Infinix GT 10 Pro Review in Hindi गेमिंग फोन 108MP कैमरा Big Surprises

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi

Infinix ने अपना नया स्मार्टफोन Infinix GT 10 Pro Review In Hindi बाज़ार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को गेमर्स को ध्यान में रखकर बनाया है। 20,000 के बजट में गेमिंग फ़ोन चाहने वालों के लिए इसमें Dimensity 8050 चिपसेट, AMOLED डिस्प्ले, 5000mAh बैटरी जैसे फीचरों के साथ पेश किया गया है। इतनी कम कीमत पर कंपनी ने इसके साथ गेमिंग एक्सेसरी और ट्रांसपेरेंट डिज़ाइन जैसी चीज़ों के साथ लॉन्च करा है। फ़ोन को इस्तेमाल करने पर कैसा लगता है, ये आप हमारे इस Infinix GT 10 Pro Review in Hindi में जान सकते हैं।

हमने Infinix GT 10 Pro 5G को 2 महीने अपने Main फ़ोन के तौर पर इस्तेमाल किया है। और देखा कि इसमें क्या खूबियां व कमियां हैं। 2 महीने इस्तेमाल के बाद इसकी परफॉरमेंस, कैमरा और गेमिंग को लेकर आप हमारे इस Infinix GT 10 Pro Review in Hindi में जान सकते हैं।

Infinix GT 10 Pro price in India, Availability

Infinix GT 10 Pro 5G की भारत में कीमत 19,999 रुपये है जिसमें इसका बेस मॉडल 8GB RAM + 256GB स्टोरेज के साथ आता है। फोन को साइबर ब्लैक और मिराज सिल्वर में लॉन्च किया गया है। Flipkart से फोन को आज से खरीदा जा सकता है।

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi

Infinix GT 10 Pro 5G सेल ऑफर्स की बात करें तो इस फोन के लिए ICICI और Kotak बैंक कार्ड के माध्यम से पेमेंट पर 2 हजार रुपये का इंस्टेंट डिस्काउंट दिया जा रहा है। Flipkart 6 महीने वाला नो कॉस्ट ईएमआई ऑप्शन भी दे रही है जिसकी शुरुआत 3,334 रुपये से होती है। पहले 5000 यूजर्स को फोन की खरीद पर एक्स्ट्रा गेमिंग एक्सेसरीज भी दी जाएंगीं। 

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi

Infinix GT 10 Pro 5g के पहले 5,000 ग्राहकों को स्पेशल एडिशन बॉक्स के साथ मिलेगा। इसमें फ़ोन के बॉक्स के साथ आपको एक बॉक्स और मिलेगा जिसमें गेमिंग एक्सेसरी हैं। ये पूरा सेट एक काले रंग के बॉक्स में आता है। इसमें दो अलग अलग बॉक्स हैं, जिसमें एक गेमिंग एक्सेसरी का है और दूसरा फ़ोन का।

गेमिंग अक्सेसरी बॉक्स की बात करें तो, इसमें दो शोल्डर ट्रिगर और अंगूठों के लिए दस्ताने हैं, जो गेमिंग के दौरान काम आएंगे। इसके अलावा एक काले रंग का छोटा बॉक्स है, जिसमें आप इन गेमिंग एक्सेसरी को कहीं भी साथ लेकर चल सकते हैं। वहीँ दूसरे बॉक्स में फ़ोन के अलावा 45W का चार्जर, फ़ोन का कवर, स्क्रीन के लिए प्रोटेक्टेड फिल्म, नारंगी रंग की USB टाइप-सी केबल, सिम इजेक्टर और क्विक गाइड इत्यादि हैं।

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi
  • Infinix GT 10 Pro 5G Phone
  • 45W अडैप्टर
  • टाइप-सी केबल
  • स्क्रीन के लिए प्रोटेक्टेड
  • क्विक गाइड
  • सेफ्टी गाइड
  • TPU कवर
  • गेमिंग ट्रिगर
  • अंगूठों के लिए दस्ताने

