Home Blogging Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें 17 Tips |...

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें 17 Tips | Blog Post Publish karne ke baad Promote kaise kare free 2022

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें
Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

Hello दोस्तों अगर आप एक Blogger है और आप अपने Blog पर Continue Post Upload करते है लेकिन फिर भी आपके Post पर Traffic नहीं आता है तो आज की ये Post Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कैसे करे? बहुत ही फायदेमंद होने वाली है। क्योकि Blog Post पर Traffic आना बहुत ही जरुरी है। लेकिन इसके लिए आपको अपने Blog Post को Promote करना होगा।

आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की जब आप अपने Blog पर किसी Post को Publish करते हैं तो उसके बाद आप उस Blog Post को कैसे Promote कर सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा Traffic मिले।

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें?

आप अपने Blog पर Post लिखने के बाद उसे कहां-कहां Share करते हो Google Plus, Facebook और Twitter क्या आपको पता है अभी और भी बहुत सी जगह है जहां आप अपनी Site की Post Share कर सकते हो यहां हम Post को कहां-कहां Share करें इसके बारे में जानेंगे Blog Post Publish करने के बाद उसे कहा कहा Share करे।

जैसा की आप सभी जानते हैं की आज के समय में बहुत सारे लोग Blogging के Field में आ चुके हैं और Competition लगातार बढ़ता जा रहा है, ऐसे में सभी लोग ये चाहते हैं कि उनके Blog Post पर बहुत सारा Traffic आए और उम्मीद है आप भी यही चाहते हैं। अभी तक आपने YouTube पर बहुत सारी Videos भी देखे होगे और बहुत सारे Blog Post को भी पढ़ा होंगा इसके बावजूद आपको फायदा नहीं हो रहा है।

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें
Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

ना ही आपके Blog पर Traffic Increase हो रहा है और ना ही आपकी Post Rank कर रही हैं। अगर आपके साथ ऐसा सच में हो रहा है तो आज हम आपको 10 ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप किसी Blog Post को Publish करने के बाद Apply करें तो 1 से 2 महीनो में ही आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

लेकिन यहाँ कुछ Condition भी है जैसे आपको Regular Blogging करनी होगी, Regular Post करनी होंगी और Genuine, Unique और Informative Content Create करना होगा, इसके बाद ही ये Tips Work करेंगी। अगर आप इनमें से कुछ भी गलत कर रहे हैं तो आपके Blog पर कभी भी Traffic Increase नहीं हो सकता है आप चाहे कुछ भी कर लें।

इसलिए Blogging में आप अपना 100% दें और इन 10 Tips को Follow करें आपको बदले में 100% Result मिलना शुरू हो जाएगा। अब चलिए बात करते हैं अपनी 10 Tips के बारे में जिससे आप अपने Blog Post को बहुत ही आसानी से और बिलकुल फ्री में Promote कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा Traffic Generate कर सकते हैं। Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

1. Push Notification

Blog Post को Promote करने के लिए आज सबसे Best और Easy तरीका है अपने Blog में Push Notification को Add करना, क्योंकि ये आपके Subscribers को एक Notification भेजता है, जब भी आप अपने Blog पर किसी New Post को Publish करते हैं। तो इसका सबसे अच्छा फायदा ये है कि ये Plugin / Service Mobile और Computer दोनों पर Perfectly Work करती है और User को Direct उसके Screen पर Notification मिलता है, जिससे Click होने के Chances काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

अब Push Notification के बारे में बात करें तो ये Free और Paid दोनों तरीके के होते हैं, अगर आप Blogging में New हैं तो Starting में आप Free में ही Use करें, जिससे पहले आपके पास थोड़े Subscribers आ जाएं, इसके बाद आप Paid Version का इस्तिमाल करें तो आपको ज्यादा बेहतर Result मिलना शरू हो जाएगा।

2. Social Media Marketing

आज के समय में लोग कुछ करें या ना करें, सुबह और शाम को Social Media पर जरूर Active रहते हैं, आप इस बाद का पूरा फायदा उठाएं। सबसे पहले आप Popular Social Media Sites की एक List बनाएं, इसके बाद उन पर अपने Blog के नाम से Account या Page बनाने की Facility हो तो Page बनाए। जिसपर आप अपने सभी Latest Blog Posts को Publish कर सकते हैं।

