AIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G READY NETWORK

AIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G READY NETWORK

भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में अब इस बात की होड़ मची है कौन सबसे पहले अपने यूजर्स को 5G उपलब्ध कराएगा। हाल ही में रिलायंस जियो ने अमेरिका में अपनी 5जी टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण किया था। वहीं, अब एयरटेल ने यह कारनामा कर दिखाया लेकिन, जियो से एक हाथ आगे निकलते हुए भारती एयरटेल ने यह टेस्टिंग इंडिया की टेक सिटी हैदराबाद में की है। आइए आगे जानते कब और कितनी स्पीड मिलेगी 5G नेटवर्क पर।

हैदराबाद शहर में एक कर्मिशियल नेटवर्क पर LIVE 5G सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन और ऑर्केस्ट्रेट करने वाला एयरटेल देश की पहली दूरसंचार कंपनी बन गई है। एयरटेल ने अपने मौजूदा उदारीकृत स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में NSA (नॉन स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से की।

5g1200
AIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G

5G डाउनलोड स्पीड

मौजूदा टेक्नोलॉजी की तुलना में Airtel 5G 10x स्पीड, 10x लेटेंसी और 100x कंसीलर देने में सक्षम है। विशेष रूप से, हैदराबाद में, उपयोगकर्ता 5जी फोन पर सेकंड के एक लंबी फिल्म डाउनलोड करने में सक्षम थे।
यह भी पढ़ें: What is web hosting in Hindi & types of web hosting

एयरटेल ग्राहकों को कब मिलेगा 5G

ग्राहकों के लिए 5जी उपलब्धता को लेकर कंपनी का कहना है कि जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और सरकार की मंजूरी मिलेगी तो इसे एयरटेल यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, कंपनी ने अभी किसी डेट को लेकर जानकारी नहीं दी है।

https specials images.forbesimg.com imageserve 5db28252c538200007815c25 0x0
AIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ, गोपाल विट्टल ने कहा, “मुझे अपने इंजीनियरों पर बहुत गर्व है, जिन्होंने आज टेक सिटी, हैदराबाद में इस अविश्वसनीय क्षमता का प्रदर्शन किया। हमारे हर एक निवेश को भविष्य में प्रमाणित किया जाता है क्योंकि हैदराबाद में यह गेम चेंजिंग टेस्ट साबित होता है। एयरटेल इस क्षमता को प्रदर्शित करने वाला पहला ऑपरेटर बन गया है और हमने फिर से दिखाया है कि हम भारत में हमेशा से हर जगह भारतीयों को सशक्त बनाने की अपनी खोज में नई तकनीकों का नेतृत्व करने में पहली नंबर पर रहते हैं। ”

बता दें कि हाल ही में खबर सामने आई थी कि टेलिकॉम कंपनियां जैसे Bharti Airtel, Vodafone–Idea (Vi) और Reliance Jio दूरसंचार विभाग (DoT) पर नए स्पैक्ट्रम के लिए दबाब बना रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय टेलिकॉम यूनियन (ITU) ने हाल ही में नए 26 Ghz mm (milimeter) wave को अप्रूव किया था। वहीं, दुनिया भर में टेलिकॉम कंपनियां इसी बैंड पर आधारित अल्ट्रा फास्ट वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस को अडेप्ट कर रही हैं।

  • एयरटेल की ओर से हैदराबाद में अपना 5G Ready Network पेश कर दिया है
  • एयरटेल ऐसा करने वाला देश का पहला नेटवर्क प्रोवाइडर भी बन गया है
  • एयरटेल ने एक बड़ा कदम उठाते हुए देश में पहला 5G Ready Network पेश कर दिया है, हालाँकि जियो की ओर से अभी इसे लाने में समय लग सकता है

यह भी पढ़ें:  How To Download FAU-G On Android Device

एयरटेल ने पेश किया देश का सबसे पहला 5G Ready Network, जानें

भारत के प्रमुख संचार समाधान प्रदाता, भारती एयरटेल (“एयरटेल”) ने एक प्रमुख लैंडमार्क में घोषणा की कि यह हैदराबाद शहर में एक वाणिज्यिक नेटवर्क पर LIVE 5G सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन और ऑर्केस्ट्रेट करने के लिए देश का पहला टेल्को बन गया है।