Infinix GT 10 Pro 5G Design

Infinix GT 10 Pro 5G को जब आप बॉक्स से बाहर निकालते हैं, तो ये थोड़ा थोड़ा Nothing Phone वाले ट्रांसपेरेंट डिज़ाइन जैसा दिखता है, फ़ोन में पीछे ग्लास फिनिश है, लेकिन ये पॉलीकार्बोनेट से बना है। आगे की तरफ एक स्क्रीन है और बीच में मेटल फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है।

रियर पैनल काफी दिलचस्प है। ये Transparent है, लेकिन अंदर की तरफ इसमें कहीं कहीं नारंगी रंग की स्ट्रिप दी गयी हैं और बाकी ये नीले रंग के अलग अलग शेड में नज़र आता है। फ़ोन का रियर कैमरा मॉड्यूल काफी बड़ा है, जिसमें तीन कैमरा कटआउट हैं, जिनमें से दो बड़े और एक छोटा है। इसके अलावा LED लाइट है, जो रिंग की तरह दी गयी है। इस कैमरा मॉड्यूल पर दिखने वाली ऑरेंज रंग की लाइनें, बाकी पैनल के मुकाबले काफी चौड़ी हैं।

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi

रियर पैनल की बात करे तो ये देखने में अच्छा लगता है। इस पर उँगलियों के निशान लगते हैं, गौर से देखने पर ही ये आपको नज़र आएंगे।

ये स्मार्टफोन कुछ कुछ Nothing के जैसा है और इसमें Transparent डिज़ाइन के साथ रियर पर एलईडी लाइट भी हैं। लेकिन इसमें ये लाइट रियर कैमरा मॉड्यूल पर ही दी गयी है, जिसमें पांच काफी छोटी Light हैं। ये Light चार्जिंग, नोटिफिकेशन, इनकमिंग कॉल के लिए, म्युज़िक चलाने के दौरान ब्लिंक करती नज़र आती हैं। लेकिन यहां Nothing के ग्लिफ इंटरफ़ेस जैसा कुछ नहीं है। Infinix के इस फ़ोन में ये लाइट केवल नोटिफिकेशन आते ही या चार्जिंग पर लगाते समय ही ब्लिंक करती है और बंद हो जाती है। जब आप म्युज़िक या गाना चलाते हैं, तो ये गाने के धुन के अनुसार जलती है, जो काफी अच्छा लगता है।

Infinix GT 10 Pro Display

Infinix GT 10 Pro 5G फ़ोन की स्क्रीन 6.67 इंच की बड़ी डिस्प्ले है। इसमें बेज़ेल काफी पतले हैं इसके अलावा स्क्रीन के ऊपर आपको पंच-होल सेल्फी सेंसर मिलता है। इसके अलावा दायीं एज पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन हैं। बायीं साइड पर सिम ट्रे स्लॉट है। वहीँ निचले एज पर स्पीकर, टाइप-सी पोर्ट, माइक्रोफोन और ऑडियो जैक दिए गए हैं और ऊपर सेकेंडरी माइक्रोफोन और स्पीकर हैं।

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi

फ़ोन का डिज़ाइन कुल-मिलाकर आज के चलन के अनुसार है ख़ासतौर से ये फ़ोन गेमर्स के लिए है। फ़ोन का वज़न तो ज्यादा नहीं है (187 ग्राम), लेकिन ये थोड़ा मोटा (8.1mm) है, हालांकि इस कारण इसे हाथ में पकड़ने में मुझे कोई परेशानी नहीं हुई।

Infinix GT 10 Pro 5G में 6.67-इंच की फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले है। स्क्रीन के लिए LTPS पैनल का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही यहां 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट, 360Hz टच सैंपलिंग रेट, 900 निट्स की अधिकतम ब्राइटनेस जैसे डिस्प्ले फीचर भी हैं। इसमें आपको 120Hz तक की रिफ्रेश रेट सपोर्ट मिलती है, जिसके साथ स्क्रॉलिंग हो या गेमिंग स्मूथ चलती है। हालांकि कुछ ऐप्स हैं, जो 60Hz पर ही चलेंगे। इसके अलावा रिफ्रेश रेट को आप 120Hz/90Hz/60Hz या ऑटो मोड के बीच में एडजस्ट कर सकते हैं।

