Best Hard Disk For Video Editing in Hindi 100%

Best Hard Disk For Video Editing in Hindi
Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

क्या आपको पता है की ये HDD vs SSD में क्या अंतर है? इन दोनों में से कोन ज्यादा बेहतर है? यदि आपको इन सभी सवालों का जवाब नहीं पता तब चिंता की कोई बात नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को SSD vs HDD के बारे में details में समझाने वाला हूँ ताकि आपके मन में कोई शंका न रह जाये. Best Hard Disk For Video Editing in Hindi ( Don’t Buy )

जब भी कोई नया computer system लेने की सोचता है तब, बहुतों के मन में ये चिंता हमेशा रहती है की उन्हें अपने कंप्यूटर की storage के लिए कोन सी storage drive लेना उचित रहेगा. और उनके पास चुनने के लिए केवल दो ही विकल्प होते हैं

एक है Solid State Drive (SSD) और दूसरा है Hard Disk Drive (HDD). लेकिन सही जानकारी न होने के कारण वो ये फैसला नहीं कर पाते यहाँ कोई आसान या सीधा सा जवाब नहीं है की इन दोनों में कोन बेहतर है और कोन सा आपके लिए सही रहेगा. क्यूंकि सभी लोगों की जरुरत अलग अलग होती है, Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

hdd v ssd Hero 789 444 70 s
Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

यह भी पढ़ें: What is web hosting in Hindi & types of web hosting

 इसलिए उन्हें ही ये फैसला लेना होगा की आखिर उनके लिए कोनसा सही होगा. जरुरत के साथ साथ आपको अपनी preference पर भी नज़र डालनी होगी, और इसके साथ आपकी Budget पर भी. इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए ही आप एक सही Hard Drive अपने Computer के लिए खरीद सकते हैं.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इन Hard Drives के बारे में पूरी जानकरी दे दूँ ताकि आप खुद ही ये फैसला ले सके की आपके जरूरत के अनुसार आपके लिए कोन सही रहेगा.

Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

HDD क्या है (Hard Disk Drive in Hindi)

Hard disk drive
Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

HDD का full form होता है Hard Disk Drive. HDD को सबसे पहले सन 1956 में IBM के द्वारा introduce किया गया था. आप शायद ये जान के हैरान होंगे, लेकिन ये सच है की ये technology 60 साल पुरानी है. एक HDD में magnetism का इस्तमाल होता है data को store करने के लिए. एक read/write head spinning platter के ऊपर float करता है data को write करने के लिए और data को read करने के लिए.

जितनी जल्दी ये rotating platter घुमेगी उतनी जल्दी ही HDD perform कर सकता है. आज के दोर में एक typical laptop drive 5400 RPM(Revolutions per minute) या 7200 RPM के हिसाब से घूमता है वहीँ कुछ कुछ तो 15,000 RPM तक spin कर लेते हैं.

Best Hard Disk For Video Editing in Hindi
Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

HDD को इस्तमाल करने का एक सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें आप बहुत ही कम कीमत में बहुत सारा data रख सकते हैं. आज कल तो 1 TB storage बहुत ही आम बात है, और धीरे धीरे इसकी संख्या दिन ब दिन बढती ही जा रही है. HDD, SSD कि तुलना में सस्ता होने के कारण ही लोगों की आज पहली पसंद बन गयी हैं. क्यूंकि अगर तुलना की जाये तो SSD HDD के मुकाबले 3 से 4 गुना ज्यादा costly होता है.

यह भी पढ़ें: Air Charging is here – Mi Air Charge Technology (Right, 1 Mistake)

अगर बात करें HDD की appearance की तब बहार से ये SSD कि तरह ही दिखता है. Laptop hard drives की common size होती है 2.5” form factor वहीँ Desktop की hard drive का आकार थोडा बड़ा होता है लगभग 3.5” form factor. जितनी ज्यादा platter की size होगी उतनी ही ज्यादा storage capacity होगी. कुछ desktop hard drives तो 6TB का data store कर सकते हैं.

SSD क्या है (Solid State Drive in Hindi)

samsungl ssd hard disk 1tb 500x500 1
Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

यदि आप SSD के बारे में नहीं जानते तो में आपको बता दूँ की SSD का full form है Solid State Drive. ये भी एक Memory device है Pen drive के तरह ही केवल इसमें थोडा ज्यादा space होता है और ये थोडा ज्यादा sophisticated device है. Memory Stick के जैसे ही इसमें कोई moving parts नहीं होती है.