5G subscribers in Asia
AIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G

एयरटेल ने अपने मौजूदा उदारीकृत स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में NSA (नॉन स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया। अपनी तरह के पहले डायनामिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग का उपयोग करते हुए, एयरटेल ने उसी स्पेक्ट्रम ब्लॉक में 5G और 4G को समवर्ती रूप से संचालित किया। इस प्रदर्शन ने सभी डोमेन – रेडियो, कोर और ट्रांसपोर्ट में एयरटेल के नेटवर्क की 5जी मौजूदा टेक्नोलॉजी की तुलना में Airtel 5G 10x स्पीड, 10x लेटेंसी और 100x कंसीलर देने में सक्षम है। विशेष रूप से, हैदराबाद में, उपयोगकर्ता 5जी फोन पर सेकंड के एक मामले में एक पूरी लंबाई की फिल्म डाउनलोड करने में सक्षम थे। इस प्रदर्शन ने कंपनी की प्रौद्योगिकी क्षमताओं को रेखांकित किया है। 5जी अनुभव का पूर्ण प्रभाव, हालांकि, हमारे ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और सरकार की मंजूरी मिल जाएगी।

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ, गोपाल विट्टल ने कहा, “मुझे अपने इंजीनियरों पर बहुत गर्व है, जिन्होंने आज टेक सिटी, हैदराबाद में इस अविश्वसनीय क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए अथक प्रयास किया है। हमारे हर एक निवेश को भविष्य में प्रमाणित किया जाता है क्योंकि हैदराबाद में यह गेम चेंजिंग टेस्ट साबित होता है। एयरटेल इस क्षमता को प्रदर्शित करने वाला पहला ऑपरेटर होने के साथ, हमने फिर से दिखाया है कि हम भारत में हमेशा से हर जगह भारतीयों को सशक्त बनाने की अपनी खोज में नई तकनीकों का नेतृत्व करने वाले पहले रहे हैं।”

गोपाल विट्टल  ने यह भी कहा है कि, “हम मानते हैं कि भारत में 5जी नवाचार के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने की क्षमता है। ऐसा करने के लिए हमें एक साथ आने के लिए इको सिस्टम की आवश्यकता है – एप्लिकेशन, डिवाइस और नेटवर्क इनोवेशन। हम अपना काम करने के लिए तैयार हैं।”

यह भी पढ़ें: Whatsapp Privacy Policy Update In Hindi Stop Using Whatsapp

भारत में 5G की तैयारी

पिछले महीने केन्द्रीय केबिनेट ने 4G एयवेब्स की नीलामी को मंजूरी दी है। हालांकि, सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम की सेल पर अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है। आने वाले दिनों में इसकी घोषणा की जा सकती है। टेलिकॉम कंपनियां अपने 5G इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने में लगी है। ऐसे में भारत में भी 5G सर्विस को जल्द ही शुरू किया जा सकता है। Reliance Jio ने पिछले दिनों घोषणा की है कि वो साल की दूसरी छमाही में अपनी 5G सर्विस को लॉन्च करेगा।

इस समय अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया, जापान में 26 GHz बैंड के जरिए 5G सर्विस को अडेप्ट की जा रही है। दक्षिण कोरिया में 11mn (1.1 करोड़) 5G सब्सक्राइबर्स हो गए हैं। भारतीय यूजर्स भी बेसब्री से 5G सर्विस का इंतजार कर रहे हैं। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भारतीय बाजार में अपने 5G स्मार्टफोन्स को उतारना भी शुरू कर दिया है। पिछले साल कई कंपनियों ने अपने 5G स्मार्टफोन्स को भारत में लॉन्च किए हैं।

आशा करता हूँ आपको AIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G READY NETWORK ये लेख पसंद आया होगा. तो इसे अपने फेसबुक , गूगल और ट्विटर अकाउंट में जरूर शेयर करें.अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें।

Previous articleWhatsapp Privacy Policy Update In Hindi, Stop Using Whatsapp(7 points)
Next articleAir Charging is here – Mi Air Charge Technology (Right, 1 Mistake)
Mohd Aatif is the Author & Co-Founder of the aatifblog.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Kanpur(UP) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here