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi

डिस्प्ले के रंगो की बात करूँ तो, मुझे ये काफी बूस्ट किये हुए लगे। साथ ही HDR की कमी भी यहां काफी खली, हालांकि इस कीमत को देखते हुए, हम इसे एक कमी तो नहीं कहेंगे। लेकिन इसमें Widevine L1 सपोर्ट के साथ आप Netflix, Prime Video जैसी ऐप्स पर एचडी कंटेंट ज़रूर देख सकते हैं।   

डिस्प्ले गेमिंग के लिए तो सही लगती है, लेकिन जिन्हें कंटेंट स्ट्रीमिंग का ज़्यादा शौक है, शायद ये उनकी आँखों के लिए नहीं है। डिस्प्ले की सेटिंग्स में कलर स्टाइल सेटिंग है, जिसमें आप Bright या Original Color में चुन सकते हैं। मैंने इसे Original Color में थोड़ी वार्म साइड पर एडजस्ट करके ही चलाया है, लेकिन तब भी मेरी आँखों को ये एक लम्बे समय के लिए बहुत आरामदायक नहीं लगी।

Infinix GT 10 Pro 5G Performance

Infinix GT 10 Pro को MediaTek Dimensity 8050 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है। ये फ़ोन इस चिपसेट के साथ आने वाला भारत का पहला फ़ोन है। इस चिपसेट का प्राइमरी Cortex ARM A78 कोर 3.00 GHz की स्पीड पर क्लॉक है, तीन परफॉरमेंस Cortex A78 कोरों की स्पीड 2.6 GHz पर क्लॉक की गयी है और बाकी चार एफिशिएंसी Cortex A55 कोरों की स्पीड 2.0 GHz है। हमें जो वैरिएंट मिला है, इसमें 8GB की रैम और रैम एक्सपैंशन फ़ीचर के साथ आप स्टोरेज के 8GB स्पेस को भी रैम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसमें 256GB की स्टोरेज है।

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi

मैंने फ़ोन को काफी समय इस्तेमाल किया है, लम्बे समय तक मल्टीटास्किंग में कुछ ऐप्स का एक साथ हो या घंटों की कंटेंट स्ट्रीमिंग, फ़ोन स्मूथ चलता है। गेमिंग के दौरान भी मुझे कोई रुकावट नज़र नहीं आयी। मैंने लगभग इस पर 2 Hours तक BGMI मोबाइल गेम खेला, जिसके दौरान कोई लैग नज़र नहीं आया। हालांकि ग्राफ़िक्स और फ्रेम रेट इस दौरान हाई पर सेट थे।

एक कमी यहां पर ये है कि इसे गेमिंग फ़ोन के तौर पर लॉन्च किया गया है, लेकिन इसमें कूलिंग सिस्टम नहीं है। हालांकि मेरी गेमिंग के दौरान ये फ़ोन ज़्यादा गर्म नहीं हुआ, लेकिन फिर भी वेपर चैम्बर कूलिंग सिस्टम गेमिंग फ़ोन में आज के समय में अहम फ़ीचर है।

अब गेमिंग की ही बात कर रहे हैं, तो मैं इसके साथ आये गेमिंग ट्रिग्गरों की परफॉरमेंस के बारे में भी जान लेते हैं। मैंने इन्हें इस्तेमाल करके देखा है। इन्हें फ़ोन के दायीं साइड पर लगाकर आप गेम की सेटिंग्स में जाकर बटनों की सेटिंग इनके साथ कर दीजिये और फिर निशाना लगाने या गोली चलाने जैसी चीज़ों के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। मैंने इनके साथ BGMI मोबाइल कुछ देर खेला है और वाकई ट्रिगर काफी अच्छे से अपना काम करते हैं और गेमिंग भी आसान हो जाती है।

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi

इनके साथ दो छोटे दस्ताने भी हैं, लेकिन उनसे अनुभव में कुछ खास अंतर देखने को नहीं मिला। हालांकि अगर गर्मी के समय में आपके हाथों में पसीना आता है, तो शायद से गेमिंग में आपके काम आ सकते हैं।

