Home Make Money Online Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya...

Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai | Cyber Marketing in Hindi 2022 Best

Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai
Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai

Cyber Marketing Kya Hai, Cyber Marketing in Hindi, Cyber Marketing Hindi Me, All About in Social Marketing in Hindi, Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे, साइबर मार्केटिंग क्या है, Cyber Marketing in Hindi, Cyber Marketing Karne Ke Liye Best Sites, Cyber Marketing Kya Hai हिंदी में सीखे, Social Marketing Meaning in Hindi, Cyber Marketing Course in Hindi.

Hello Friends aatifblog.com मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में साइबर मार्केटिंग के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको साइबर मार्केटिंग के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की साइबर मार्केटिंग क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

Cyber Marketing Kya Hai – साइबर मार्केटिंग क्या है

आज के समय में कंप्यूटर का उपयोग केवल Data Collect करने Storage और Processing तक सीमित नहीं है लेकिन इसके Application में इंटरनेट की शुरुआत के साथ Radical Change हुए हैं. क्योंकि धीरे-धीरे Internet Applications का तेजी से विकास Education, Business, Marketing संचार प्रबंधन और मनोरंजन जैसे क्षेत्रों की व्यापक श्रेणी को प्रभावित करता है ताकि यह हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन का एक हिस्सा और समूह बन जाए. आज के समय में Internet Usage की Population भी बहुत तेजी से बढ़ रही है. Cyber Marketing Kya Hai

Internet Revolution के बाद महत्वपूर्ण परिवर्तन प्राप्त करने से Marketing का क्षेत्र भी दूर नहीं है. Products या Services के प्रचार के लिए विशाल उद्योगों के लिए MSME के मालिक पारंपरिक और Cyber Marketing के बीच किसी भी बड़े रास्ते का चयन कर सकते हैं. पारंपरिक तरीकों के विपरीत साइबर मार्केटिंग पूरी तरह से एक Internet System पर आधारित है

जिसमें Promotional Product की Information Sharing करना Communications करना Feedback वितरित करना और Customers से Payment प्राप्त करना शामिल है हालांकि यह Owners का एकमात्र निर्णय है कि वे अपने मिशन के अनुसार किसी भी रास्ते का चयन करें.

Cyber Marketing की अवधारणा पूरी तरह से Marketing Products या Internet पर विभिन्न तरीकों जैसे प्रदर्शन विज्ञापन Search Engine Marketing अभियान, ब्लॉग मार्केटिंग Content Marketing, वायरल मार्केटिंग के माध्यम से इंटरनेट पर आधारित है जो किसी Product सोशल मीडिया का उपयोग करके लोगों के वीडियो बनाते हैं और Email Marketing. Traditional Marketing प्रणाली की तुलना में साइबर मार्केटिंग थोड़ी सस्ती है और यह कंप्यूटर उपयोग ग्राहकों के एक बैंड तक पहुंचने का अवसर प्रदान करती है.

Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai
Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai

दोस्तों दो दशक पहले Cyber Marketing की अवधारणा Irrelevant थी लेकिन इंटरनेट की Revolutionary Entry ने अपनी Online Data Handling क्षमता के कारण कार्यालयों या संगठनों के बजाय घर पर कंप्यूटर का उपयोग बढ़ा दिया है. काफी हद तक Marketers एक नए अवसर के साथ अपने Product या Services को बढ़ावा देने के लिए एक नया अवसर मिला.

यह लाखों Customers को पीछे छोड़ते हुए उन्हें Online Segment करके Customized Products का चयन करने Prices को ठीक करने Products से संबंधित उचित Information और Services प्रदान करने और Product को उचित वितरण प्रणाली द्वारा Customers तक पहुँचाने का विकल्प देता है. लेन-देन और प्रत्येक Customer के Specific Details ग्राहक के साथ भविष्य के व्यावसायिक अवसरों के लिए Stored किए जाते हैं और यह Product या Services के बारे में ग्राहकों की Preferences के बारे में जानने में मदद करता है. Cyber Marketing Kya Hai

Structure of Cyber Marketing

साइबर मार्केटिंग में Marketers Customers के साथ सीधे Conversation कर सकते हैं. ग्राहक मालिक लिंकेज का यह नया Domain अधिक व्यावसायिक अवसर पैदा कर सकता है. अब Market Product Description और ऑफ़र के बारे में अपने Material को अधिक नवीन और गतिशील तरीके से बना सकते हैं.

Geographic क्षेत्र जो भी हो Marketers सीधे अपने Products और ऑफ़र के साथ Customers तक पहुँचते हैं. Customers के साथ सीधे संबंध के कारण Marketer Customer के समूह को जरूरतों और Preferences के अनुसार उपसमूहों में विभाजित करते हैं और इन Section को Target Customer समूह के रूप में उपयोग किया जाता है.

साइबर मार्केटिंग मॉडल में पहला भाग Content है जो Marketers के उद्देश्यों को परिभाषित करता है और Customers की प्रोफ़ाइल की पहचान करता है और एक Target Customer समुदाय बनाता है. इसका दूसरा भाग Community Target Community को दर्शाता है. Traditional Marketing प्रक्रिया में कभी-कभी Remote Geographic स्थान ग्राहकों के साथ Conversation करने में बाधा का कारण बन सकते हैं.

Cyber Marketing इन मौजूदा Communities को साइबर समुदाय में परिवर्तित करके इस सीमा को हटा देता है. इन Target Communities की उपस्थिति के कारण लेनदेन अधिक Stress Free हो जाता है. इसका सरा भाग Commercial भाग में ग्राहक साइट पर उपलब्ध सभी Product Related जानकारी तक पहुँच सकता है और यहां तक ​​कि Marketers को भी ग्राहकों की विशेषताओं के बारे में पता चलता है.

