Best 2022 में घर बैठे Mobile Se Paise Kaise Kamaye (40 हजार महिना)

Mobile Se Paise Kaise Kamaye

Mobile Se Paise Kaise Kamaye – क्या आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो आप एकदम सही जगह पर आए है. आज हम आपको मोबाइल से पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में पूरी Information देने वाले है.

अगर आपको इसके बारे में जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़िए ताकि आप बताए गए Methods से Mobile से पैसे कमाना शुरू कर सके.

भारत में लगभग 90% आबादी मोबाइल का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन उनमे से सिर्फ 10% लोग ही है जो ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जानते हैं। इनमे से कुछ ही लोग है जो मोबाइल से घर बैठे महीने के हजारों कमा रहे हैं।

आज पैसा तो हर कोई कमाना चाहता है और उसके लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं। लेकिन फिर भी हमारी जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप फ्री समय में घर बैठे मोबाइल से पैसा कमा सकते है। जी हाँ, आप अपने मोबाइल के जरिए कुछ समय इन्वेस्ट कर पैसा कमा सकते हैं।

इसमें आपके पास कोई विशेष Skil या योग्यता की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, बढ़ते Competition के कारण ऑनलाइन पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है। लेकिन इंटरनेट की बढ़ती दुनिया ने घर बैठे पैसे कमाने के तरीके खोल दिए है।

ऐसे में अगर आप बेरोजगार हैं, स्टूडेंट हैं या फिर अपनी जॉब के साथ कुछ एक्स्ट्रा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने साधारण से स्मार्टफोन के जरिए हर रोज हजारों रुपये की कमाई कर सकते हैं। लेकिन पैसे कमाना हर एक के लिए आसान काम नहीं हैं। वैसे आज कल ऐसे कई विकल्प है जिसकी मदद से आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते है।

2022 में Mobile Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से कमाने का तरीकामहीने की औसतन कमाई
Instagram App (Easiest Method)500-1500* डॉलर
Meesho Reselling6000-25000 Rupees
WinZO Mobile5000-10000 रुपये
Upstox Trading15000-30000* Rupees
Make Money AppsRS. 5000-20,000 (अनुमानित)
YSense Online4000-9000 रूपए
Telegram Channel (Copy/Paste Work)7000-40,000 इंडियन Rupees
YouTube Channel100-10,000* Dollars
Facebook Groups10,000-70,000 Rupees
Freelancing Business200-5000* Dollars
Refer & Earn System4000-30,000 रुपये

आज कोई भी आसानी से अपने मोबाइल से गाँव में रहकर पैसे कमा सकता हैं। बस जरुरत है एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल की। ऐसे कई लोग है जो शिर्फ़ कुछ घंटे काम करके मोबाइल से अच्छी इनकम कर रहे हैं। अगर ये कर सकते है तो आप क्यू नहीं।

अगर आप भी घर बैठे अपने Mobile से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो इंटरनेट के जरिए आप इसे पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल ऑनलाइन रहना पड़ेगा।

Mobile से पैसे कमाना आसान हैं। यदि आप कम समय में ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आपको थोडा समय देना होगा। वैसे तो आपको पैसे कमाने के कई तरीके मिल जायेंगे, लेकिन एक सही तरीका मिलना थोडा मुश्किल हैं।

हम आपको यहाँ पर उन्ही कमाई करने के तरीके बताएँगे जिनसे आज लोग अच्छी इनकम कर रहे हैं। इन तरीकों से आप भी आसानी से अच्छी इनकम कर सकते हों। तो आइए जानते हैं ऑनलाइन Mobile पैसे कमाने के बेहतरीन तरीकों के बारे में…