Infinix GT 10 Pro 5G में Android 13 ऑपरेटिंग सिस्टम पर XOS 13 स्किन मिलती है। मैंने काफी समय बाद इसे इस्तेमाल किया है और ये इस्तेमाल करने में काफी आसान लगा। सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें कोई ब्लोटवेयर नहीं है,

इसके अलावा कुछ चीज़ें यहां पर अलग है, जैसे बाएं से दाएं तरफ स्वाइप करने में अन्य फोनों में गूगल डिस्कवर नज़र आता है, इसमें रीसेंट ऐप्स, स्टेप काउंट, स्क्रीन टाइम, इत्यादि दिखाता है। इसके अलावा इससे स्क्रीनशॉट लेना भी काफी आसान है। इसमें ऊपर से नीचे की तरफ तीन उँगलियों से स्वाइप करते ही, स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाता है। फ़ोन का इंटरफ़ेस काफी आसान और अच्छा है। 

लेकिन कंपनी इस स्मार्टफोन के साथ केवल एक एंड्राइड अपडेट और 2 साल तक सिक्योरिटी अपडेट का वादा ही कर रही है, जबकि अब कई कंपनियां 3 साल तक एंड्राइड अपडेट दे रही हैं। 

Infinix GT 10 Pro Camera

Infinix GT 10 Pro में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। फ़ोन में प्राइमरी कैमरा 108MP का है, जो PDAF, 6p लेंस, 1.75 अपर्चर के साथ आता है। इसके 2MP का डेप्थ सेंसर और 2MP का मैक्रो सेंसर शामिल हैं।

प्राइमरी 108MP का कैमरा अच्छी रौशनी में अच्छी डिटेल कैच करता है। ये AI कैमरा है, और डिफ़ॉल्ट में AI के साथ ही तस्वीरें लेता है। इन तस्वीरों में रंग थोड़े बूस्ट हुए नज़र आते हैं, हालांकि जब AI ऑफ करके फोटो लेते हैं, तो रंग प्राकृतिक दिखते हैं। इन सभी फोटो में डायनामिक रेंज भी संतुष्ट है और रंग भी अच्छे नज़र आ रहे हैं।

Infinix GT 10 Pro Review in Hindi

रात के समय में भी तस्वीरें अच्छी हैं, हालांकि दिन के मुकाबले में यहां डिटेल थोड़ी कम हुई है, लेकिन कीमत के अनुसार, ये फिर भी अच्छी हैं और यहां Super Night मोड भी है, जिसके साथ ये थोड़ी और बेहतर हो जाती हैं। वहीँ इसके बाकी 2MP के डेप्थ और 2MP के मैक्रो सेंसर से बहुत अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं। 

सेल्फी के लिए यहां Infinix ने 32MP का कैमरा दिया है। मुझे इससे बहुत ज़्यादा उम्मीद नहीं थी, लेकिन इसकी तस्वीरें वाकई में अच्छी आयीं हैं। इसमें रंग बिलकुल नेचुरल रहा और इसने सेल्फी में चेहरे को ब्यूटीफाई भी नहीं किया। पोर्ट्रेट मोड में भी डिटेल काफी अच्छे से आयीं हैं, सब्जेक्ट पर फोकस करके, बाकी बैकग्राउंड में ब्लर इफ़ेक्ट भी अच्छा है।

Infinix GT 10 Pro 5G Battery

Infinix GT 10 Pro 5G को कंपनी ने एक गेमिंग स्मार्टफोन के तौर पर बाजार में उतारा है। फोन में 5000mAh की बैटरी मिलती है, जिसके साथ 45W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है। फोन की बैटरी को इस चार्जर से फुल चार्ज होने में 50 से 55 मिनट का समय लगता है। फोन की बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर एक आम यूजर इसे दो दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकता है।