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें
Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

आप Social Media Marketing करके बहुत ही तेजी से अपने Blog Post पर Traffic को Generate कर सकते हैं, लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें की अधिकतर Users सिर्फ Morning और Evening में ही Online होते हैं, जिसमें आपको सिर्फ इस Time में Social Media Sites पर अपने Blog Post को Share करना है।

कुछ Popular Social Media Sites के बारे में हम आपको बता देते हैं-

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram
  • Linkedin
  • Koo App
  • Telegram
  • Pinterest

3. Social Bookmarking Sites

आज बहुत सारी Social Bookmarking Sites हैं जोकि आपको Latest Post को Share करने की Facility Provide करती हैं, इससे आपके Post पर Traffic Increase बिलकुल भी नहीं होता लेकिन ये Search Engine को ये बताती है की आपके Post को Maximum जगहों पर Share किया गया है, जिससे Search Engine को आपकी Post के बारे में ज्यादा Information मिलती है और वो आपकी Post की Ranking को Increase करता है।

Short में कहें तो Social Bookmarking Sites आपको Search Ranking Increase करने के लिए बहुत ही Useful होती हैं इसलिए आपको ये काम जरूर करना चाहिए। जिससे Direct Search Engine से आपके पास अच्छा Traffic आ सके। क्योंकि Search Engine से आपको Long Time तक Traffic मिल सकता है। Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

4. Question Answering Sites

Question Answering Sites Blog Post पर Traffic बढ़ाने का एक बहुत ही अच्छा Source है, क्योंकि प्रतिदिन लाखों लोग इन Sites पर लाखों Questions पूछते हैं, आपको सिर्फ अपने Topic या Blog Post के According Questions को Find करना है और उन Questions का Answer देना है और साथ ही अपने Blog Post का लिंक भी जिससे Users उस पर Click करके आपके Post पर Redirect हो सकें।

अब Question Answering Sites भी बहुत सारी है इसलिए अगर आप सभी पर Work करेंगे तो बहुत ज्यादा समय देना पड़ेगा इसलिए आपके लिए बेहतर है कि आप सिर्फ Quora पर काम करें, क्योंकि Quora पर पूछे गए Questions Google के Search Results में भी Show करते हैं।

5. Blog Commenting

जब हम किसी भी Topic पर Article Publish करते हैं तो हमें पहले से मालूम होता है कि Internet पर ऐसी बहुत सारी Websites हैं, जिन्होंने Same Topic पर Article लिखा है। आपको सिर्फ उन Topics को Open करना और एक अच्छा Comment करना है। जिसमें आप अपनी Website Address भी Add कर सकते हैं।

इस तरह से उन Blogs के Owners को आपके और आपके Blog के बारे में Information मिलती है, और अगर आप सही तरह से एक Attractive Comment करते हैं तो जाहिर है की वो Blogger आपके बारे में जरूर जानना चाहेगा और फिर वो आपकी वेबसाइट पर Visit करेगा।

6. Email Marketing

Normally सभी New Bloggers Email Marketing को Ignore कर देते हैं, जोकि उनकी सबसे बड़ी गलती होती है। क्योंकि Email Marketing के द्वारा आप अपने Users को ना सिर्फ अपने New Article की Information Share कर सकते हैं बल्कि उनके साथ Personally Connect भी हो सकते हैं।

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें
Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

जिससे आप अपने Topic के बारे में थोड़ा Information Email में लिख सकते हैं और Detail Information के लिए Read More.. के बटन पर क्लिक करें या Anchor Text पर Link लगा सकते हैं। जिससे आपके New Topic पर बहुत ही तेजी से Views आना शुरू हो जाते हैं और साथ ही पुराने Users आपकी Post पर Comment भी करते हैं। जोकि आपके Blog के लिए बहुत ही अच्छी बात है। Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

