखिरी बार लॉन्‍च हुई थी। तब Galaxy Note 20 और Note 20 Ultra को पेश किया गया था। इसके बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि गैलेक्‍सी नोट सीरीज अब आगे लॉन्‍च नहीं होगी। अब सैमसंग ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। स्‍पेन के बार्सिलोना में चल रही मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2022 (MWC) में सैमसंग ने बताया है कि Galaxy Note अब Galaxy Ultra के रूप में सामने आएगा। 

सैमसंग की स्मार्टफोन आर्म्‍स के एग्जिक्‍यूटिव रोह-तामून ने संकेत दिया है कि मौजूदा वक्‍त में Galaxy Ultra पर्याप्‍त होगा। गैलेक्‍सी नोट सीरीज की बड़ी खूबी इसके साथ आने वाला S पेन था, जिसे अब Galaxy Ultra स्‍मार्टफोन से अटैच कर दिया गया है। Samsung Galaxy S22 Ultra एस-सीरीज का पहला स्मार्टफोन है जिसे S पेन के साथ पेश किया गया है। सैमसंग के इस फैसले को एक बिजनेस डिसिजन के तौर पर देखा जाना चाहिए, क्‍योंकि एक ही कीमत वाले फ्लैगशिप फोन्‍स में फीचर्स को अलग-अलग हाईलाइट करना बड़ी चुनौती होता है।

Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi
Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi

दूसरी ओर, सैमसंग ने फोल्‍डेबल फोन्‍स की तरफ भी फोकस किया है और Samsung Galaxy Z Fold 3 व Z Flip 3 उसकी हालिया पेशकश हैं। इन डिवाइसेज ने भी नोट सीरीज को रोका हो सकता है। फोल्‍डेबल फोन्‍स लोगों को लुभा रहे हैं, ऐसे में सैमसंग भी इन डिवाइसेज में प्रयोग कर रही है।   

रोह-तामून ने कहा कि Samsung Galaxy S22 Ultra एक सक्‍सेसर के रूप में Galaxy Note को पसंद करने वालों की उम्‍मीदें पूरा करता रहेगा। बात करें Samsung Galaxy S22 Ultra स्‍मार्टफोन की, तो यह S पेन सपोर्ट के साथ आता है, जिसमें पिछले वर्ज़न की तुलना में 70 प्रतिशत लो-लैटेंसी मौजूद है। फोन में 6.8 इंच Edge QHD+ डायनामिक AMOLED 2X डिस्प्ले दिया गया है। इसका डिस्प्ले Gorilla Glass Victus+ प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसमें अपडेटिड Wacom टेक्नोलॉजी दी गई है, ताकि S पेन के फंक्शन में सुधार पेश किया जा सके। फोन ऑक्टा-कोर 4nm प्रोसेसर से लैस है, जिसके साथ 12 जीबी रैम मिलती है।

फोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें 108 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा f/1.8 अपर्चर के साथ है। इसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा f/2.2 अपर्चर लेंस के साथ है और 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है। फ्रंट कैमरा 40 मेगापिक्सल का है।

Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi
Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi

Samsung Galaxy S22 Ultra में 5,000mAh की बैटरी दी है जो 45 वॉट फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है, जबकि फोन में 15 वॉट वायरलेस चार्जिंग व Wireless PowerShare के लिए रिवर्स वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट मौजूद है। फोन का वजन 229 ग्राम है।

सैमसंग ने इस साल फरवरी में अपने फ्लैगशिप गैलेक्सी एस सीरीज लाइनअप में तीन नए स्मार्टफोन पेश किए थे। हमें गैलेक्सी S22, S22+ और S22 अल्ट्रा मिले, जो गैलेक्सी S21 सीरीज़ के तीनों स्मार्टफोन्स को रिप्लेस करते हैं। S22 अल्ट्रा इस बार सबसे अलग है क्योंकि अब इसके शरीर में एक S पेन स्टाइलस है,

कीमत रुपये से शुरू। भारत में 1,09,999, क्या यह अंतिम Android फ्लैगशिप है? मुझे नए सैमसंग गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा ( Samsung Galaxy S22 Ultra ) के साथ कुछ समय बिताने का मौका मिला,

Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi

सैमसंग गैलेक्सी S22 और गैलेक्सी S22+ काफी हद तक उस डिज़ाइन को बरकरार रखते हैं जिसे सैमसंग ने S21 सीरीज़ के साथ पेश किया था, गैलेक्सी S22 अल्ट्रा नहीं करता है। सैमसंग का यह नया टॉप-ऑफ़-द-लाइन फ्लैगशिप गैलेक्सी नोट 20 सीरीज़ से बहुत सारे डिज़ाइन संकेत लेता है। सैमसंग ने कभी कोई उत्तराधिकारी लॉन्च नहीं किया, मुझे आश्चर्य है कि क्या उस डिज़ाइन को यहाँ फिर से तैयार किया गया था।

Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi
Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi

Samsung Galaxy S22 Ultra का सिल्हूट गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा (रिव्यू) जैसा ही है। बड़ा डिस्प्ले कर्व्ड मेटल फ्रेम में तेजी से कर्व करता है। हैरानी की बात है कि इसे पकड़ना आरामदायक है और कर्व्स ग्रिप होने पर इस फोन की चौड़ाई को छिपाने में मदद करते हैं। Samsung Galaxy S22 Ultra के फ्रेम के ऊपर और नीचे पूरी तरह से फ्लैट हैं।

सैमसंग गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा में एस पेन के लिए एक साइलो है, जो गैलेक्सी एस सीरीज के स्मार्टफोन के लिए पहला है। इसके बावजूद, सैमसंग ने 5,000mAh की बैटरी पैक करने में कामयाबी हासिल की है, जो पिछले साल के S21 अल्ट्रा (रिव्यू) की क्षमता के समान है। यह फोन 45W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, लेकिन आपको चार्जर अलग से खरीदना होगा। यह 229g पर स्केल को टिप देता है जो ध्यान देने योग्य है, लेकिन सैमसंग ने वजन को काफी अच्छी तरह से संतुलित करने में कामयाबी हासिल की है। Samsung Galaxy S22 Ultra और साथ ही S पेन धूल और पानी के प्रतिरोध के लिए IP68 रेटेड हैं।

पीछे की तरफ, Samsung Galaxy S22 Ultra में क्वाड-कैमरा सेटअप है, लेकिन सिंगल मॉड्यूल के बजाय बैक पैनल से बाहर निकलने वाले पांच अलग-अलग सर्कल हैं। कटआउट में से एक में लेजर ऑटोफोकस हार्डवेयर होता है। फोन में पीडीएएफ के साथ 108-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 120-डिग्री फील्ड के साथ 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा, 10-मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा 10X ऑप्टिकल जूम में सक्षम है, और दूसरा 10-मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा है। जो 3X ऑप्टिकल जूम करता है।

इसके फ्रंट में 40 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। सैमसंग का दावा है कि उसने कम रोशनी वाले कैमरे के प्रदर्शन में सुधार किया है और कहता है कि उसने Samsung Galaxy S22 Ultra के लिए बड़े सेंसर का उपयोग किया है, इसे “नाइटोग्राफी” में सक्षम करार दिया है।

विशाल 6.8-इंच क्वाड-एचडी+ डिस्प्ले HDR10+ प्रमाणित है और इसकी अधिकतम ताज़ा दर 120Hz है। आप जो कर रहे हैं उसके आधार पर, फ़ोन अपनी ताज़ा दर को 1Hz तक कम कर सकता है। मैं गहरे काले रंग से प्रभावित था जो इसे पुन: उत्पन्न कर सकता है, और 1750nits की दावा की गई चोटी की चमक सीधे सूर्य के प्रकाश के तहत भी सामग्री को सुपाठ्य बनाती है। आपको स्टीरियो स्पीकर भी मिलते हैं जो समग्र अनुभव को बढ़ाते हैं। Samsung Galaxy S22 Ultra Android 12 . के शीर्ष पर One UI 4.1 चलाता है

