भारत की 5 सबसे Best Web Hosting सेवाएं। (Top 5 Hosting Services in India)

Top 5 Hosting Services in India
Top 5 Hosting Services in India

Top 5 Hosting Services in India यदि आप एक ब्लॉगर है या ब्लॉग्गिंग करना चाहते है या फिर अपनी एक वेबसाइट बनाने के लिए एक अच्छी और सस्ती वेब होस्टिंग (Best Web Hosting Site In India) कंपनी की तलाश कर रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंचे है! आज के इस हिंदी लेख में हम आपको 5 बेहतरीन और सबसे सस्ती वर्डप्रेस वेब होस्टिंग कंपनी (Cheap Web Hosting India) के बारे में बताने वाले है!

आज इस लेख में, हम यहाँ “India की 5 सबसे अच्छी web-hosting Company” के बारे में चर्चा करेंगे। तो चलिए बिना देरी किए शुरू किये, यह जानते हैं, कि आपके लिए कौन-सी Web-hosting सबसे बढ़िया रहेगी।

#1 Hostinger

Top 5 Hosting Services in India
Top 5 Hosting Services in India

विशेषताएं – Pros:

सबसे पहले बात करते हैं Hostinger की। Hostinger के बेसिक Web Hosting प्लान के साथ मिलने वाले संसाधन कुछ इस प्रकार हैं :

Hostinger की सबसे खास बात है, कि यह एक बहुत ही किफायती Web Hosting सेवा है। आपको अलग-अलग तरह के कई प्लान्स देखने को मिलेंगे और सभी बहुत सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं। इसके hPanel का डिजाइन बहुत ही सरल है, जो इसे यूजर फ्रेंडली बनाता है, खासकर नौसिखिए डेवेलपर्स के लिए।

Hostinger के कई होस्टिंग प्लान्स में मुफ्त डोमेन और मुफ्त SSL भी शामिल है, जो कि एक बहुत ही अच्छी पेशकश है। Hostinger Litespeed सर्वर्स का प्रयोग करता है, जो कि सिंगापोर में स्थित हैं और जिससे एशिया में कहीं भी अच्छी सेवा मिलती है।

Hostinger SSD स्टोरेज की सुविधा भी प्रदान करता है। साथ ही आपको कुछ उपयोगी टुटोरिअल भी देखने मिलेंगे जिनसे आप को website hosting की बारीकियां बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।

High availability एक बहुत ही जरूरी फीचर है, और Hostinger का अपटाइम बहुत अच्छा है।

अब अगर हम बात करते हैं इनके Payments methods की, तो UPI समेत Hostinger कई तरह के पेमेंट ऑप्शन के जरिए से पेमेंट स्वीकारता है। साथ ही आपको 30-दिन की मनी-बैक गारंटी भी मिलती है।

  • 1 वेबसाइट को होस्ट करने की सुविधा 
  • 10GB SSD Storage
  • 100GB Bandwidth
  • Free SSL Certificate
  • 1 Email Account
  • Multiple Data Center Locations
  • Weekly Backups
  • Multiple PHP Versions
  • Dedicated Support और बहुत कुछ। 

दोस्तों आपने देखा की Hostinger आपको कितने सस्ते दामों पर काफी सारे संसाधन प्रदान कर रही है। तो अगर आपका बजट कम है और आप उस बजट में एक बेहतरीन वेब होस्टिंग चाहते हैं तो मै आपको Hostinger से web Hosting खरीदने की सलाह दूँगा।

सभी अच्छी कंपनियों की तरह ही Hostinger भी आपको एक अच्छी Quality का सपोर्ट प्रदान करती है तो आप बिना ज्यादा सोचे इस कंपनी से Web Hosting खरीद सकते हैं

अवगुण – Cons:

Hostinger में टिकेट रेजिंग और चैट सपोर्ट के ऑप्शंस तो हैं, लेकिन फिलहाल फोन कॉल सपोर्ट का ऑप्शन नहीं है। Hostinger के अनुसार जल्द ही, यह ऑप्शन भी आ जाएगा।

#2 Bluehost

Top 5 Hosting Services in India

Bluehost की वेब होस्टिंग प्लान्स भी काफी सस्ते होते हैं और ये आपको आपके निवेश किये हुए पैसो की अच्छी value प्रदान करते हैं। यही कारण है की आज भी ज्यादातर लोग Bluehost को अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। 

Bluehost पर एक बेसिक वेब होस्टिंग प्लान केवल $3.95 प्रति माह से चालू हो जाता है। यह प्लान आपको बहुत सारी सुविधाएं मुहैय्या कराता है जोकि कुछ इस प्रकार है :