Payment भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से किए जाते हैं और Consumer वितरण प्रक्रिया को तुरंत ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं. इसलिए साइबर मार्केटिंग Concept Products या Services को बढ़ावा देने और लेन-देन के लिए अवसर का एक नया द्वार खोलती है.

Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai
Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai

Features

निम्नलिखित विशेषताएं पारंपरिक मार्केटिंग अवधारणाओं और साइबर मार्केटिंग के बीच अंतर करती हैं – Cyber Marketing Kya Hai

Consumer Details

साइबर मार्केटिंग में उपभोक्ताओं के प्रोफ़ाइल विवरण प्रदान करने के लिए विभिन्न डेटा माइनिंग टूल लागू किए जाते हैं और ये उपकरण एक समूह में उपभोक्ताओं की समान विशेषताओं को Sort करने Share और Correlated करने की प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं. ग्राहकों के Purchasing Behavior और पिछले लेनदेन से ग्राहकों की प्रोफाइल से Related Data Automatically उत्पन्न होता है.

ये Data अनुकूलित Products को बनाने और Real Target Customers की पहचान करने के लिए पूरे बाजार को उपसमूहों में विभाजित करने में मदद करते हैं. साइबर मार्केटिंग में Division की प्रक्रिया Micro Segment तक पहुंच सकती है जहां प्रत्येक ग्राहक को समान महत्व मिलता है. Marketing में हाल की वृद्धि विभिन्न Cyber Marketing उपकरणों की उपस्थिति को Indicated करती है.

Product Development

Customized Products का उत्पादन करना महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है और इस उद्देश्य के लिए Market Marketing के उद्देश्यों के साथ ग्राहकों की आवश्यकताओं को Align करने के लिए Products अनुकूलन उपकरण का उपयोग करते हैं. यहां Marketers अनुकूलन के प्रत्येक चरण में Profitability को Measurement किया जा सकता है.

आज के समय में Audio, Video, Cyber से संबंधित Products, Books सहित कई Products बाजार में डिजिटल रूप में उपलब्ध हैं और इन Digital Products को इंटरनेट के माध्यम से सीधे Displayed, Presented और Delivered किया जा सकता है. अन्य Products जो अधिक Physical हैं लेकिन Digital Component हैं वे इंटरनेट पर भी Presented कर सकते हैं.

Branding

Branding Customers के लिए एक Product या Service की Image है जो इसे अन्य समान प्रकार के Products से अलग करती है. Internet पर Product बार-बार प्रदर्शनी के लिए Branding से लाभ उठा सकते हैं. Cyber Marketing Kya Hai

Fixing Prices

Internet विभिन्न Products और उनकी महत्वपूर्ण विशेषताओं के लिए Prices का एक बड़ा सरणी प्रदान करता है. Customer आसानी से Information प्राप्त कर सकते हैं और महत्वपूर्ण के साथ कम मूल्यवान सुविधा की तुलना कर सकते हैं. चूंकि विभिन्न Organizations के विभिन्न Products और इसकी बदलती विशेषताओं के साथ बाजार में बाढ़ आ गई है

इसलिए Customers के पास खरीदारी का निर्णय लेने से पहले साथी Customers की समीक्षाओं की जांच करने का विकल्प है. Customers को बेहतर मूल्य निर्धारण और सौदेबाजी का लाभ मिलता है. Cyber Marketing की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर सिस्टम के माध्यम से Collection की कीमतों में आसानी और गति है.

Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai
Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai

Promotions

Products या Advertisements को बढ़ावा देना Customers के मन में जागरूकता रुचि इच्छा और कार्रवाई के निर्माण जैसे प्रभावों की एक श्रृंखला उत्पन्न करता है. Internet Marketing इन प्रभावों को सूक्ष्मता से पूरा कर सकती है. एक Customer अपनी व्यक्तिगत विशेषता को शामिल करने के साथ आसानी से एक प्रभाव से दूसरे में स्थानांतरित कर सकता है. Customized Products और कीमतों की तरह साइबर मार्केटिंग में भी अनुकूलित प्रचार संभव हैं.

Distribution

Cyber Marketing को वितरण श्रृंखला पर हमला करने के रूप में भी माना जाता है. Internet के माध्यम से Emergence Marketing अवधारणा के रूप में वितरण मध्यस्थों का कार्य अप्रचलित रहा है. इसलिए Cost और Distribution के समय की Savings Cyber Marketing का महत्वपूर्ण योगदान है.

Market Research

विभिन्न कंप्यूटर सहायता प्राप्त डेटा संग्रह टूल को लागू करके इंटरनेट पर Specific Market Research भी किया जा सकता है. हालाँकि साइबर मार्केटिंग की कुछ सीमाएँ भी हैं फिर भी Social Platform की पहुँच और लोकप्रियता ग्राहकों को अधिक सस्ते और प्रभावी तरीके से Conversation करने और उनसे निपटने की पर्याप्त गुंजाइश देती है.

यह भी पढ़ें:

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

आशा करता हूँ आपको Cyber Marketing क्या है और क्या है फायदे | Cyber Marketing Kya Hai  ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें

1 Comment

  1. I was more than happy to discover this great site. I wanted to thank you for ones time for this particularly fantastic read!! I definitely enjoyed every little bit of it and i also have you saved to fav to check out new things in your site.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here