जबकि हम भारत में Exynos द्वारा संचालित सैमसंग फ्लैगशिप के लिए उपयोग किए जाते हैं, गैलेक्सी S22 श्रृंखला उस प्रवृत्ति को तोड़ती है, और सैमसंग इस बार क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 SoC द्वारा संचालित इकाइयाँ बेच रहा है। यह वर्तमान में क्वालकॉम का सबसे शक्तिशाली SoC है। मैंने हाल ही में मोटोरोला एज 30 प्रो (रिव्यू) की समीक्षा की, जो समान एसओसी का उपयोग करता है, और इसे काफी शक्तिशाली पाया लेकिन यह लोड के तहत गर्म हो गया। मैं यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि अधिक महंगा S22 Ultra समान परीक्षणों में कैसा प्रदर्शन करता है।

सैमसंग गैलेक्सी S22 अल्ट्रा में 12GB रैम है, और आप 256GB और 512GB स्टोरेज के बीच चयन कर सकते हैं। दो वेरिएंट की कीमत रु। क्रमशः 1,09,999 और 1,18,999 रुपये। हालांकि प्री-बुकिंग ऑफर्स की बदौलत आप इस फोन को काफी कम कीमत में खरीद सकते हैं। अगर आप इस फोन को प्री-बुक करते हैं तो सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 को भारी छूट के साथ पेश कर रहा है, जो एक अच्छी डील हो सकती है। S22 अल्ट्रा तीन रंगों में उपलब्ध है: फैंटम व्हाइट, फैंटम ब्लैक और बरगंडी।

सैमसंग Android 12 पर आधारित OneUI 4.1 के साथ S22 अल्ट्रा को शिप करता है। मेरी इकाई फरवरी 2022 Android सुरक्षा पैच चला रही थी। सैमसंग ने चार साल के ओएस अपग्रेड और पांच साल के सुरक्षा अपडेट के लिए प्रतिबद्ध किया है, जो सही दिशा में एक कदम है। S22 अल्ट्रा का उपयोग करते हुए अपने संक्षिप्त समय में, मैंने इसका प्रदर्शन तेज़ पाया, और यदि आप लंबे समय से सैमसंग उपयोगकर्ता हैं, तो आप UI को बहुत परिचित पाएंगे।

S22 Ultra की बिल्ड क्वालिटी प्रभावशाली लगती है और कैमरा स्पेक्स बहुत अधिक वादा दिखाते हैं। ऐसा लगता है जैसे सैमसंग ने इस स्मार्टफोन को बनाने के लिए गैलेक्सी एस और गैलेक्सी नोट श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ संयोजन किया है, जो दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ की पेशकश करता है।

गैलेक्सी S21 अल्ट्रा (रिव्यू) की तुलना में कीमतें बढ़ गई हैं, लेकिन S22 अल्ट्रा में बहुत सी नई क्षमताएं हैं और अभी भी Apple iPhone 13 Pro (रिव्यू) सीरीज़ को काफी अंतर से कम करने का प्रबंधन करता है। जब तक मैं इसका परीक्षण पूरा नहीं कर लेता, तब तक मैं S22 अल्ट्रा के प्रदर्शन, कैमरा, बैटरी जीवन, और बहुत कुछ के बारे में अपना अंतिम निर्णय सुरक्षित रखूंगा, इसलिए जल्द ही आने वाली पूरी समीक्षा के लिए गैजेट्स 360 से जुड़े रहें।

नवीनतम नोकिया, सैमसंग, लेनोवो और बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस से लॉन्च किए गए अन्य उत्पादों के विवरण के लिए, हमारे MWC 2022 हब पर जाएँ।

यह भी पढ़ें:

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

आशा करता हूँ आपको Samsung Galaxy S22 Ultra in Hindi ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें

Previous articleAMOLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुई बेहद सस्ती स्मार्टवॉच, Crossbeats Orbit X in Hindi Bluetooth Calling Smartwatch With AMOLED Display आपकी हेल्थ का रखेगी पूरा ध्यान Best Smartwatch 2022
Next articleSamsung Galaxy A53 5G in Hindi 5000mAh बैटरी 25W फास्ट चार्जिंग Best Phone
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here