घर बैठे मोबाइल से पैसा कैसे कमाए आसान तरीके

1. YouTube से करें कमाई

जी हां। जरूरी नहीं कि आपके पास वीडियो edit करने या अपलोड करने के लिए के एक कंप्यूटर/ लैपटॉप हो। आप अपने मोबाइल से यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। यूट्यूब चैनल Create कर सकते हैं। और वीडियो बनाकर उसे अपलोड भी कर सकते हैं। आप यह तो शायद भली-भांति जानते ही होंगे। कि यूट्यूब का क्रेज इस समय भारत में कितना है। आज लोग यूट्यूब को एक कैरियर के रूप में देख रहे हैं।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye

YouTube मोबाइल से पैसे कामने का सबसे पहला तरीका हैं। बस आपको अपना एक YouTube Channel बनाना होगा। इसके बाद रोजाना विडियो अपलोड करना होगा। जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे पुरे हो जायेंगे तो आप पैसा कमाने लायक हो जायेंगे।

तो यदि आपके पास भी कोई टैलेंट है या क्रिएटिविटी या कोई भी नॉलेज है जो लोगों के लिए उपयोगी हो। तो आप उसे लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते है। और यदि आपके द्वारा बनाई गई वीडियोस लोगों को पसंद आती है तो फिर आप भी यूट्यूब पर आने वाले समय में न सिर्फ पैसा बल्कि नाम कमा सकते हैं।

3. Instagram से पैसे कमाए

भारत में इंस्टाग्राम काफी पॉपुलर है और ज्यादातर लोगों के स्मार्टफोन में Instagram ऐप मिल भी जाता है। Instagram पर कोई भी आसानी से अपनी वीडियो पोस्ट कर सकते हैं साथ ही दूसरे के भी वीडियो देख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि मोबाइल के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है।

जी हाँ, इंस्टाग्राम पर हर महीने हजारों रुपये की कमाई भी की जा सकती है। हालांकि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करनी पड़ती हैं। अगर आपको इंस्टाग्राम के बारे में अच्छी जानकारी है तो आपके लिए इंस्टाग्राम घर बैठे एक अच्छा मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका साबित हो सकता हैं।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से इंस्टाग्राम पर कमाई करने के लिए आपके पास अच्छे फॉलोवर्स होने चाहिए। मतलब आपके रियल फॉलोवर्स की संख्या 1,000 या उससे ज्यादा होनी चाहिए। इसके बाद आपको REELS विडियो, काम की पोस्ट आदि डालना होगा। इसके बाद आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के तरीके आजमा सकते हैं।

4. Facebook के जरिये मोबाइल से पैसे कमाए

आप जैसी YouTube पर विडियोज अपलोड करके पैसे कमा सकते है. ठीक वैसे ही अब आप Facebook पर भी Videos Upload करके पैसे कमा सकते हैं. फेसबुक आपको YouTube की तरह ही 75% Revenue शेयर करता है और 25% खुद को रखता है.

फेसबुक पर आप विडियोज Upload करके लाख रुपए महीने के कमा सकते हैं. दोस्तो आपको बता दे की, फेसबुक आपको YouTube की तरह पैसे तो देता है पर आपको Views के पैसे नहीं देता है.

फेसबुक आपके विडियोज पर आने वाले Likes के हिसाब से पैसे देता है. इसलिए फेसबुक से पैसे कमाना बहुत आसान हो जाता है.

आप चाहे तो फेसबुक से पैसे कमाने के लिए दूसरा तरीका भी आजमा सकते है. मतलब कि, फेसबुक पर आप Page बनाकर उसे Grow करके 50,000 रूपए से लेकर लाख रुपए में बेच सकते है.

5. ब्लॉग्गिंग से करें कमाई

दोस्तों जिस तरह हम ऑफलाइन बुक पढ़ते हैं। और उस बुक को पढ़कर जानकारी हासिल करते हैं। ठीक उसी तरह इंटरनेट पर Blogs होते हैं यह ब्लॉग विभिन्न टॉपिक पर होते हैं। जैसे कि हेल्थ, फूड, टेक्नोलॉजी, इत्यादि तथा लोग इंटरनेट पर जब भी अपने सवालों को पूछते हैं तो इन Blogs में उनके आर्टिकल उत्तर लिखे होते हैं और लोग उन्हें पढ़ते हैं.