यहाँ data को micro chip में store करके रखा जाता है. जहाँ की एक Hard Disk में एक mechanical arm जिसमें read/write head होता है की मदद से information को read किया जाता है सही location से storage platter में. यही अंतर SSD को ज्यादा faster बना देती है.

download 1
Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

उदहारण के तोर पे अगर में कहूँ की अगर आपको एक book लानी है एक room से तो इसके लिए आपको room में चारों तरफ पहले खोजना होगा फिर उसे मिलने पर उसे लाना होगा. वहीँ यदि book पहले से ही आपके सामने हो और कहे जाने पर आप जल्दी से उसे ला दे तो आपको कैसे लगेगा. बस ऐसे ही SSD काम करता है जिसके लिए ये HDD से काफी गुना faster है.

SSD में NAND-based Flash memory का इस्तमाल होता है. ये एक non-volatile memory होती है. अब non-volatile का ये मतलब है की जब भी आप disk को बंद कर देते हैं तब ये इसमें जो चीज़ store होती हैं उसे ये नहीं भूलेगी. मतलब इसमें memory loss नहीं होता. हाँ ये जरुर किसी permanent memory का बहुत ही बड़ा और essential feature है.

SSD vs HDD which should you buy Thumb
Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

जब SSD पहली बार market में आया था तब लोगों का इसके ऊपर इतना विश्वास नहीं था. लेकिन अब इस technology को बहुत ही जोरों सोरों से लोगों द्वारा इस्तमाल में लाया जा रहा है. और इसमें HDD के तुलना SSD का longivity ज्यादा है.

एक SSD का mechanical arm नहीं होता है इसलिए data को Read and Write करने के लिए एक embedded processor (या Brain) जिसे Controller भी कहा जाता है जिसकी मदद से बहुत सारे काम जैसे की reading और writing of data किया जाता है. SSD की speed को पता करने के लिए controller का इस्तमाल होता है. ये जो भी decision लेता है data को store, retrive, cache और clean up करने के लिए ये सभी चीज़ ही drive के overall speed को determine करते हैं.

download
Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

यहाँ में एक चीज़ कहना चाहूँगा की एक अच्छा controller ही अच्छे SSD की असली पहचान है. आप अभी सोच रहे होंगे की आखिर ये SSD कैसे दिखता होगा. तो में आपको बता दूँ की इसमें इसकी technology को plastic या फिर metal case में encased कर के रखा जाता है. ये दिखने में एक battery कि तरह ही होता है.

यह भी पढ़ें: No 1 Hosting Hostinger Review in Hindi Don’t Buy

SSD का form facrtor एक regular hard drive के सामान ही होता है. इसके standard size कुछ इस प्रकार है 1.8”,2.5”, और 3.5” size जो की बड़ी आसानी से housing और connectors में fit हो जाता है

इसके सामान sized hard drive के तरह. इनके standard size के लिए SATA को connector के हिसाब से इस्तमाल किया जाता है. इसके अलावा दुसरे SATA भी हैं जैसे की mini-SATA जो की आकार में छोटे होते हैं इसीलिए इन्हें mini-SATA (mSATA) भी कहा जाता है और ये बड़ी आसानी से mini-PCI Express slot में लग सकता है जिसे Laptop में इस्तमाल किया जाता है.

HDD Vs SSD में क्या अंतर है (HDD vs SSD which is Better)

अब में आपको SSD और HDD के भीतर क्या अंतर है इसी विषय में पूरी जानकरी देने जा रहा हूँ जिससे आपको बहतु ही आसानी होगी चुनने में की आपको आखिर क्या लेना चाहिए अपने नए computer के लिये. Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

