Home Gadgets and Review Apple MacBook Pro in Hindi स्टाइलिश डिजाइन MacBook Pro 2021 Best Superfast...

Apple MacBook Pro in Hindi स्टाइलिश डिजाइन MacBook Pro 2021 Best Superfast Laptop

Apple MacBook Pro in Hindi
Apple MacBook Pro in Hindi

इस पोस्ट Apple MacBook Pro in Hindi में हम जानेगें Full Detailed Apple MacBook Pro 2021 Review Features, Specs, Price in India, Performance, Processor, Display, Camera, Specifications, FAQ, Laptop Apple MacBook Pro Series ओर भी बहुर कुछ Apple MacBook Pro in Hindi

Apple ने अपने सोमवार को आयोजित किए गए अपने ‘Unleashed’ इवेंट में नए MacBook Pro मॉडल्स को लॉन्च किया है. सबसे खास बात है कि नए MacBook Pro को कंपनी के लेटेस्ट M1 Pro और M1 Max प्रोसेसर पर पेश किया गया है. नई MacBook Pro सीरीज के तहत कंपनी ने दो मॉडल्स को पेश किया है. इसमें 14 इंच और 16 इंच डिस्प्ले ऑप्शन शामिल हैं. पिछले पांच सालों में यह पहली बार है जब कंपनी ने MacBook Pro सीरीज में बड़ी डिस्प्ले का उपयोग किया है. कंपनी का दावा है कि नई MacBook Pro सीरीज पिछले मॉडल्स की तुलना में 3.7 गुना फास्ट है.

Apple MacBook Pro in Hindi
Apple MacBook Pro in Hindi

Apple MacBook Pro 2021 भारतीय कीमत और उपलब्धता

Apple MacBook Pro (2021) की कीमत पर नजर डालें तो इसके 14 इंच मॉडल की कीमत 1,94,900 रुपये है, जबकि छात्रों को यह डिवाइस केवल 1,75,410 रुपये में उपलब्ध होगा. जबकि Apple MacBook Pro (2021) के 16 इंच मॉडल की कीमत 2,39,900 रुपये है. लेकिन छात्रों के लिए इसकी कीमत 2,15,910 रुपये है.

वहीं यूएस में Apple MacBook Pro (2021) के 14 इंच वाले मॉडल की कीमत $1,999 यानि 1,50,400 रुपये है. जबकि 16 इंच वाले मॉडल को यूएस में $2,499 यानि लगभग 1,88,100 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है. भारतीय बाजार में नए MacBook Pro मॉडल्स प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध हो गए हैं और Apple India Online Store पर जाकर इसे प्री-बुक किया जा सकता है. जिसके बाद 26 अक्टूबर से ये सेल के ​लिए उपलब्ध होगा.

Apple MacBook Pro in Hindi
Apple MacBook Pro in Hindi

Apple MacBook Pro 2021 के स्पेसिफिकेशन्स

Apple MacBook Pro (2021) मॉडल 14 इंच और 16 इंच साइज में एक बिल्कुल नए डिज़ाइन के साथ आते हैं जिनमें बिना जरूरत का टचबार हटा दिया गया है। साथ ही एक SDXC कार्ड स्लॉट के साथ-साथ एक एचडीएमआई पोर्ट भी वापस से दे दिया गया है। डिजाइनिंग के मामले में दूसरा बड़ा बदलाव एक नॉच का होना है जो कि बेज़ल को कम करने के साथ यूजर्स को ज्यादा स्क्रीन साइज का अनुभव देता है। साथ ही 1080p फेसटाइम वेब कैमरा भी दिया गया है। हालाँकि, Apple ने फेस आईडी नहीं दी है, जो कि इसके टॉप-एंड iPhone मॉडल के उलट है। जिसमें फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को वहीं पर एडजस्ट करने के लिए एक नॉच दी गई है। 

Apple का दावा है कि जहां 14 inch MacBook Pro मॉडल कुल 5.9 मिलियन पिक्सल के साथ 14.2 इंच का एक्टिव एरिया देता है, वहीं 16 इंच के वेरिएंट में 7.7 मिलियन पिक्सल के साथ 16.2 इंच का एक्टिव एरिया है। भीतरी स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें लिक्विड रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले भी है जो मिनी-एलईडी तकनीक का उपयोग करता है। यह पहले आईपैड प्रो पर उपलब्ध था।

Apple MacBook Pro in Hindi
Apple MacBook Pro in Hindi

नई डिस्प्ले तकनीक में फुल-स्क्रीन ब्राइटनेस के 1,000 निट्स, पीक ब्राइटनेस के 1,600 निट्स और 1,000,000:1 कंट्रास्ट रेश्यो देने का दावा किया गया है। Apple के स्वामित्व वाली ProMotion टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके 120Hz तक एडेप्टिव रिफ्रेश रेट भी डिवाइस में दिया गया है।
पावर यूजर्स के लिए, नए मैकबुक प्रो मॉडल के डिस्प्ले में P3 वाइड कलर गैमॉट, HDR सपोर्ट और XDR आउटपुट होने का दावा किया गया है।