Example के लिए आप aatifblog.com ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियां पढ़ने के लिए आते हैं।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye

तो यदि आपके पास भी किसी टॉपिक पर अच्छी नॉलेज है। और आप लिखने के शौकीन है तो फिर आप भी किसी टॉपिक (Niche) पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। आप अपना ब्लॉग किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर एक मोबाइल से बना सकते हैं। और मोबाइल से ही पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं और Blog को मैनेज कर सकते हैं।

दोस्तों ध्यान रहे यदि आपके पास अभी लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है। तो आपको जरूर थोड़ी सी परेशानी शुरू में आ सकती है। लेकिन Blog बनाने के बाद यदि Earning शुरू होने लगे। तो फिर आप अपने लिए एक लैपटॉप Purchase कर सकते हैं इससे ब्लॉगिंग में आपको काफी आसानी होगी.

6. Content Writting करके पैसा कमाए

अगर आपको स्टोरी, खबर, फाइनेंस, टेक्नोलॉजी आदि के बारे में लिखने का शौक है तो इस टेलेंट से आप लाखों कमा सकते हैं। इसके लिए आपको भाषा, व्याकरण के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तभी आप Content Writing कर ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं।

हिंदी हो या इंग्लिश दोनों भाषाओं में अपने टेलेंट के अनुसार Content Writing का काम ढूंढ़ सकते हैं। Fresh और अच्छा कंटेंट लिखना होगा। मोबाइल से कंटेंट राइटिंग में थोड़ा समय लेगेगा, लेकिन फ्री समय में फायदा देगा। इसके लिए Investment की भी कोई जरूरत नहीं है। मार्केट में आपको कई कंपनियां मिल जाएंगी जो कि ऑनलाइन कंटेंट राइटर हायर करती हैं, जिन्हें आप सैंपल आर्टिकल भेजकर काम शुरू कर सकते हैं।

Content Writing से महिला, पुरुष और स्टूडेंट्स आदि ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते हैं। यह एक अच्छा घर बैठे मोबाइल से पैसा कमाने का तरीका हैं।

7. Mobile Game

अगर आपकों गेम्स खेलना पसंद है तो आप अपने मोबाइल पर गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं और हर दिन इस तरह के नये-नये गेम बाजार में आ रहे है जो आपकों गेम खलने के लिए भी पैसे देते है।

आज आप MPL और PUBG Game खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं और यह तो केवल उदाहरण है ऐसी बहुत सारी मोबाइल गेम आपको गूगल प्ले स्टोर में देखने को मिल जाती हैं जो गेम खेलों और पैसे कमाओ पर आधारित है।

और अगर आप गेम खेलकर लम्बें समय तक पैसे कमाना चाहतें है तो आप अपने मोबाइल से एक YouTube Channel भी खोल सकते हैं और उसपर Online Mobile से Game खेलकर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

क्योंकि आज आपको यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे चैनल मिल जाएगें जो सिर्फ़ और सिर्फ़ गेम खेलकर ही पैसे कमातें है इसलिए अगर आपको भी गेम खेलने का शौक है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का जरिया भी बन सकता है।

8. Refer करके पैसे कमायें

यह एक मोबाइल से रेफेर करके पैसे कमाने तरीका आसान तरीका हैं। आज ऐसे बहुत से लोग है जो शिर्फ़ अपने दोस्तों को रेफेर करके पैसे कमा रहे हैं। क्योंकि आज ऐसे कई मोबाइल ऐप्स है जो किसी को अपने लिंक से डाउनलोड कराने पर 500 रुपये तक देते हैं।

इनमे Bigcash, Upstox, Coinswitch और Coindcx ऐप्स शामिल हैं। इन मोबाइल ऐप्स को आप अपने दोस्तों को रेफेर करके रोजाना के 1000 कमा सकते हैं।