  • 1 वेबसाइट को होस्ट करने की सुविधा 
  • 50GB SSD Storage
  • Unmetered Bandwidth
  • Free SSL Certificate
  • 1 Free Domain
  • Unlimited Email Accounts
  • Multiple PHP Versions
  • Manual Backups
  • Dedicated Support और बहुत कुछ। 

विशेषताएं – Pros:

Web Hosting की दुनिया में Bluehost बहुत ही जाना माना नाम है। Bluehost का इंटरफेस भी काफी सरल है, जिससे आप आसानी से फीचर्स नेविगेट कर पाते हैं। सपोर्ट की बात करें तो आपको 24 * 7 लाइव चैट सपोर्ट मिलता है।

Bluehost के अपटाइम और स्टोरेज, दोनों ही काफी अच्छे हैं। यदि आप Bluehost की सेवाओं से खुश नहीं हैं, तो साथ ही आपको 30-दिन की मनी-बैक गारंटी भी मिलती है।

अवगुण – Cons:

Bluehost में हमें कुछ कमियां नजर आईं। हमारे अनुभव में लाइव चैट सपोर्ट प्रतिनिधियों को प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी नहीं थी।

Inode count भी सिर्फ 2 लाख तक सिमित है। Bluehost के एशिया में सर्वर्स नहीं है, जिससे भारत के यूजर्स को कभी-कभी स्पीड में कुछ कमी महसूस हो सकती है।

#3 Hostgator

Top 5 Hosting Services in India

यह कंपनी सस्ते दामों में अच्छी वेब होस्टिंग प्रदान करने के लिए जानी जाती है। इसके सभी प्लान्स हर बजट के लोगो को देख कर बनाये गए है। ये कंपनी आपको उचित दामों पर बहुत सारे संसाधन उपलब्ध करा देती है जोकि एक वेबसाइट को बनाने व चलाने के लिए काफी होते हैं। 

HostGator पर एक बेसिक web hosting प्लान मात्र $2.75 प्रति माह से चालू हो जाता है। यह बेसिक प्लान आपको बहुत से संसाधन उपलब्ध करता है जैसे :

  • 1 वेबसाइट को होस्ट करने की सुविधा 
  • Unmetered Storage
  • Unmetered Bandwidth
  • Free SSL Certificate
  • Free Website Transfer
  • Unlimited Email Accounts
  • Free Domain Name With Annual Plans
  • Manual Instant Backups
  • Dedicated Support और बहुत कुछ। 

दोस्तों HostGator ने भारतीयों के लिए अपनी एक भारतीय वेबसाइट भी बनायीं हुई है लेकिन मै आपको सलाह दूँगा की आप इसकी International वेबसाइट से ही Web Hosting Plans खरीदें। ऐसा मै इसलिए कह रहा हूँ क्यूँकि इसकी International वेबसाइट पर आपको कम दामों में ज्यादा सुविधाएं मिल रहीं हैं। 

HostGator की सबसे खास बात यह है की ये आपको अपने Annual plans के साथ एक फ्री Domain भी देती है जिससे की आपके थोड़े पैसे और बच जाते हैं।

अवगुण – Cons:

औरों की तरह Hostgator web hosting में भी कुछ कमियां हैं, लेकिन यह हमें अपेक्षाकृत गंभीर लगीं। इसमें आपको ऑटो-बैकअप की सुविधा नहीं मिलती, जिससे भविष्य में डिजास्टर रिकवरी, डेटा मैनेजमेंट और सर्वर माइग्रेशन जैसी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में बाधाएं आती हैं।

तो दोस्तों अगर आपको एक Value for Money Web Hosting चाहिए हो तो आप HostGator से Web Hosting खरीद सकते हैं।

#4 GoDuddy

GoDaddy एक ऐसी Host है जो आपको Windows और Linux Users के लिए Web Hosting Solution प्रदान करता है और Sites को एक Unique DNS से Assign करता है जो आपके यूजर्स को ऑनलाइन ढूंढने में मदद करता है। इनके Plan की Range $5.99 से $89.99/ माह तक है ।

इनके Plan Budget Rriendly हैं । जहां आपको Business Hosting,VPS, Power और Control को समर्पित Server मिलते हैं 

उनके कुछ Best Features हैं – Odin Plesk, एक Windows Control Panel जो आपको Server, Applications, और Users को Manage करने में सहूलियत देता है। उनकी Economy Plan एक Website Host करने की सुविधा देती है, जबकि Deluxe, Ultimate, Maximum जैसी Plans Unlimited Sites को Host करने की सुविधा देती है ।