AttributeSSD (Solid State Drive)HDD (Hard Disk Drive)
Power Draw / Battery Lifeये कम power का इस्तमाल करती है अगर averages की बात करें तो लगभग 2 से 3 watts जिसके चलते 30+ minute की battery boost मिलती हैंये SSD की तुलना में बहुत ही ज्यादा power का इस्तमाल करता है. अगर averages की बात करें तो लगभग 6 से 7 watts इसलिए ये ज्यादा battery का इस्तमाल करता है
Costये बहुत ही ज्यादा Expensive होता हैंये SSD की तुलना में काफी सस्ता होता है.
Capacityये ज्यादातर इसकी कीमत के वजह से ज्यादा capacity वाली storage नहीं बनायीं जातीये बहुत ही ज्यादा capacity वाली बनायीं जाती हैं और इस्तमाल में भी आता है.
Operating System Boot Timeइसकी average bootup time 10-13 seconds की होती हैंइसकी average bootup time 30-40 seconds की होती हैं
Noiseइसमें moving part न होने के कारण इसमें sound ज्यादा नहीं होतीइसमें moving parts होती है और इसके साथ इसमें clicks और spinning की भी sounds आती रहती हैं.
Vibrationइसमें को moving part न होने के कारण इसमें vibration ज्यादा नहीं होतीइसमें platters की spinning होती है जिसके चलते इसमें vibration पैदा होना आम सी बात हैं
Heat Producedये ज्यादा power की demand नहीं करती इसमें कोई moving parts भी नहीं है इसके चलते ये बहुत ही कम heat पैदा करती हैंये SSD की तुलना में ज्यादा heat पैदा करती है क्यूंकि इसमें moving parts होती है जो की लगातार घूम रही होती हैं.
Failure Rateइसमें Mean time between failure rate of 2.0 million hoursइसमें Mean time between failure rate of 1.5 million hours
File Copy / Write Speedइसमें Copy करने की speed Generally 200 MB/s से 550 MB/s तक की होती हैंइसमें Copy करने की speed Generally 50 MB/s से 120 MB/s तक की होती हैं
Encryptionइसमें drive में Full Disk Encryption (FDE) होती हैइसमें drive में Full Disk Encryption (FDE) होती है
File Opening Speedये HDD की तुलना में 30% faster खुलता हैंये SSD की तुलना में काफी slow होता हैं
Magnetism AffectedSSD किसी भी प्रकार की magnetism effect से safe होता हैंवहीँ HDD पर Magnets का काफी असर पड़ता है इससे data पूरी तरह से erase भी हो सकती हैं
Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

यहाँ आप लोगों ने देखा की कैसे HDD और SSD कैसे एक दूसरे से कितने अलग हैं. लेकिन यहाँ ये मान लेना की SSD HDD की तुलना में बेहतर है ये बात बिलकुल भी ठीक नहीं है. क्यूंकि जैसे मैंने पहले भी कहा था की ये केवल आप ही बता सकते हो की कोन सी storage device आपके लिए सही है. क्यूंकि ये आपके जरुरत के हिसाब से पता चलता है. Best Hard Disk For Video Editing in Hindi
यहाँ आपके सुविधा के लिए मैंने कुछ ऐसे points लिख दिए हैं जिसे देखकर आप ये अंदाजा लगा सकते हैं की आपके लिए कोन सी storage device ठीक रहेगी.

आपके लिए HDD ठीक रहेगा अगर :

• आपको बहुत सारा Storage capacity चाहिए लगभग 10TB या उससे भी ज्यादा
• आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते
• अगर आपको Computer की boot up speed और copy करने की क्ष्य्मता को लेकर ज्यादा चिंता नहीं है तब आपके लिए सबसे अच्छा option हैं HDD.

आपके लिए SSD ठीक रहेगा अगर :

  • अगर आप computer की faster performance के लिए ज्यादा खर्च करना चाहते है
  • आपको Storage Capacity को लेकर ज्यादा चिंता नही है
  • यह बहुत तेज़ होता है |

Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

अगर आप एक Best Performance Computer बनाना चाहते हैं जैसे आप बेहतर Vedio Editing Softwere अपने PC में Run करना चाहते हैं और आपको पैसों की चिंता नहीं है और न ही Storage Capacity की चिंता है यदि आप चाहते हैं कि सारा काम Speed के साथ हो तब आपके लिए SSD Best Option है

आपको Best Hard Disk For Video Editing in Hindi ( Don’t Buy ) होस्टिंग के बारे में ये जानकारी कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरुर बताएं और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Best Hard Disk For Video Editing in Hindi Best Hard Disk For Video Editing in Hindi Best Hard Disk For Video Editing in Hindi Best Hard Disk For Video Editing in Hindi Best Hard Disk For Video Editing in Hindi

Rate This post
Mohd Aatif
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here