9. ऑनलाइन सर्वे करके करें कमाई

आज के समय में इंटरनेट पर ऐसे कई Mobile Se Paise Kaise Kamaye Apps है जो अपनी राय या विचार देने पर पैसे देते हैं। यदि आप घूमते – फिरते पैसे कमाना चाहते है तो आप मोबाइल से सर्वे करके एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

सर्वे करके पैसा कमाने के लिए आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि सर्वे में आपको कुछ सवालों के जवाब देना होता हैं। सर्वे से पैसे कमाने के लिए Google Opinion Reward, Google Task Mate, Primise और ySense पॉपुलर ऐप्स हैं।

आप इन सर्वे ऐप्स से महीने के 10 हजार तक कमा सकते हैं. इन्हें आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

10. Photo Sell करके मोबाइल फ़ोन से पैसे कमाए

आप फोटो Sale करके भी पैसे कमा सकते है. अगर आप एक फोटोग्राफर है तो पैसे कमाने का यह तरीका आपके लिए सबसे बेस्ट है. Internet पर बहुत सारी Websites Available है जहां पर आप अपने Photos को Sale करके पैसे कमा सकते है.

इस तरीके को इस्तेमाल करके महीने के $200 या फिर उससे ऊपर कमा सकते है. हमने आपको नीचे कुछ वेबसाइट्स बताई है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Photos को Sale करके पैसे कमा सकते है.

  • Fiver
  • ShutterStock

ShutterStock के बारे में तो पता ही होगा कि यहां पर हमे Copyright Free Images मिलते है. Photos Sale करके पैसे कमाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप YouTube का इस्तेमाल कर सकते है.

FAQ Mobile Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका क्या हैं?

यूट्यूब, बिगकैश, Upstox और ब्लॉग्गिंग मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका हैं।

2022 में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

2022 में YouTube, फेसबुक, फोटोग्राफी और गेम खेलकर मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

Online daily पैसे कैसे कमाए?

online game खेल कर
share market.
affiliate marketing.
blogging.
YouTube.
freelancing.
content writing.

क्या मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं?

अगर आप अपने Android मोबाइल फ़ोन से पैसे कमाना चाहते हो तो FreeB एक best app है, मोबाइल से पैसे कमाने के लिए. इसको install करते ही आपको 25 rupees फ्री में मिलते है, और आपको इसमें बहुत सारे amazing offers भी मिलते है, App download करने के इलावा।

Online Ebook बेचकर एक ही दिन में 1 लाख कैसे कमाए

आप इसके लिए 3 महीने का समय ले सकते हैं। 3 महीने में आपको 1 करोड़ कमाने हैं । इसके लिए सबसे पहले आप अपनी ebook के लिए अच्छा सा टॉपिक सर्च करें। उसके बाद आप 1 महीने के अंदर आप उसमे बहुत ही अच्छा नॉलेज मिलने लायक कुछ कंटेंट लिखिए।

यह भी पढ़ें:

अंतिम शब्द

आपको हमने Mobile Se Paise Kaise Kamaye के बारें में बताया है यह आर्टिकल कैसा लगा है यह हमे Comment करके जरूर बताइए. साथ ही इस आर्टिकल में से मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका आपको कौन सा लगा है उसके बारे में जरूर बताए.

यह पोस्ट यानि की घर बैठे 2022 में Mobile Se Paise Kaise Kamaye को अपने दोस्तो के बीच मे भी शेयर कीजिए ताकि आपके दोस्तों में से किसी व्यक्ति को पैसों की जरूरत हो और पैसा कमाना चाहते हो तो ये सभी मोबाइल से पैसे कमाने के तरीको से पैसे कमा सके। इससे उनकी मदद भी हो जाएगी और उनको किसी से ब्याज पर पैसा भी नही लेने पड़ेगे।

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

Mohd Aatif
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here