BGMI Ban In India 2022 PUBG के बाद BGMI भी बैन? BGMI पर बैन के पीछे असली कहानी क्या?

BGMI Ban In India
BGMI Ban In India

BGMI Ban In India: भारत में क्राफ्टन ने कुछ महीने पहले BGMI यानि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को लॉन्च किया था, जिसे गुरुवार शाम अचानक भारत में ब्लॉक कर दिया गया। बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया यानी BGMI गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से गायब हो गया है. इस गेम के गायब या फिर रिमूव होने की सही वजह अभी तक सामने नहीं आई है. गूगल का कहना है कि इस ऐप को ‘सरकार के आदेश’ पर बैन किया गया है. हालांकि, क्राफ्टन (जो इस गेम का पब्लिशर है) का कहना है कि वह गेम के बैन या ब्लॉक होने कि वजह स्पष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं.

द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने राज्यसभा को एक लिखित रिपोर्ट सौंपते हुए कहा कि ऐसी खबरें और शिकायतें हैं कि प्रतिबंधित ऐप नए अवतार में भी वही काम कर रहा था जो कि पबजी कर रहा है इसलिए जांच के लिए गृह मंत्रालय को रिपोर्ट दी गई है। आपको बता दें कि BGMI कुछ और नहीं बल्कि PUBG Mobile का रीब्रांडेड वर्जन है।

BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA

Garena Free Fire की तरह ही Krafton का ये गेम पहले गूगल प्ले स्टोर से गायब हुआ और फिर ऐपल ऐप स्टोर से भी. रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल ने इस गेम को ‘सरकार के आदेश’ के बाद रिमूव किया है.

किसके आदेश पर हटाया गया गेम? BGMI Ban In India

Apple ने इस मामले पर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन Google ने कहा कि यह “सरकारी आदेश” के बाद किया गया है। गूगल के प्रवक्ता ने इंडिया न्यूज़ को बताया कि आदेश मिलने पर, स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए, हमने प्रभावित डेवलपर को सूचित कर दिया है और भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप तक पहुंच को रोक दिया है।

BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA

यहां से अभी भी हो रहा डाउनलोड 

Android यूजर्स के लिए तो अभी भी ये गेम डाउनलोड किया जा सकता है लेकिन जो गेमर्स iPhone का इस्तेमाल करते हैं वो इसे किसी भी तरह से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. अगर आप भी आईफोन यूजर हैं तो आप भी इस गेम को अब नहीं डाउनलोड कर सकते हैं. BGMI को Krafton Inc कंपनी ने उतारा था जिसने PUBG Mobile को मार्केट में पेश किया था. आपको बता दें कि Krafton Inc ने PUBG बैन होने के बाद BGMI को मार्केट में उतारा था जिसमें कुछ बदलाव देखने को मिले थे लेकिन इसमें PUBG वाली खासियतें भी शामिल थीं और इसलिए ही गेम को रिमूव करने की वजह माना जा रहा है.

PUBG को चीनी कंपनी टेंसेंट लाई थी इसलिए ये सरकार ने बैन कर दिया था. हालांकि PUBG के जाने के बाद BGMI ने गेमर्स को प्लैटफॉर्म दिया लेकिन अब गेमर्स को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है. कुछ लोग मान रहे हैं कि ये किसी तरह की गलती है.

BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA

BGMI Download कैसे करें 

भारत के गेमर्स ने अभी तक यह मान लिया है कि बीजीएमआई भारत में बैन हो चुका है, लेकिन आपको यह बता दे कि अभी यह सिर्फ गूगल प्ले से हटाया गया है। अभी भी आप BGMI को थर्ड पार्टी एपीके वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। आप इसे क्रोम ब्राउजर पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते है। बीजीएमआई के बैन होने पर कुछ गेमर्स ने तो यह मान लिया होगा कि यह इंडिया से पूरी तरह बैन हो चुका है या आगे हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

आशा करता हूँ आपको iQOO 9T in Hindi ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें।

Rate This post
Mohd Aatif
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here