अगर आप किसी दूसरी Hosting Site से GoDaddy पर आना चाहते हैं , तो आपको अपनी Website files को उनके सर्वर पर अपलोड करने की जरूरत पड़ेगी जो कि Control Center और FTP के द्वारा होता है। उनके पास बहुत मददगार Malware Scanners है जो कि आपकी साइट को Hack होने से बचाते हैं ।

वह आपकी Sites की Technical Aspects को मंडल करने के वादे पर खरे उतरते हैं जो कि दूसरी Hosting Provider ऐसा नहीं करते हैं। वे आपके Software Update Setup और Security Patches का ख्याल रखते हैं जिससे आपकी Website Optically Run करती है । क्योंकि उनकी Support बहुत तेजी से Improve हो रही है वह आपकी सभी समस्या का समाधान करेंगे ।

GoDaddy में WordPress Site Management के बारे में  Impressive Features है । हालांकि इसके फीचर्स बड़ी कंपनियों की Security के लिए Sufficient नहीं है लेकिन वह छोटे कारोबारों को अच्छी तरह से सेवा देते हैं ।

आपके द्वारा चुने गए प्लान के मुताबिक यहां आपको Multisite Management Console और SSD Storage मिलती है । यह आपको DDoS के Attack से बचाते हैं और इनकी Interactive Walkthrough की मदद से आप WordPress की समस्याओं को सुलझा सकते हैं। 

आपको Annual Plan के अलावा, Specific Plans पर उपलब्ध किसी भी परिवर्तन का Test करने के लिए एक Free Domain Name Registration और एक Staging Environment मिलता हैं। वे शुरुआत में Tutorials के लिए Video Library की पेशकश करते हैं ताकि Beginners को मदद मिले।

GoDaddy आपको 99.9% Uptime की Guarantee देता है। यहां आपको Hosting के लिए मिनिमम $15/माह मिलता है । इनका शुरुआती Price $3.66 है । Media Temple इनके Support को Power देती है जिसे सन् 2013 में GoDaddy ने Acquire किया था। इनकी Team E-mail, Chat या Phone के माध्यम से उपलब्ध रहती है जो आपको आपकी परेशानियों से छुटकारा दिलाता है।

आप शुरुआत में Economy Plan चुन सकते हैं जो कि $5.99/माह से शुरू होता है 36 महीने तक के लिए।

#5 SiteGround

SiteGround वर्ष 2014 से होस्टिंग में सेवाएं दे रही है और उन्हें खुद पर कस्टमर सपोर्ट के कारण गर्व है। वर्ष 2018 की एक रिपोर्ट के मुताबिक उनका Client Satisfaction Rate 98%  है। वे आपको 24/7 Chat के माध्यम से उपलब्ध मिलेंगे और आप की Phone Call का जवाब कुछ सेकंड के अंदर दे देते हैं । 

Customer Service के अलावा SiteGround का Performance भी Beneficial है । 2018 में उनका Uptime 99.99% था । उन्होंने Linux Containers पर अपना Platform तैयार किया है जो कि कई Traffic Spikes के बावजूद स्थिर रहता है। उनका Page Load Time भी 750ms के अन्दर है। यह काफी अच्छा है ।

यदि आप 3 या उससे अधिक वर्ष के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है उनके पास 1 साल के लिए भी Plans हैं जिसमें वे Discount भी देते हैं । Basic Plans की शुरुआत $3.95/ माह ( साथ ही $14.95 का Payment Setup Fee के तौर पर करना होगा) से होती है जिसमें आपको Let’s Encrypt SSL, Daily Auto Backups, Unmetered Traffic, और 10,000 Visitors/ माह जैसी कई सुविधाएं मिलती है।

अगर आप Lazy Service से परेशान हैं और Industry की Best Customer Support Team के साथ काम करना चाहते हैं तो SiteGround को एक मौका दे कर देखें । मुझे उम्मीद है आप निराश नहीं होंगे ।

बचत कैसे करें:

  • Plan: $3.95/ माह पर StartUp + $14.95 Setup मुफ्त
  • Term: 12 महीने
  • Checkout पर Total cost: $62.35
  • Savings: $81.53

Web Hosting को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

Web Hosting का use कहां होता है?

वेब होस्टिंग ऐसी Service है जो वेबसाइटों को बनाने के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली Shared या Dedicated Hosting प्रदान करती है। Software files, Email Address और अन्य सामग्री को Store और Host भी कर सकता है।

सबसे Secure Web Hosting कौन सी है?

यदि आप अपनी साइट को Malicious Attacks और Potential Threats से सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो  मेरी पसंद है WP Engine, Hostinger, SiteGround, BlueHost, HostGator और Inmotion Hosting हैं।  ये  बेहतरीन Security और Customer Support प्रदान करती हैं।

Domain और Hosting में क्या अंतर है?