7. Video Marketing

YouTube पर Videos देखना, Facebook पर videos देखना और Instagram पर Reels देखना आज लोगों को इतना पसंद है कि ज्यादातर लोग घंटों इसी काम में बिता देते हैं। जिसकी वजह से आज Video Marketing एक बहुत बड़ी Industry बन गयी है, और इस काम में आज बहुत सारे लोग Involve है और Famous हैं।

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें
Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

हालांकि हमारा उद्देश्य सिर्फ अपने New Blog Post पर Traffic Increase करना है तो आप Facebook, Instagram और YouTube के लिए अलग-अलग Videos Create करें और उनमें अपने Topic के बारे में बताएं  और Video के साथ अपने Post का Link Share करें। इससे आपको इतना फायदा हो सकता है जितना आप सोच भी नहीं सकते हैं। इसलिए आज से ही Video Marketing शुरू करें।

8. Create Alternative Post / Internal Linking

इस Point में 2 Topic को एक साथ Cover कर रहे हैं क्योंकि दोनों लगभग Same हैं, सबसे पहले आपको अपने Blog के Analytics को देखना है और ये समझना है कि आपके किन Post पर सबसे जायदा Traffic आ रहा है, इससे आप उन Post को Open करें और अपने New Post का Link वहां लगा दें। इससे आपको बहुत ज्यादा Traffic मिलना शुरू हो जाएगा और साथ ही आपके New Post की Ranking भी Increase होने लगेगी।

दूसरा, आप अपने Topic को Promote करने के लिए Alternative Post Create करें, जिसमें आप अपने इस Post को Link कर सकें। इसका फायदा आपको ये मिलेगा की अगर आपका Alternative Post Rank कर जाता है तो आपको दुसरे Article पर भी वहां से Traffic मिलना शुरू हो जाएगा। Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

9. Web 2.0

अगर आप एक Blogger हैं तो आपके पास Web 2.0 Blogs भी जरूर होंगे और अगर नहीं है तो आज ही बना लें, क्योंकि ये बिलकुल Free में बन जाते हैं। इन Blogs पर आप अपने New Article से Related थोड़ी Information को share करें और Link को Add करें, इससे आपको New Post के लिए Do Follow Backlinks मिल जाएंगे जिससे आपकी Search Ranking तेजी से Improve होना शुरू हो जाएगी।

10. Forums

Forums एक प्रकार से Question Answering Sites की तरह ही होते हैं, जहाँ लोग Questions पूछते हैं। आप अपने Answers के साथ अपने Post के Links को Add कर सकते हैं, जिससे Forums में जुड़े Members आपके Answer को पढ़ते हैं और आपके दिए Link पर Click करते हैं।

यहाँ हम पहले ही बता दें की हमने Personally Experience किया है कि Forums से आपको ज्यादा traffic नहीं मिलता है, लेकिन ये आपके Post के लिए Link Provide करता है जिससे Search Ranking में Improvement आती है, इसलिए आप इस तरीके को भी जरूर अपनाएँ।

11. Guest Post

जी हां, आप किसी success blogger, website owner को अपनी site की post share करने के लिए कह सकते हैं, अगर उसे आप का तरीका पसंद आता है तो वह आपकी post share करेगा इससे आपको आसानी से काफी visitors मिल सकते हैं जो आप किसी popular blog में अपनी guest post बनाकर जरूर share करे,

12. ज्यादा Articles Publish करना

एक बहुत ही Basic Technique जिसे लोग अक्सर Ignore कर देते हैं वो है की अपने Blog पर लगातार Post करना. इससे आपके Viewers का आपके ऊपर Trust बढ़ता है जिससे वो आपके Blog पर लगातार आते रहते हैं.

इसलिए महीने के आपको कम से कम 17+ Articles Publish करने चाहिए.

13. Google News में सबमिट करके

यदि आप अपने ब्लॉग को Google News में Submit करते है और इसका अप्रोवल मिल जाता है तो आपको इंस्टेंट भर – भर के आर्गेनिक और सोशल मिडिया ट्रैफिक आने लगेगा.