इस फोन का बैटरी बैकअप अच्छा होने की एक वजह यह भी है कि कंपनी ने इसमें कोई Bloatware यानी फिजूल के ऐप्स इंस्टॉल नहीं किए हैं। इसकी वजह से बैकग्राउंड में फोन की बैटरी डिस्चार्ज नहीं होती है। इसमें कुछ यूटिलिटी ऐप्स और Google ऐप्स को छोड़कर कोई अन्य ऐप प्री-इंस्टॉल्ड नहीं मिलता है।

अगर, आप दिन में 3-4 घंटे भी गेमिंग करेंगे तो भी इस फोन की बैटरी एक दिन आराम से चल जाती है। इस फोन पर आप 4 से 5 घंटे तक OTT ऐप्स पर वीडियो देख सकते हैं। मैनें इस फोन को एक बार फुल चार्ज करके 12 एपिसोड वाली वेब सीरीज पूरी देखी, फिर भी इसकी बैटरी 25 प्रतिशत बची हुई थी। इस फोन में आपको बैटरी को लेकर कोई शिकायत नहीं मिलेगी।

Infinix GT 10 Pro 5G Verdict

Infinix GT 10 Pro 5G को कंपनी ने उन लोगों के लिए बनाया है, जो किफ़ायती दाम में एक गेमिंग फ़ोन चाहते हैं। यहां फ़ोन को Nothing जैसा डिज़ाइन देने की कोशिश की गयी है, हालांकि ये बिलकुल वैसा नहीं है। लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए, कि नया Nothing Phone एक फ्लैगशिप फ़ोन है, और ये आपको 20,000 रुपए से भी कम में मिल रहा है, वो भी गेमिंग अक्सेसरीज़ के साथ।

फ़ोन देखने में अच्छा है और युवा पीढ़ी के गेमर्स को पसंद भी आएगा। इसमें AMOLED स्क्रीन है, और Dimensity 8050 चिपसेट है, जिसके साथ परफॉरमेंस भी अच्छी मिलती है। फ़ोन का बैटरी बैकअप काफी अच्छा है, जो आपको लम्बे गेमिंग सेशन के दौरान बैटरी की चिंता नहीं होने देता। हालांकि कैमरा बहुत ख़ास नहीं है और साथ ही कंपनी केवल 1 एंड्राइड अपडेट ऑफर कर रही है, इसके साथ आपका फ़ोन दो साल तक अपडेटेड रहेगा ही।

यह भी पढ़ें: Motorola Edge 20 Review In Hindi

Infinix GT 10 Pro फुल स्पेसिफिकेशंस

सामान्य

ब्रांडइनफिनिक्स
मॉडलGT 10 Pro
रिलीज की तारीख3 अगस्त 2023
भारत में लॉन्चहां
फॉर्म फैक्टरटचस्क्रीन
बैटरी क्षमता (एमएएच)5000
रीमूवेबल बैटरीनहीं
कलरCyber Black, Mirage Silver

डिस्प्ले

Resolution StandardFHD+
स्क्रीन साइज़ (इंच)6.67
टचस्क्रीनहां

हार्डवेयर

प्रोसेसरऑक्टा-कोर
प्रोसेसर मॉडलमीडियाटेक डिमेंसिटी 1300
रैम8 जीबी
इंटरनल स्टोरेज256 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेजहां

कैमरा

रियर कैमरा108-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
No. of Rear Cameras3
No. of Front Cameras1
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल

सॉफ्टवेयर

ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्रॉ़यड
स्किनXOS 13

कनेक्टिविटी

वाई-फाईहां
वाई-फाई स्टैंडर्ड सपोर्ट802.11 ए/बी/जी/एन/एसी
ब्लूटूथहां
एनएफसीहां
यूएसबी ओटीजीहां
यूएसबी टाइप सीहां
हेडफोन3.5 एमएम
एफएमहां
सिम की संख्या2

सेंसर

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसरहां
कंपास/ मैगनेटोमीटरहां
प्रॉक्सिमिटी सेंसरहां
एक्सेलेरोमीटरहां
एंबियंट लाइट सेंसरहां
जायरोस्कोपहां

आशा करता हूँ आपको Infinix GT 10 Pro Review in Hindi ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। Infinix

Rate This post
Mohd Aatif
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here