Home Blogging Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons_ Best Tips

Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons_ Best Tips

Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons
Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons

Google Search Engine से कम traffic मिलने का कारण क्या है? हर ब्लॉगर के ब्लॉग पर ज्यादातर visitors Google Search Engine से ही आते है। जिस Blog पर Google Search Engine से ज्यादा Traffic मिलता है। वो Blog ही Success होता है। But बहुत से Blogger का ये कहना है कि Blog पर अच्छे Article होने के बाद भी Google Search Engine से Blog पर अच्छा Traffic नही मिलता है। Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons

तो अगर आप Google Search Engine से अपने Blog पर Traffic कम मिलने की वजह से परेसान है। और अपने Blog पर अच्छे Article Publish करने के बाद भी Traffic ना मिलने का कारण जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़े।

Because in this Post में आपको Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 ऐसे Reasons के बारे में बताऊंगा। जिन्हें आप ठीक करके अपने ब्लॉग पर Google Search Engine से Organic Traffic increase कर सकते हो। Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons

Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons

ये बात तो सभी Blogger जानते है कि On page और OFF Page SEO को Properly Optimize करके Blog पर Quality Content Publish करने से Blog की Search Ranking Increase होती है।

लेकिन अगर ये करने के बाद भी आपको Google Search Engine से कम Traffic मिलता है तो इसके बहुत से कारण होते है।

यह भी पढ़ें: Beginner Bloggers Ke Liye 50 Important Tips & Tricks

चलिए नीचे कुछ Points में जानते है कि क्यों आपको सर्च इंजन से कम Visitors मिलते है। Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons

Over Competition

आज कल हर दिन बहुत से New Blog बन रहे है। और बहुत से लोगो ने Blogging Start की है। जिस की वजह से आपको बहुत बढ़िया High Quality Post लिखना होगा।

नही तो आपकी Post को Google Search Engine में अच्छी Rank नही मिलेगी। मतलब आप के जितने भी Competitors है उन सबसे Best Article लिखना होगा।

Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons
Google Search Engine से कम Traffic मिलने के 4 Reasons

तभी आपकी Post Google Search Engine के Top पर Show होगी। और आपको Google Search Engine से Traffic भी मिलेगा। Blog Post को Google Search Engine के Top पर Show करने के लिए आपको अपनी पोस्ट के लिए High Quality Keyword Select करना होगा।

फिर keyword को Correct Place पर Placement करना होगा। उसके बाद उसपर अच्छी तरह से SEO Optimize करने के बाद पोस्ट को अच्छी तरह से 2 या 3 Time Check करने के बाद ही पोस्ट को Publish करे।

Technical Problems

अगर आपकी Site या Site की Post Google पर Show नही हो रहे है तो इसका कारण आपकी Site पर कुछ Technical Issue हो सकता है। So इसके लिए आप अपने ब्लॉग की Template को Check करे। साथ ही Blog की SEO Setting भी अच्छी तरह चेक करले।

यह भी पढ़ें: How to Increase Website Traffic – Top 7 Free And Fast Traffic Sources

क्यों कि अगर Blog or SEO Setting में Problem होगी तो आपका ब्लॉग कभी Google Search Engine पर नही दिखेगी। और अगर आपने अपने ब्लॉग पर Advance SEO Setting Enable किया है तो आप उसे भी अच्छी तरह Check करले।

लेकिन अगर आप WordPress Use करते हो तो आप अपने Them को Check करे, और अपने सभी Plugin को Check करले। क्यों कि इन चीज़ों पर अगर कोई भी गलत Setting की है या बहुत दिन से Updated नही है तो आपके Blog पर Google Search Engine से Traffic नही मिलेगा।

Slow Loading

अगर किसी E-Commerce Site पर 1 दिन के लिए किसी Problem की वजह से Website Down हो, तो उस E-Commerce Site को Million में Loss होता है।

ठीक वैसे ही अगर आपकी Site की Loading Slow हो गयी तो आपका भी बहुत Loss होगा। क्यों कि Slow ब्लॉग को Visitors पसंद नही करते।

So अपने Site को हमेशा Fast Loading बनाये।

Blog की Loading Speed अच्छी ना हो तो इस पर Visitors भी कम होंगे। और साथ ही Blog का Bounce Rate भी ज्यादा होगी।

यह भी पढ़ें: 100% Google Adsense Account Approval 2021-2022

Internal Linking

Interlinking से भी आपकी Post को अच्छी Rank पाने में Help मिलती है, और गूगल भी जब आपकी Post को Check करता है तो आपकी पोस्ट पर Added Links को भी Check करता है।

So आप अपनी हर पोस्ट पर Interlinking करे। जिससे आपकी पोस्ट को अचछी Rank मिलेगी। लेकिन Links add करने का मतलब ये नही हैं की आप Unrelated Links को Post पर add करदे । Because इससे आपकी पोस्ट को Google Search Engine पर अच्छी Rank नही मिलेगी।

Final Words

ये थी Blog पर Google Search Engine से Traffic ना मिलने के कुछ Main कारण। इन सबके अलावा भी Blog की Design, Sitemap , और आपकी Writing Skill भी अगर अच्छी ना हो तो आपको Search Engine से high Traffic नही मिलेगा।

But ऊपर जो मैंने बताया ये सभी Main Points है। आपको अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए या Google Search Engine से Traffic लाने के लिए इन सभी चीज़ों को चेक और ठीक करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: What is web hosting in Hindi & types of web hosting

और अगर आपके Blog Setting पर कोई भी Mistakes है तो आप उसे भी Check और ठीक करे।

Finally, अब आप मुझे बताना मत भूले की ब्लॉग पर Google Search Engine से कम Traffic मिलने के कारण, ये जानकारी आपको कैसी लगी? और अगर कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स पर बताये। how to increase organic traffic to your website

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here