Web Hosting किसी Server पर एक Account है जो इंटरनेट पर Website files को Stores करता है, जबकि एक Top-Level-Domain (TLD) Lease पर पढ़ने योग्य शब्द है (उदाहरण के लिए, Google.com) जो Users को एक IP Address पर भेजता है।

Server और Host में क्या अंतर है?

Server और Host के बीच का अंतर यह है कि Server एक Hardware Device है जो नेटवर्क में files को Store और Manage करता है और Host एक Service Provider है जो सर्वर फाइलों को कंप्यूटर पर देखने के लिए आवश्यक तकनीक प्रदान करता है।

क्या WordPress एक web host है?

WordPress एक Content Management System, CMS है जो Users को Custom Website बनाने की सुविधा देती है। 

क्या बिना Domain के Website Host कर सकते हैं?

आप Domain के बिना वेबसाइट बनाने के लिए मुफ्त होस्ट का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको उनके सर्वर पर एक Subdomain का उपयोग करना होगा  – “aatifblog.wordpress.com”  Paid Provider चुनना एक बेहतर विकल्प है ताकि आप अपने डोमेन और वेबसाइट को पूरी तरह से Manage कर सकें।

Localhost क्या है?

“Localhost” Local कंप्यूटर के लिए एक शब्द है जिस पर प्रोग्राम चलता है। Local कंप्यूटर का IP Address 127.0.0.1 होता है – एक “Loopback” Address जो सूचना को Local मशीन पर वापस भेजता है।

क्या Shared Hosting सुरक्षित है?

Shared Hosting सबसे सुरक्षित होस्टिंग नहीं है, लेकिन यदि आप सावधानी बरतें तो यह सुरक्षित हो सकती है। चूंकि आप अन्य वेबसाइटों के साथ Server Location साझा करते है, इसलिए अन्य Sites पर हमले आपकी खुद की Sites को प्रभावित कर सकते हैं। आपको साइट के लिए Security Tool और Plugins का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।  

एक साल के लिए Website Host करने में कितने पैसे लगेंगे?

एक वेबसाइट चलाने के लिए, आपको Hosting और Name में निवेश करना होगा। अंत में, आपके नाम की कीमत केवल $ 10 प्रति वर्ष हो सकती है और आपको $ 2.75 / माह की कम लागत वाली योजना मिल सकती है।  वर्ष के लिए यह कुल लागत $43 होगी।  यदि आप एक महंगे Website Name और High End Hosting Package के लिए भुगतान करते हैं, तो आपकी कीमत हजारों में हो सकती है।

क्या हम कभी भी अपने Hosting Plan को Upgrade कर सकते हैं?

हां, आपको किसी भी समय अपनी योजना को अपग्रेड करने की अनुमति है।  आप इसे या तो dashboard में स्वयं कर सकते हैं या सहायता के लिए  संपर्क कर सकते हैं।  मेरा सुझाव है कि आप अपनी योजना पहले दिन से ही ले लें ताकि भविष्य में आपको अपनी योजना को अपग्रेड करने की आवश्यकता न पड़े।

Hostname और IP Address क्या है?

Hostname एक Word Label है जिसका उपयोग World Wide Web पर कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े डिवाइस की पहचान करने के लिए किया जाता है।  वे एक “dot” या Period द्वारा Host-Label से अलग किए गए DNS System का हिस्सा हैं।  Hostname Internet Protocol (IP) Address पर भेजे जाते हैं, जो किसी डिवाइस की numerical value होते हैं।  ये दोनों  सभी वेबसाइटों की service और Management के लिए ऑनलाइन एक साथ काम करते हैं।

Free Web Hosting Sites कौन सी हैं?

यूं तो कई Free Web Hosting Sites हैं लेकिन Top 10 Free Web Hosting  की अगर बात करें तो वो हैं
Infinityfree
Bluehost
Weebly
GoDaddy
Google Cloud Hosting
DreamHost
Hostinger
Wix
000WebHost
iPage

Web Hosting Comparison- Wrap Up

Website Hosting Provider चुनते समय: Security, Reliability, Speed और Tech Support पर ध्यान दें। 

यदि आप सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग प्लेटफॉर्म की तलाश कर रहे हैं, तो मैं Hostinger की सलाह देता हूं

यह भी पढ़ें:

यह लेख Top 5 Hosting Services in India के बारे में था। मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। इसमें आपको Top 5 Hosting Services in India से सम्बंधित सभी जानकारियों के बारे में बताया गया है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो आप कमेंट करके हमें बता सकते है। इस लेख को अपने किसी भी एक दोस्त के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

Rate This post
Mohd Aatif
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here