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें
Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

 गूगल न्यूज़ आपके ब्लॉग को प्रमोट करने का एक दम सही तरीका है. जिसे हम भीं यूज़ करते है.

गूगल न्यूज़ पर अप्रूवल मिल जाने से आपका ब्लॉग Discover और News Feed में आने लगेगा. यहाँ से लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को अन्य सोशल मिडिया में शेयर  करने लगेगें जिससे आपको ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा.

14. Reddit पर शेयर करें

Reddit एक बहुत ही content marketing site है जो अब हिन्दी भाषा को भी सपोर्ट कर रहा है। यहाँ कई ब्लॉगर्स और ऑनलाइन बिज़नस अपने hard work को शेयर करके अपने बिज़नस को promote करते हैं। यह आपको YouTube videos, images, text posts और blog posts links शेयर करने की अनुमति देता है।

Reddit में, आपको अपने ब्लॉग पोस्ट Subreddit (जैसे फेसबुक समूह) में शेयर करना पड़ता है। प्रत्येक subreddit के अपने नियम होते हैं यदि आप उनके term and condition का पालन नहीं करते हैं तो आपको blocked किया जा सकता है।

15. Skill Infinity पर शेयर करें

Skill Infinity ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के बाद उसे promote करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह प्रत्येक ब्लॉगर को एक-दूसरे से जुड़ने में भी मदद करता है। यहाँ आप अपने आर्टिकल को आसानी से सबमिट कर सकते है, बस अपना लिंक add करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

16. Indi Blogger पर शेयर करें

IndiBlogger एक बहुत ही लोकप्रिय blogging community है जो आपके ब्लॉग पोस्ट को promote करने में मदद करता है। आप इसे फ्री में join कर सकते हैं और अपने blog content को शेयर कर सकते हैं।

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें
Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

इस पर कंटेंट शेयर करने से पहले, आपको अपना ब्लॉग verify करना होगा जिसमें 15-20 दिन लगते हैं। यह सभी Indian Bloggers से जुड़ने का सबसे अच्छा community है।

17. Google Question Hub में जवाब देकर 

Blog को प्रमोट करने का तरीका बहुत ही गजब है जिसका नाम है – Google Question Hub

इसमें आप लोगो के द्वारा पूछे गये अनगिनत सवालों के जवाब दे सकते है.

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें
Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

इसके लिए आपको जो सवाल पूछा गया है उसके लिए आर्टिकल लिखना होता है.

इसके बाद आप उस सवाल के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट यूआरएल को सबमिट कर सकते है.

 जिससे आपको आर्गेनिक ट्रैफिक Increase होता हुआ दिखाई देंने लगेगा.

वेबसाइट प्रमोट करने के फायदें

  • ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ता है.
  • वेबसाइट पॉपुलर होती है.
  • High-Quality Backlinks मिलती है.
  • धीरे – धीरे Domain Authority बढती है.
  • AdSense की कमाई ज्यादा होने लगती है.
  • Google Ranking बेहतर होती है.
  • Social मीडिया में Followers बढ़ते है.

Conclusion

हमने इस Video में जिन 10 Points के बारे में बताया है इससे आप अपने New Blog Post को Promote कर सकते हैं और सबसे Important ये सभी तरीके बिलकुल Free हैं। यहाँ हम आपको पहले ही बता की हो सकता है आपको Instant Improvement देखने को ना मिले लेकिन आप इन सभी Techniques को बिलकुल भी ना छोड़ें 1 से 2 Month में आपको जो Improvement देखने को मिलेगा उसे देखकर आप चौंक जाएंगे। Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

Read Also

What is Page Authority in Hindi?

How to rank blog Post on Google First Page in Hindi

Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons

Beginner Bloggers Ke Liye 50 Important Tips & Tricks

How to Increase Website Traffic – Top 7 Free And Fast Traffic Sources

इसलिए जब आपके Blog पर Traffic Increase हो जाए तो हमें Comment करके जरूर बताइयेगा।

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

आशा करता हूँ आपको Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें 17 Tips ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें Blog Post Publish करने के बाद Promote कैसे करें

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here