डिजाइन और डिस्प्ले में अपग्रेड के अलावा MacBook Pro (2021) series में अपग्रेडेड सिलिकॉन दिया गया है जो दो अलग-अलग वर्जन – एम 1 प्रो और एम 1 मैक्स में आता है। M1 प्रो चिप में 10-कोर CPU हैं जिसमें से आठ हाई-परफॉर्मेंस कोर और दो लो-परफॉर्मेंस कोर हैं। इनके साथ ही 16-कोर GPU तक शामिल हैं। Apple का दावा है कि नई चिप मौजूदा M1 चिप की तुलना में 70 प्रतिशत तेज CPU परफॉर्मेंस और दो गुना तेज GPU परफॉर्मेंस दे सकती है। एम1 प्रो में ऑन-डिवाइस वीडियो प्रोसेसिंग को बढ़ाने के लिए मीडिया इंजन में प्रोरेस एक्सेलेरेटर भी शामिल है।

Apple MacBook Pro in Hindi
Apple MacBook Pro in Hindi Apple MacBook Pro in Hindi

दूसरी ओर M1 Max के बारे में कहा गया है कि यह प्रो नोटबुक के लिए दुनिया की सबसे शक्तिशाली चिप है। इसमें एम1 प्रो के समान 10-कोर सीपीयू है, लेकिन एम1 की तुलना में चार गुना तक तेज जीपीयू परफॉर्मेंस देने के लिए यह 32 कोर तक जीपीयू को डबल कर देता है।

Apple का दावा है कि अपनी नई M1 मैक्स चिप का इस्तेमाल करके, पेशेवर यूजर 4K ProRes वीडियो की 30 स्ट्रीम तक एडिटिंग कर सकते हैं। या Final Cut Pro में 8K ProRes वीडियो की 7 स्ट्रीम तक एडिटिंग कर सकते हैं। 

M1 Pro और M1 दोनों को 16-कोर न्यूरल इंजन के साथ पेअर किया गया है जो नए मैकबुक प्रो मॉडल पर मशीन लर्निंग की क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है। पब्लिकली शेयर किए गए कुछ नंबरों के अनुसार, बिल्ट-इन Neural Engine एम1 प्रो के साथ फाइनल कट प्रो में 8.7 गुना तेज ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग परफॉर्मेंस देता है और एम1 मैक्स के साथ 11.5 गुना तेज परफॉर्मेंस देता है। Adobe Photoshop में यह इमेज में सब्जेक्ट्स को सिलेक्ट करते समय 2.6 गुना तेज परफॉर्मेंस देने का वादा करता है।

Apple MacBook Pro in Hindi
Apple MacBook Pro in Hindi Apple MacBook Pro in Hindi

MacBook Pro (2021) मॉडल भी एक मैजिक कीबोर्ड के साथ आते हैं। इनमें पहले के टच बार की जगह फिजिकल फंक्शन की (key) और एक बड़ा escape key दिया गया है। आपको इसमें Force Touch ट्रैकपैड भी मिलेगा।

MacBook Pro (2021) मॉडल में MagSafe 3 के साथ पहले वाला MagSafe मैग्नेटिक चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है। यह मौजूदा मैकबुक प्रो मॉडल के विपरीत है जो यूएसबी-सी के द्वारा चार्जिंग लेते हैं। हालाँकि, यूजर्स अभी भी USB टाइप-सी केबल का इस्तेमाल करके चार्ज करने के लिए थंडरबोल्ट 4 का उपयोग कर सकते हैं।

नए मैकबुक प्रो पर कनेक्टिविटी ऑप्शन्स में ब्लूटूथ v5.0 और वाई-फाई 6 शामिल हैं। यूजर्स एम 1 मैक्स पर आधारित मैकबुक प्रो पर एक साथ तीन Pro Display XDR और एक 4K टीवी तक कनेक्ट कर सकते हैं। दूसरी ओर, एम1 प्रो चिप एक साथ दो Pro Display XDR को सपोर्ट करता है।

नए मैकबुक प्रो मॉडल में 6-स्पीकर साउंड सिस्टम भी शामिल है जिसमें दो ट्वीटर और चार फोर्स कैंसिलिंग वूफर हैं। ऑन द गो सराउंड साउंड अनुभव के लिए डॉल्बी एटमॉस और स्पेशिअल ऑडियो सपोर्ट भी है।

Apple MacBook Pro in Hindi
Apple MacBook Pro in Hindi Apple MacBook Pro in Hindi

बैटरी लाइफ के बारे में बात करें तो 14-इंच मैकबुक प्रो (2021) को एक बार चार्ज करने पर 17 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक देने के लिए रेट किया गया है। जबकि इसका 16-इंच वेरिएंट 21 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक देता है। Apple का दावा है कि नए मैकबुक प्रो मॉडल का इस्तेमाल करते हुए, Xcode में काम करने वाले डेवलपर्स चार गुना अधिक कोड कम्पाइल कर पाएंगे। वहीं फोटोग्राफरों के लिए ऑन द गो Adobe Lightroom Classic में इमेज एडिटिंग करते समय दो गुना ज्यादा बैटरी मिल पाएगी।

यह भी पढ़ें:

लेटेस्ट न्यूज अपडेट,  गैजेट्स रिव्यु, और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए आप हमको Google NewsYouTubeFacebookInstagram और Twitter पर फॉलो करें।

आशा करता हूँ आपको Apple MacBook Pro in Hindi ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें Apple MacBook Pro in Hindi

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here